भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड (Indian Railways Catering & Tourism Corporation Limited- IRCTC) ने ग्राहकों के साथ हिंदी भाषा में बातचीत करने और ई-टिकटिंग वेबसाइट www.irctc.co.in का उपयोग आसानी से करने के लिये आस्कदिशा (ASKDISHA) का उन्नयन किया है।
मुख्य बिंदु:-
❇️ रेल यात्रियों को प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं के संबंध में इंटरनेट पर रेल यात्रियों की समस्याओं के समाधान के लिये भारतीय रेलवे ने अक्तूबर 2018 में कृत्रिम बुद्धिमता (Artificial Intelligence- AI) आधारित आस्कदिशा नामक एक चैटबॉट की सुविधा शुरू की थी।
❇️ इस चैटबॉट की शुरुआत टिकटिंग वेबसाइट www.irctc.co.in एवं IRCTC की पर्यटन वेबसाइट www.irctctourism.com के उपयोगकर्त्ताओं को सुविधा प्रदान करने के लिये की गई है।
चैटबॉट (ChatBot):-
❇️ चैटबॉट एक विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम है जिसे मुख्य रूप से इंटरनेट पर उपयोगकर्त्ताओं के साथ वार्तालाप करने के लिये डिज़ाइन किया गया है।
❇️ यह निर्धारित संस्था द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं से संबंधित जानकारी उपयोगकर्त्ताओं को प्रदान करता है।
❇️ चैटबॉट के उदाहरण गूगल असिसटेंट, अलेक्सा और आस्कदिशा इत्यादि हैं।
❇️ ध्यातव्य है कि आस्कदिशा को पहले केवल अंग्रेजी भाषा में शुरू किया गया था किंतु ग्राहकों को बेहतर सेवाएँ प्रदान करने हेतु अब इसे हिंदी भाषा में भी शुरू किया गया।
❇️ आस्कदिशा पर प्रतिदिन हिंदी भाषा में औसतन 3000 फोन काल की जाती हैं और यह संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है जो ग्राहकों में इसकी स्वीकार्यता को प्रदर्शित करता है।
❇️ IRCTC की निकट भविष्य में कई अन्य अतिरिक्त सुविधाओं के साथ अधिक-से-अधिक भाषाओं में इसकी शुरुआत करने की योजना है।
❇️ ASKDISHA को लॉन्च किये जाने के बाद से टिकट जारी करना, आरक्षण रद्द करना, रिफंड की स्थिति की जाँच करना, किराया, PNR सर्च, ट्रेन का रनिंग स्टेटस, रिटायरिंग रूम और पर्यटन संबंधी उत्पादों के बारे में पूछताछ के संबंध में 150 मिलियन से अधिक यात्रियों को लाभान्वित किया गया है।
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