Follow Us ๐Ÿ‘‡

Sticky

เคคเคค्เคธเคฎ เค”เคฐ เคคเคฆ्เคญเคต เคถเคฌ्เคฆ เค•ी เคชเคฐिเคญाเคทा,เคชเคนเคšाเคจเคจे เค•े เคจिเคฏเคฎ เค”เคฐ เค‰เคฆเคนाเคฐเคฃ - Tatsam Tadbhav

เคคเคค्เคธเคฎ เคถเคฌ्เคฆ (Tatsam Shabd) : เคคเคค्เคธเคฎ เคฆो เคถเคฌ्เคฆों เคธे เคฎिเคฒเค•เคฐ เคฌเคจा เคนै – เคคเคค +เคธเคฎ , เคœिเคธเค•ा เค…เคฐ्เคฅ เคนोเคคा เคนै เคœ्เคฏों เค•ा เคค्เคฏों। เคœिเคจ เคถเคฌ्เคฆों เค•ो เคธंเคธ्เค•ृเคค เคธे เคฌिเคจा...

UPTET EXAM - 2018

प्रश्‍न 1 – भाषा का मुख्‍य कौशल है।
(a) लिखना , सुनना
(b) पढ़ना
(c)  बोलना
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 2 – भाषा के मुख्‍य तत्‍व होते है।
(a) ध्‍वनि
(b) संकेत
(c)  चिन्‍ह
(d) सभी
उत्‍तर – सभी ।

प्रश्‍न 3 – बालक को भाषा शिक्षण की शिक्षा देने का माध्‍यम होना चाहिए ।
(a) राष्‍ट्रभाषा
(b) मातृभाषा
(c)  द्वितीय भाषा
(d) प्रादेशिक भाषा
उत्‍तर – मातृभाषा ।

प्रश्‍न 4 – मातृभाषा का अर्थ है।
(a) परिवार की भाषा
(b) माँ की भाषा
(c)  पिता की भाषा
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी।

प्रश्‍न 5 – मातृभाषा का मुख्‍य उद्देश्‍य होता है।
(a) मानसिक विकास
(b) शारीरिक विकास
(c)  बौद्धिक विकास
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी।

प्रश्‍न 6 – मातृभाषा की प्रमुख शिक्षण विधि है।
(a) आगम विधि
(b) निगमन विधि
(c)  अनुकरण विधि
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – अनुकरण विधि ।

प्रश्‍न 7 – भाषा अधिगम के कारण होते है।
(a) भाषा विज्ञान
(b) व्‍याकरण
(c)  भाषाकौशल
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी

प्रश्‍न 8 – शिक्षण अधिगम प्रबंधन प्रत्‍यय के प्रवर्तक है।
(a) बी. एस. ब्‍लूम
(b) रॉबर्ट ग्‍लैसर
(c)  बी. ओ. स्मिथ
(d) आई. के. डेविस
उत्‍तर – आई. के. डेविस ।

प्रश्‍न 9 – शिक्षा के उद्देश्‍यों का वर्गीकरण किया है।
(a) रॉबर्ट मैगर
(b) रॉबर्ट मिलर
(c)  बी. एस. ब्‍लूम
(d) बी. ओ. स्मिथ
उत्‍तर – बी. एस. ब्‍लूम ।

प्रश्‍न 10 – शिक्षा के उद्देश्‍यों का वर्गीकरण ।
(a) ज्ञानात्‍मक
(b) भावात्‍मक
(c)  क्रियात्‍मक
(d) सभी
उत्‍तर – सभी ।

प्रश्‍न 11 – सूक्ष्‍म से स्‍थूल की ओर शिक्षण सूत्र की पालना किस विधि में स्‍पष्‍ट दिखाई देता है।
(a) आगमन विधि
(b) निगमन विधि
(c)  प्रदर्शन विधि
(d) प्रोजेक्‍ट विधि
उत्‍तर – निगमन विधि ।

प्रश्‍न 12 – प्रयोगशाला में कार्य करते समय विद्यार्थी किस विधि का अनुसरण करता है।
(a) आगमन विधि
(b) निगमन विधि
(c)  प्रदर्शन विधि
(d) प्रोजेक्‍ट विधि
उत्‍तर – आगमन विधि ।

