Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

GoDaddy आईसीसी विश्व कप 2019 का आधिकारिक प्रायोजक बना।।

वेबसाइट होस्टिंग कंपनी गोडैडी ने 12 मार्च को आगामी क्रिकेट विश्व कप के लिए आधिकारिक प्रायोजक के रूप में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की है।
गोडैडी इंडिया के प्रबंध निदेशक और उपाध्यक्ष निखिल अरोड़ा ने कहा कि विश्व कप 2019 भारत में लगभग 70 करोड़ और विश्व में लगभग 1.5 अरब लोगों द्वारा देखे जाने की उम्मीद है।
 

सिरसी सुपारी’ को सुपारी के लिए पहला जीआई टैग प्राप्त हुआ

भारत सरकार के भौगोलिक संकेतक के रजिस्ट्रार ने कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले के सिरसी, सिदपुर और येलापुर तालुकों में उगाए जाने वाली सुपारी,'सिरसी सुपारी’ को जीआई टैग दिया है। पहली बार किसी सुपारी को जीआई टैग दिया गया है।
सिरसी सुपारी विशिष्ट प्रकार का उत्पाद है और यह गोलाकर तथा सिक्का की तरह सपाट है. यह विशिष्टता किसी अन्य प्रकार की सुपारी में नहीं पायी जाती।

इंडो-ओमान संयुक्त सैन्य शुरू

इंडो ओमान संयुक्त सैन्य अभ्यास ''अल नागाह III 2019'', रॉयल आर्मी ऑफ़ ओमान (RAO) और भारतीय सेना के बीच एक संयुक्त सैन्य अभ्यास है।
इसका शुभारम्भ एचक्यू जबल रेजिमेंट, निजवा, ओमान में हुआ। यह संयुक्त सैन्य अभ्यास 25 मार्च तक जारी रहेगा।
सेनाएं वर्ष 2006 से एक दूसरे को सहयोग दे रही हैं। सैन्य क्षेत्र के साथ दोनों देश व्यापार, वाणिज्य व ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में भी एक दूसरे को सहयोग दे रहे हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वितरित किए वीरता पुरस्कार

राष्ट्रपति ने आर्मी चीफ विपिन रावत को राष्ट्रपति परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया। सिपाही ब्रह्म पाल सिंह और सीआरपीएफ जवान राजेंद्र नैन और रवींद्र बब्बन धनवड़े को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया।
नायक सूबेदार विजय कुमार और आतंकियों को मार गिराने वाले मेजर पवन गौतम को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कैप्टन पी राजकुमार को ड्यूटी के दौरान अदम्य साहस के परिचय के लिए वीरता पुरस्कार से नवाजा गया।

भारत-बांग्‍लादेश संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास संप्रीति-2019: समापन समारोह

भारत और बांग्‍लादेश का संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास संप्रीति VIII, 14 मार्च, 2019 को तंगेल, बांग्‍लादेश में संपन्‍न हुआ।
भारत-बांग्‍लादेश सयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास में भारतीय सेना की ओर से राजपूताना राइफल्‍स की 9वीं बटालियन का कंपनी ग्रुप तथा 36 ईस्‍ट बंगाल बटालियन बांग्‍लादेश की कंपनी ने भाग लिया।
संयुक्‍त अभ्‍यास की संप्रीति श्रृंखला, 2009 में प्रारंभ हुई थी और यह 8वां अभ्‍यास था।

एटीजीएम का डीआरडीओ ने किया सफल परीक्षण

युद्ध में टैंक को नष्ट करने के लिए डीआरडीओ द्वारा विकसित मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का भारत ने राजस्थान के पोकऱण रेंज में 13 मार्च को सफल परीक्षण किया। इससे भारतीय थल सेना की क्षमता में अभूतपूर्व वृद्धि होगी।
इससे युद्ध काल में दुश्मनों के टैंक को युद्ध के मैदान में आसानी से नष्ट किया जा सकता है।

भारत एनर्जी मॉडलिंग फोरम पर पहली कार्यशाला

नीति आयोग और संयुक्‍त राज्‍य अंतर्राष्‍ट्रीय विकास एजेंसी (यूएसएआईडी) ने भारत ऊर्जा प्रारूपण फोरम (आईईएमएफ) की पहली कार्यशाला आयोजित की।
यह फोरम भारत के ऊर्जा भविष्‍य के संबंध में विचारों के आदान-प्रदान व योजना निर्माण के लिए एक मंच है।
पैसिफिक नॉर्थ वेस्‍ट नेशनल लैबोरेटरी (पीएनएनएल) के सहयोग से इस दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया था।

वैश्विक पर्यावरण आउटलुक रिपोर्ट जारी

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने हाल ही में वैश्विक पर्यावरण आउटलुक रिपोर्ट (Global Environment Outlook- GEO) का छठा संस्करण जारी किया है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर में होने वाली एक-चौथाई अकाल मौतों और बीमारियों का एक बड़ा कारण मानव जनित प्रदूषण और पर्यावरणीय क्षति है। 2015 में लगभग 9 मिलियन मौतें इसी के कारण हुईं।
रिपोर्ट के अनुसार घातक गैसीय उत्सर्जन, पीने के पानी को प्रदूषित करने वाले रसायन और पारिस्थितिकी तंत्र के विनाश के कारण विश्व में महामारी की स्थिति बनती जा रही है जो वैश्विक अर्थव्यवस्था को प्रभावित करेगी।

स्टीफन हॉकिंग के सम्मान में ‘ब्लैक होल सिक्का’ जारी

विश्व के प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के सम्मान में रॉयल मिंट ने 50 पेंस का एक नया सिक्का जारी किया है। इस सिक्के को ‘ब्लैक होल सिक्का’ नाम दिया गया है।  यह सिक्का स्टीफन हॉकिंग की रिसर्च से प्रभावित है।
रॉयल मिंट द्वारा इससे पहले, आइज़ैक न्यूटन और चार्ल्स डार्विन के सम्मान में भी सिक्का जारी हो चुका है।

यमन युद्ध : जाने पूरा मामला

सऊदी अरब ने पिछले तीन सालों से यमन में युद्ध छेड़ रखा है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक़ इस युद्ध के कारण 80 लाख लोग भुखमरी की कगार पर खड़े हैं।
अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप जब से सत्ता में आए हैं, सऊदी प्रिंस सलमान उनसे नज़दीकियां बढ़ाकर उनका भरोसा जीतने में कामयाब रहे। बदले में अमरीका न केवल जमाल ख़ाशोज्जी के मसले पर बल्कि यमन के मुद्दे पर भी चुप रहा।

0 comments: