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तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

हिन्दी वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी ।।

हिन्दी पेडागोजी प्रश्नोत्तर (Hindi Pedagogy Que.)

Q.1- किस तरह के लेखन को आकलन में शामिल करना उचित है-
(A) सूचना-सन्देश
(B) डायरी
(C) विज्ञापन
(D) उपरोक्त सभी
Ans- उपरोक्त सभी ☑

Q.2- व्याकरण के पक्षों और शब्दों की बारीकी की समझ का आकलन-
(A) परिभाषा के रूप में किया जाना चाहिए
(B) सन्दर्भयुक्त सामग्री में किया जाना चाहिए
(C) बिल्कुल नहीं किया जाना चाहिए
(D) अधिक अंकों का होना चाहिए
Ans- सन्दर्भयुक्त सामग्री में किया जाना चाहिए ☑

Q.3- भाषा में आकलन का प्रयोग मुख्यत: ............ के लिए होना चाहिए-
(A) बच्चों का भाषा-सौन्दर्य परीक्षण
(B) बच्चों के भाषा प्रयोग की क्षमता
(C) भाषा के उच्च ज्ञान का परीक्षण
(D) भाषा की पाठ्यचर्या के स्तर-ज्ञान
Ans- बच्चों के भाषा प्रयोग की क्षमता ☑

Q.4- रचनात्मक आकलन का सबसे सही तरीका है-
(A) कहानी पढ़कर प्रश्न के उत्तर दो
(B) कहानी पढ़कर प्रश्न बनाओ
(C) कहानी पढ़कर कोई तीन मिश्रित वाक्य छाँटो
(D) कहानी पढ़कर पाँच मुहावरे छांटो
Ans- कहानी पढ़कर प्रश्न बनाओ ☑

Q.5- एक भाषा-शिक्षक के रूप में पाठ पढ़ाने के उपरान्त आप निम्नलिखित में से किस प्रकार के प्रश्न को सर्वाधिक महत्त्व देंगे-
(A) गाँधीजी के जीवन, व्यक्तित्व की किन विशेषताओं ने आपको प्रभावित किया है और क्यों?
(B) सत्याग्रही बन्दियों को समाचार-पत्र क्यों नहीं मिलते थे?
(C) गाँधीजी के आचरण ने आदमी में क्या परिवर्तन ला दिया?
(D) गाँधीजी ने पुनः पुराने ब्लॉक में जाने का आग्रह क्यों किया?
Ans- गाँधीजी के जीवन, व्यक्तित्व की किन विशेषताओं ने आपको प्रभावित किया है और क्यों? ☑

Q.6- हिन्दी भाषा में सतत् आकलन का सर्वाधिक उचित तरीका है-
(A) हर पन्द्रह दिन में सरल परीक्षा लेना
(B) बच्चों को अपने अनुभवों को कहने-लिखने के पर्याप्त अवसर देना
(C) बच्चों को समूह में परियोजना कार्य करवाना
(D) बच्चों से अनौपचारिक बातचीत करना
Ans- बच्चों को अपने अनुभवों को कहने-लिखने के पर्याप्त अवसर देना ☑

Q.7- भाषा प्रवाह तथा अभिव्यक्ति कौशल के मूल्यांकन का उपयुक्त तरीका है-
(A) लिखित परीक्षाएँ
(B) वस्तुनिष्ठ परीक्षण
(C) मौखिक वार्तालाप
(D) इसमें से कोई नहीं
Ans- मौखिक वार्तालाप ☑

Q.8- बच्चों की भाषायी क्षमता को क्रमिक प्रगति के बारे में बताने में सर्वाधिक मदद करता है-
(A) पोर्टफोलियो
(B) लिखित परीक्षा
(C) अवलोकन
(D) जाँच सूची
Ans- पोर्टफोलियो ☑

Q.9- भाषा में सतत् आकलन का उद्देश्य है-
(A) यह जानना कि बच्चे भाषा में क्या नहीं जानते हैं?
(B) यह जानना कि बच्चे पाठ्य-पुस्तक में क्या जानते हैं?
(C) यह जानना कि बच्चों ने भाषा सम्बन्धी किन उददेश्यों प्राप्ति नहीं की?
(D) यह जानना कि भाषा सीखने में बच्चों को किस मदद की आवश्यकता है?
Ans- यह जानना कि भाषा सीखने में बच्चों को किस मदद की आवश्यकता है? ☑

Q.10-हिन्दी भाषा के प्रश्न-पत्र में आप किस सवाल को सबसे बेहतर मानते हैं?-
(A) संज्ञा की परिभाषा बताइए।
(B) लाल बहादुर शास्त्री के बचपन का क्या नाम था?
(C) बाबा भारती क्यों उदास थे?
(D) अगर आप बाबा भारती की जगह होते तो क्या करते?
Ans-अगर आप बाबा भारती की जगह होते तो क्या करते? ☑

Q.11- प्राथमिक स्तर पर बच्चों की भाषा का आकलन करने में क्या सबसे कम उपयोगी है-
(A) चित्र देखकर कहानी, कविता लिखना
(B) पाठ के अन्त में दिए गए सवालों के जवाब लिखना
(C) किसी घटना का वर्णन करना
(D) नानी को चिट्ठी लिखते हुए अपनी नई दोस्त के बारे में बताना
Ans- पाठ के अन्त में दिए गए सवालों के जवाब लिखना ☑

Q.12- हिन्दी भाषा का आकलन करते समय ‘पोर्टफोलियो' बच्चों के बारे में यह बताता है कि-
(A) उनकी प्रगति में माता-पिता की भूमिका कैसी है?
(B) उनकी प्रगति में शिक्षकों की भूमिका कितनी है?
(C) वे क्या जानते हैं?
(D) क्रमशः उनकी प्रगति किस प्रकार हो रही है?
Ans- क्रमशः उनकी प्रगति किस प्रकार हो रही है? ☑

Q.13- उच्च प्राथमिक स्तर पर बच्चों की मौखिक अभिव्यक्ति का सतत् आकलन करने के लिए सर्वाधिक उचित तरीका है-
(A) प्रश्न पूछना
(B) प्रतिक्रिया व्यक्त करना
(C) परिचर्चा
(D) ये सभी
Ans- ये सभी ☑

Q.14- उच्च प्राथमिक स्तर पर बच्चों की हिन्दी भाषा की क्षमता के आकलन में प्रकार्यपरक पक्ष पर बल देने का आशय है-
(A) भाषा-प्रयोग पर बल देना
(B) भाषा के कार्यों को बढ़ावा देना
(C) भाषा-प्रयोग का पक्ष बताना
(D) भाषा के कार्यों की सूची बनाना
Ans- भाषा-प्रयोग पर बल देना ☑

Q.15- 'पोर्टफोलियो' के सम्बन्ध में कौन-सा कथन सही है-
(A) इससे बच्चों को लिखित कार्य की आदत पड़ जाती है
(B) इससे शिक्षक के समय की बचत होती है
(C) इसमें बच्चों की क्रमिक प्रगति के बारे में पता चलता है
(D) बच्चों के कार्य को एक जगह संकलित करना प्रमुख उद्देश्य है
Ans- इसमें बच्चों की क्रमिक प्रगति के बारे में पता चलता है ☑

Q.16- हिन्दी भाषा में सतत् और व्यापक आकलन का मुख्य उद्देश्य है-
(A) बच्चों की लिखित परीक्षा लेना
(B) बच्चों की भाषा-प्रयोग सम्बन्धी क्षमता के विकास में मदद करना
(C) बच्चों का एक से अधिक बार परीक्षण करना
(D) बच्चों द्वारा की गई त्रुटियों की पहचान करना
Ans- बच्चों की भाषा-प्रयोग सम्बन्धी क्षमता के विकास में मदद करना ☑

Q.17-प्राथमिक स्तर पर बच्चों की भाषा प्रयोग की क्षमता सम्बन्धी रिकॉर्ड तैयार करने के उपरान्त कौन-सा कार्य सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण है-
(A) रिकॉर्ड की वैधता की जाँच करना
(B) रिकॉर्ड की विश्वसनीयता की जाँच करना
(C) रिकॉर्ड को सुरक्षित रखना
(D) रिपोर्टिंग करना
Ans- रिपोर्टिंग करना ☑

Q.18- प्राथमिक स्तर पर पढ़ने की क्षमता के आकलन में सबसे कम महत्त्वपूर्ण है-
(A) पढ़ने में प्रवाह
(B) चित्रों से अनुमान लगाकर पढ़ना
(C) समझकर पढ़ना
(D) अक्षर जोड़कर पढ़ना
Ans- अक्षर जोड़कर पढ़ना ☑

Q.19- सतत् आकलन का उददेश्य यह जानना है कि-
(A) बच्चे कैसे सीखते हैं?
(B) बच्चे क्यों नहीं सीखते हैं?
(C) बच्चों ने कितना सीखा है?
(D) बच्चों ने क्या सीखा है?
Ans- बच्चों ने कितना सीखा है? ☑

Q.20- उच्च प्राथमिक स्तर पर हिन्दी भाषा में अभिव्यक्ति परखने के लिए आप किस प्रश्न को सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण समझते हैं-
(A) लोकगीत संस्कृति के परिचायक होते हैं, इस कथन पर अपने विचार व्यक्त कीजिए
(B) 'आँखों पर पर्दा पड़ना' महावरे का वाक्य में प्रयोग कीजिए
(C) सेना ने पार्क को क्यों घेर लिया था?
(D) लेखक ने ऐसा क्यों कहा कि ताजा बर्फ धोखा देने वाला होता है?
Ans- लोकगीत संस्कृति के परिचायक होते हैं, इस कथन पर अपने विचार व्यक्त कीजिए ☑

Q.21- प्राथमिक स्तर पर बच्चों की भाषायी क्षमताओं के आकलन में सबसे अधिक कारगर है-
(A) पोर्टफोलियो
(B) जाँच सूची
(C) रेटिंग स्केल
(D) लिखित परीक्षा
Ans- पोर्टफोलियो ☑

Q.22- कक्षा आठ के बच्चों का सतत् आकलन करन सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण है-
(A) लिखित परीक्षा
(B) भाषा-प्रयोग की क्षमता
(C) मौखिक परीक्षा
(D) व्याकरण की जानकारी
Ans- भाषा-प्रयोग की क्षमता ☑

Q.23- भाषा सीखने में सबसे बड़ा बाधक तत्त्व हो सकता है-
(A) भाषायी प्रयोग के अवसर
(B) इकाई परीक्षण
(C) भाषा में आकलन
(D) पाठ्य-पुस्तक
Ans- भाषा में आकलन ☑

Q.24- पोर्टफोलियो-
(A) बच्चों की क्रमिक प्रगति की जानकारी देता है
(B) बच्चों की हर प्रकार की प्रगति का पूर्ण लेखा-जोखा है
(C) बच्चों के अभिभावकों को पूर्ण जानकारी देता है
(D) बच्चों के आकलन का सबसे सरल तरीका है
Ans- बच्चों की क्रमिक प्रगति की जानकारी देता है ☑

Q.25- आठवीं कक्षा में बच्चों के भाषा आकलन के लिए आप किसे सबसे कम महत्त्वपूर्ण मानते हैं-
(A) किसी कहानी को नाटक में रूपान्तरित करना
(B) साहित्यिक समारोहों का आयोजन करना
(C) लिखित परीक्षाओं का आयोजन करना
(D) किसी विषय पर अपने विचार प्रकट करना
Ans- साहित्यिक समारोहों का आयोजन करना ☑

Q.26- शिक्षार्थियों के सतत् एवं समग्र मूल्यांकन (CCE) पर प्रभावी जोर दिया गया-
(A) राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 1986 में
(B) प्रथम राष्ट्रीय शिक्षा नीति में
(C) मुदालियर आयोग की सिफारिशों में
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans- राष्ट्रीय शिक्षा नीति,1986 में ☑

Q.27- शैक्षिक मूल्यांकन के उद्देश्य होते हैं-
(A) पाँच
(B) सात
(C) तीन
(D) आठ
Ans- तीन ☑

Q.28- मौन वाचन का मूल्यांकन किस परीक्षा के द्वारा किया जा सकता है-
(A) पूर्ति परीक्षा
(B) सत्यासत्य परीक्षा
(C) बहुविकल्पीय परीक्षा
(D) इन तीनों से
Ans- इन तीनों से ☑

Q.29- प्रश्न-पत्र निर्माण करने से पूर्व निम्न में से किस प्रपत्र को तैयार करना आवश्यक है-
(A) पूरक पुस्तक
(B) ब्लू प्रिण्ट
(C) पाठ्यक्रम
(D) प्रश्नों के प्रकार
Ans- ब्लू प्रिण्ट ☑

Q.30- शैक्षिक प्रक्रियाओं के मूल्यांकन के सन्दर्भ में आप किस कथन से सहमति प्रकट करेंगे-
(A) बच्चों को पास-फेल करना वास्तव में व्यवस्थागत विफलताओं को बच्चों के सिर मढ़ना है
(B) परीक्षा और फेल हो जाने का डर वास्तव में बच्चों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनकर काम करता है
(C) कक्षा 8 तक विद्यार्थियों को फेल नहीं करने के प्रावधान के कारण देश में शिक्षा का स्तर गिर रहा है
(D) कक्षा 8 तक विद्यार्थियों को फेल न किए जाने के प्रावधान के कारण ही विद्यार्थी सीख नहीं पा रहे हैं
Ans- बच्चों को पास-फेल करना वास्तव में व्यवस्थागत विफलताओं को बच्चों के सिर मढ़ना है ☑

Q.31- उच्च प्राथमिक स्तर पर लेखन क्षमता का आकलन करते समय आप किस बिन्दु को सर्वाधिक महत्त्व देंगे-
(A) वर्तनीगत शुद्धता
(B) विचारों की मौलिकता
(C) तत्सम शब्दावली
(D) मिश्रित वाक्य-संरचना
Ans- विचारों की मौलिकता ☑

Q.32- बच्चों की भाषा क्षमता का आकलन करने की दृष्टि से निम्नलिखित में से कौन-सा प्रश्न सर्वाधिक उपयोगी एवं सार्थक है-
(A) नीचे दिए गए शब्दों के वचन बदलिए: तितली : चूहा
(B) नीचे लिखे वाक्य को पढ़कर सुनाइए: "मुझे कहानी सुनना अच्छा लगता है।"
(C) फेरीवालों की 'आवाजें सुनिए और किसी एक कक्षा में अभिनय करके दिखाइए'
(D) नीचे लिखे शब्दों को पढ़कर सुनाइए : जंगल; धरती
Ans- फेरीवालों की 'आवाजें सुनिए और किसी एक कक्षा में अभिनय करके दिखाइए' ☑

Q.33- निम्नलिखित में से किस प्रकार के प्रश्न बच्चों की भाषागत रचनात्मकता का आकलन करने में सर्वाधिक रूप से उपयुक्त होंगे-
(A) मुक्त अन्त वाले प्रश्न
(B) बहुविकल्पीय प्रश्न
(C) एक शब्द में उत्तर वाले प्रश्न
(D) 'सही कथन पर निशान लगाओ' वाले प्रश्न
Ans- मुक्त अन्त वाले प्रश्न ☑

Q.34- उच्च प्राथमिक स्तर पर बच्चों की भाषायी क्षमताओं का आकलन करने के लिए सर्वाधिक उपयोगी है-
(A) पाठान्त के प्रश्नों के उत्तर लिखवाना
(B) पाठ के व्याकरण की जाँच-परख करना
(C) पाठ की विषय वस्तु को लिखवाना
(D) पाठ में आई कहानी को आगे बढ़वाना
Ans- पाठ में आई कहानी को आगे बढ़वाना ☑

Q.35- “यदि तम्हें डलिया भरकर आम दे दिए जाएं तो तुम क्या करोगे?” इस प्रश्न का उद्देश्य है-
(A) बच्चों की मौखिक परीक्षा लेना
(B) बच्चों को गणित की ओर प्रवृत्त करना
(C) बच्चों को नए शब्दों से परिचित कराना
(D) बच्चों के अनुभव और चिन्तन को स्थान देना
Ans- बच्चों के अनुभव और चिन्तन को स्थान देना ☑

Q.36- मूल्याकंन का आवश्यक गुण है-
(A) वस्तुनिष्ठता
(B) विश्वसनीयता
(C) वैधता
(D) उपरोक्त सभी
Ans- उपरोक्त सभी ☑

Q.37- प्राथमिक स्तर पर भाषा का आकलन करने में सर्वाधिक सहायक है-
(A) नाटक का मंचन
(B) वीडियोग्राफी
(C) लिखित परीक्षा
(D) पोर्टफोलियो
Ans- पोर्टफोलियो ☑

Q.38- अवलोकन को आकलन का भाग तभी कहा जा सकता है, जब अवलोकन-
(A) लड़के लड़कियों को अलग-अलग किया जा रहा हो
(B) अनिवार्यतः औपचारिक रूप से किया जा रहा हो
(C) नियमित रूप से किया जा रहा हो
(D) प्रतिदिन प्रत्येक बच्चे का किया जा रहा हो
Ans- नियमित रूप से किया जा रहा हो ☑

Q.39- शिक्षण सहायक सामग्री के सम्बन्ध में सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण है-
(A) सहायक सामग्रियों से परिचित कराना
(B) सम्प्रत्यों को स्पष्ट करने में सहायक
(C) पाठ्य वस्तु को रुचिकर बनाने में
(D) 2 और 3 दोनों
Ans-2 और 3 दोनों ☑

Q.40- प्राथमिक स्तर पर शिक्षिका प्राकृतिक सौन्दर्य की कविता का पाठ कराते समय विद्यार्थियों को बगीचे में लेकर जाती है, वह-
(A) बच्चों को फूल दिखाना चाहती है
(B) प्राकृतिक सौन्दर्य और कविता के बीच तादात्म्य स्थापित करना चाहती है
(C) पाठ्य कविता को रुचिकर बनाना चाहती है
(D) उसकी कविता पढ़ाने की इच्छा नहीं है
Ans- पाठ्य कविता को रुचिकर बनाना चाहती है ☑

Q.41- विद्यार्थियों की भाषायी कुशलता को बेहतर बनाने में सर्वाधिक सहायक है-
(A) रेडियो
(B) भाषा-प्रयोगशाला
(C) टेपरिकॉर्डर
(D) टेलीविजन
Ans- भाषा-प्रयोगशाला ☑

Q.42- शिक्षण सहायक सामग्री-
(A) शैक्षिक कुशलता को प्रभावित करती है
(B) प्रेरणा का कार्य करती है
(C) प्रयोग करते हुए सीखने पर बल देती है
(D) उपर्युक्त सभी
Ans- उपर्युक्त सभी ☑

Q.43- शिक्षण सहायक सामग्री शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया को प्रभावित करती है-
(A) अनावश्यक प्रयोग करने पर
(B) आवश्यकतानुसार प्रयोग करने पर
(C) 1 और 2 दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans- 1 और 2 दोनों ☑

Q.44- प्राथमिक भाषा की कक्षा में कौन-सी शिक्षण सहायक सामग्री सर्वाधिक प्रभावी है-
(A) ग्लोब
(B) चित्र एवं नमूने
(C) शैक्षिक भ्रमण
(D) ग्रामोफोन
Ans- चित्र एवं नमूने ☑

Q.45- प्राथमिक स्तर पर शिक्षक द्वारा वर्णमाला पढाने के लिए चित्र या नमूनों का प्रयोग करना-
(A) ज्ञान को स्थायित्व प्रदान करने में सहायक है
(B) भाषा सीखने में समृद्ध वातावरण का निर्माण करता है
(C) शिक्षण में कुशलता आती है
(D) उपर्युक्त सभी
Ans- उपर्युक्त सभी ☑

Q.46- श्रव्य-दृश्य साधनों के प्रयोग का तर्काधार इस पर आधारित नहीं करता कि-
(A) इससे अध्यापन-अधिगम प्रक्रिया सुगम हो जाती है
(B) इससे अधिगम परिपक्व होता है
(C) इससे बालक विचलित होते हैं 
(D) इससे विद्यार्थियों की दोनों इन्द्रियाँ सक्रिय होती है
Ans- इससे बालक विचलित होते हैं ☑

Q.47-बच्चों की कल्पनाशक्ति व सृजन क्षमता को विकसित करने में सहायक है-
(A) मूक चित्र
(B) फ्लेनेल बोर्ड
(C) मानचित्र
(D) संग्रहालय
Ans- फ्लेनेल बोर्ड ☑

Q.48- पाठ्यचर्या सहगामी क्रियाएँ; जैसे- गीत, संवाद,अन्त्याक्षरी, भाषण, वाद-विवाद आदि .......... में सहायक है-
(A) भाषा और साहित्य को समझने में
(B) अधिक अंक प्राप्त करने में
(C) समय और श्रम की बचत करने में
(D) शिक्षक के कार्य भार को कम करने में
Ans- भाषा और साहित्य को समझने में ☑

Q.49- भाषा की कक्षा में समाचार-पत्र-पत्रिकाओं का उपयोग यह सुनिश्चित करता है कि-
(A) बच्चों की भाषा पर समाचार-पत्र-पत्रिकाओं का प्रभाव पड़े
(B) बच्चों को मुख्य शीर्षक याद है
(C) बच्चे प्रमाणित लेख, समाचार आदि पर अपनी प्रतिक्रिया देने की क्षमता रखते हैं 
(D) शिक्षण सामग्री का उपयोग हो रहा है
Ans- बच्चे प्रमाणित लेख, समाचार आदि पर अपनी प्रतिक्रिया देने की क्षमता रखते हैं ☑

Q.50- पाठ्य पुस्तक के सम्बन्ध में कथन उचित नहीं है-
(A) पाठ्य क्रम को व्यवस्थित एवं सुचारू रूप से चलाने में
(B) पाठ्य वस्तु शिक्षण अधिगम प्रक्रिया का केन्द्र होती है
(C) पाठ्य-पुस्तकें परीक्षणों के निर्माण में सहायक होती है
(D) पाठ्य पुस्तकें स्व-अध्ययन के गुण को विकसित करती है
Ans- पाठ्य वस्तु शिक्षण अधिगम प्रक्रिया का केन्द्र होती है ☑



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