प्रश्‍न 13 – प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए कौन सी विधि आपकी दृष्टि में उत्‍तम होगी।
(a) व्‍याख्‍यान विधि
(b) समस्‍या समाधान विधि
(c)  आगमन विधि
(d) निगमन विधि
उत्‍तर – आगमन विधि ।

प्रश्‍न 14 – हिन्‍दी भाषा में स्‍वरों की संख्‍या होती है।
(a) 11
(b) 12
(c)  13
(d) 14
उत्‍तर – 11 । 

प्रश्‍न 15 – हिन्‍दी भाषा में मूल व्‍यंजनों की संख्‍या होती है।
(a) 40
(b) 47
(c)  31
(d) 33
उत्‍तर – 33 । 

प्रश्‍न 16 – भाषा की प्रथम सार्थक इकाई होती है।
(a) अक्षर
(b) शब्‍द
(c)  वाक्‍य
(d) कोई नही
उत्‍तर – शब्‍द ।

प्रश्‍न 17 – गद्य साहित्‍य का मुख्‍य प्रकार या स्‍वरूप है।
(a) सर्जनात्‍मक गद्य
(b) वर्णनात्‍मक गद्य
(c)  भावात्‍मक गद्य
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – सर्वनात्‍मक गद्य ।

प्रश्‍न 18 – गद्य शिक्षण की मुख्‍य विधि है।
(a) उद्बोधन विधि
(b) प्रवचन विधि
(c)  स्‍पष्‍टीकरण विधि
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 19 – माध्‍यमिक स्‍तर पर गद्य शिक्षण की विधि प्रयोग में ली जाती है।
(a) अर्थबोध विधि
(b) प्रवचन विधि
(c)  स्‍पष्‍टीकरण विधि
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी

प्रश्‍न 20 – व्‍याकरण शिक्षण की मुख्‍य विधि है।
(a) आगमन विधि
(b) निगमन विधि
(c)  आगमन निगमन विधि
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – आगमन निगमन विधि ।

प्रश्‍न 21 – गद्य शिक्षण की प्रभावशाली शिक्षण प्रविधि है।
(a) व्‍याख्‍या विधि
(b) स्‍पष्‍टीकरण विधि
(c)  प्रत्‍यक्ष विधि
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्‍तर – स्‍पष्‍टीकरण विधि ।

प्रश्‍न 22 – कविता का अर्थ है।
(a) रागात्‍मक वृत्तियों का संशोधन
(b) जीवन की समालोचना
(c)  संगीतात्‍मक विचार अभिव्‍यक्ति
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 23 – कविता शिक्षण का उद्देश्‍य हेाता है।
(a) स्‍वस्‍थ मनोविनोद
(b) स्‍मृति शक्ति का विकास
(c)  कल्‍पना शक्ति का विकास
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी।

प्रश्‍न 24 – कविता शिक्षण की मुख्‍य विधि है।
(a) व्‍याख्‍या विधि
(b) प्रश्‍नोत्‍तर विधि
(c)  गीत व अभिनय विधि
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी।

प्रश्‍न 25 – व्‍याकरण शिक्षण का उद्देश्‍य नहीं है।
(a) ज्ञान
(b) कौशल
(c)  ज्ञानोपयोग
(d) मनोरंजन
उत्‍तर – मनोरंजन ।

प्रश्‍न 26 – व्‍याकरण शिक्षण की प्रवृत्ति है।
(a) साहित्यिक
(b) व्‍यावहारिक
(c)  दोनों
(d) कोई नहीं
उत्‍तर – दोनों ।

प्रश्‍न 27 – भाषा शिक्षण का मूल आधार होता है।
(a) मौखिक
(b) लिखित
(c)  दोनों
(d) साहित्यिक
उत्‍तर – a और b दोनो ।

प्रश्‍न 28 – देखों और लिखों शिक्षण विधि प्रयुक्‍त करते है।
(a) मौखिक रचना में
(b) निबंध रचना में
(c)  शुद्ध अभिव्‍यक्ति में
(d) उपर्युक्‍त सभी में
उत्‍तर – निबंध रचना में ।

0 comments: