Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

चीन से मुकाबले के लिए भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया द्वारा सप्लाई चेन रेजिलिएशन पहल शुरू।।

आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन (सप्लाई चेन रेजिलिएशन) पहल (SCRI) एकल अर्थव्यवस्थाओं और कंपनियों के लिए एक सीधी प्रतिक्रिया है जो चीनी राजनीतिक व्यवहार और आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान के बारे में चिंतित हैं.

भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने चीन पर निर्भरता को कम करने के लिए एक त्रिपक्षीय आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन पहल (SCRI) के शुभारंभ के लिए विचार-विमर्श शुरू किया है. पहल, जो जापान द्वारा पहली बार प्रस्तावित की गई थी, उसे अंजाम दिया जा सकता है.

इन देशों के अधिकारी इन तीन देशों के वाणिज्य और व्यापार मंत्रियों की पहली बैठक आयोजित करने की तारीखों पर काम कर रहे हैं. इससे पहले, जापान ने अपने अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग मंत्रालय के माध्यम से भारत से संपर्क किया था और इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए आग्रह किया था.

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा में चीन के आक्रामक कदमों के प्रकाश में, भारत सरकार ने इस प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार करने का निर्णय लिया है. सूत्रों के अनुसार, टोक्यो नवंबर, 2020 तक SCRI को शुरू करने के पक्ष में था.

इस पहल का उद्देश्य क्या है?

यह माना जा सकता है कि, इस जापानी प्रस्ताव का उद्देश्य दोगुना है, एक - प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए इंडो-पैसिफिक को एक 'आर्थिक महाशक्ति' में बदलना और दूसरा - भागीदार देशों के बीच परस्पर पूरक संबंध स्थापित करना.

भारत-जापान-ऑस्ट्रेलिया के बीच इस मामले में एक समझौता होने के बाद, आसियान (एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस) के विभिन्न देशों के लिए इस पहल में शामिल होने के बारे में भी विचार किया गया है.

इन देशों का उद्देश्य अस्तित्वगत आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क के निर्माण की योजना पर काम करना होगा. उदाहरण के लिए, जापान और भारत के बीच एक भारत-जापान प्रतिस्पर्धात्मक साझेदारी है, जो भारत में जापानी कंपनियों को स्थापित करने के लिए काम करती है.

आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन पहल के बारे में:

आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन पहल (SCRI) एकल अर्थव्यवस्थाओं और कंपनियों के लिए एक सीधी प्रतिक्रिया है जो चीनी राजनीतिक व्यवहार और व्यवधान के बारे में चिंतित हैं और आपूर्ति श्रृंखलाओं को जन्म दे सकती हैं.

यह आपूर्ति श्रृंखला बनाने का उद्देश्य इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में अपने लचीलापन में सुधार करना होगा, जो इस तरह के प्रयास के माध्यम से अपने सुरक्षा कारणों के लिए एक सुदृढ़ आर्थिक प्रोफ़ाइल विकसित करने में सक्षम होगा.

भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया ने चीन मुक्त आपूर्ति श्रृंखला के लिए योजना बनाई

15 अगस्त, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी के स्वतंत्रता दिवस के भाषण के प्रमुख विषयों में से एक होने के नाते, जहां उन्होंने यह उल्लेख किया था कि, कारोबारों ने अब भारत को 'आपूर्ति श्रृंखलाओं के लिए संभावित केंद्र' के रूप में देखना शुरू कर दिया है, ऐसा प्रतीत होता है कि, इस प्रस्ताव के साथ, भारत सरकार ने वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बनने और चीन के विकल्प के तौर पर उभरने के लिए उच्चतम स्तर पर काम करना शुरू कर दिया है.

इस महामारी के बाद, जापान के प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने पहले ही 2 बिलियन डॉलर का कोष स्थापित किया है जो जापानी कंपनियों को हुए चीन से वापस आने में मदद करेगा ताकि आपूर्ति श्रृंखलाओं में चीन के वर्चस्व का विरोध किया जा सके.

अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने भी, बढ़ती पारदर्शिता और सुरक्षा चिंताओं के बीच, दुर्लभ पृथ्वी सामग्री के लिए ‘चीन मुक्त’ आपूर्ति श्रृंखला के निर्माण के लिए एक महत्वाकांक्षी समझौता किया है.

0 comments: