Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

भारत की आर्थिक कूटनीति वेबसाइट का शुभारंभ।।

यह आर्थिक कूटनीति वेबसाइट आकर्षक आर्थिक साझेदारी करने के लिए भारत की आर्थिक, क्षेत्रीय और राज्य-वार ताकत का प्रदर्शन भी करेगी.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने 16 दिसंबर, 2020 को मंत्रालय की आर्थिक कूटनीति (इकनोमिक डिप्लोमेसी) वेबसाइट का शुभारंभ किया है. इस वेबसाइट का उद्देश्य भारत की आर्थिक ताकत के साथ-साथ क्षेत्रीय और राज्य-वार ताकत का प्रदर्शन करना है.

जयशंकर ने कहा कि, यह वेबसाइट दो तरफ़ा प्रणाली के तौर पर काम करेगी, जो हमारे देश और राज्य स्तर के कारोबार को वैश्विक स्तर पर निर्यात को बढ़ाने, रोजगार के अवसरों का पता लगाने और साथ ही साथ विदेशी उद्योग और व्यापार को भारत की तरफ़ आकर्षित करने का काम करेगी.

उद्देश्य

यह वेबसाइट आकर्षक आर्थिक साझेदारी करने के लिए भारत की आर्थिक, क्षेत्रीय और राज्य-वार ताकत का प्रदर्शन भी करेगी. इसका उद्देश्य प्रमुख आर्थिक संकेतकों, केंद्र और राज्य सरकार के नीतिगत अपडेट के साथ-साथ नवीनतम व्यापारिक समाचार और व्यापार डाटा पर महत्वपूर्ण और प्रासंगिक जानकारी प्रदान करना है.

मुख्य विशेषताएं

इस वेबसाइट में वैश्विक खनिज संसाधनों और सरकारों के साथ-साथ भारतीय नागरिकों और व्यवसायों के लिए विदेशों में कृषि निर्यात और रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी शामिल हैं.

इसमें राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के आर्थिक और नीतिगत प्रोफाइल के साथ-साथ आर्थिक व्यवसाय के अवसरों की व्यापकता पर भी प्रकाश डाला गया है, जो ये राज्य और केंद्रशासित प्रदेश काफी विस्तार से पेश करते हैं.

यह वेबसाइट इच्छुक निवेशकों को भारत की उपयुक्त एजेंसियों जैसेकि, भारत में कृषि निर्यात के लिए कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA), भारत के साथ व्यापार के लिए भारतीय व्यापार पोर्टल और भारत में निवेश के लिए इन्वेस्ट इंडिया से जोड़ेगी.

कृषि पर बयान

विदेश मंत्री ने यह कहा कि, आर्थिक कूटनीति वेबसाइट वर्ष, 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप विदेशों में हमारे कृषि निर्यात के अवसरों पर प्रकाश डालती है.

उन्होंने आगे यह भी कहा कि, विदेश मंत्रालय अपने अभियानों के माध्यम से, बाजारों में विविधता लाने और निर्यात के माध्यम से किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA), वाणिज्य मंत्रालय और कृषि मंत्रालय को इनपुट प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है..

APEDA के अध्यक्ष एम. अंगामुथु ने यह कहा कि, APEDA इस पहल का एक बड़ा लाभार्थी होगा. उन्होंने आगे यह भी कहा कि, भारत के कृषि निर्यात को बढ़ावा देने में विदेश मंत्रालय की भूमिका जबरदस्त है और हम लगभग 60 मिलियन अमरीकी डालर तक कृषि निर्यात को बढ़ाने के लिए एक टीम के तौर पर काम कर रहे हैं.

महत्व

विदेशी निवेश को आकर्षित करने के उद्देश्य से भारत सरकार की यह व्यापार करने में सुगमता पहल, नीतिगत सुधार और प्रोत्साहन पर विशेष ध्यान देने के माध्यम से, यह वेबसाइट वैश्विक व्यापार समुदाय के लिए एक बहुआयामी और गतिशील 'ब्रांड इंडिया' प्रस्तुत करती है.
▬▬▬▬▬⚜۩۞۩⚜▬▬▬▬▬

0 comments: