Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

भाषा शिक्षण विधियों पर आधारित प्रश्नोत्तरी :-

भाषा शिक्षण विधियां वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी।।।

प्रश्न 1. निम्न में से कौनसा भाषा शिक्षण उपागम अन्य भाषा शिक्षण में तुलनात्मक अध्ययन पर बल देता है –
(A) अनुकरण
(B) व्येतिरेकी
(C) भाषा – संसर्ग
(D) व्याकरण अनुवाद

उत्तर – (B)

प्रश्न 2. किसी विधि का उपयोग करते समय एक बालक को व्याकरण का ज्ञान ठीक प्रकार से नही हो पाता –
(A) व्याकरण अनुवाद
(B) श्रुति लेखन
(C) भाषा – संसर्ग
(D) अनुकरण

उत्तर – (C)

प्रश्न 3. एक शिक्षक अपने बालकों को “पायो जी मैंने ………” नामक पाठ पढ़ाते समय सम्भवतया किस उपागम को उपयोग में लाएगा –
(A) व्येतिरेकी उपागम
(B) भाषा – संसर्ग उपागम
(C) ध्वन्यात्मक उपागम
(D) इनमे से कोई नहीं

उत्तर – (C)

प्रश्न 4. निम्न में से वह कौनसी विधि है जिसके द्वारा एक शिक्षक कविता पढ़ाते समय बालकों को उसके वास्तविक आनन्द की अनुभूति करवाता है –
(A) ध्वन्यात्मक विधि
(B) उपसंहार विधि
(C) भाषा – संसर्ग विधि
(D) भंडारकर विधि

उत्तर – (B)

प्रश्न 5. किस विधि को पूर्व प्राथमिक कक्षाओं के लिए प्रभावशाली नहीं मान सकते –
(A) अनुकरण
(B) भाषा – संसर्ग
(C) ध्वन्यात्मक
(D) व्याकरण अनुवाद

उत्तर – (D)

प्रश्न 6. कौनसी विधि अन्य से भिन्न है –
(A) अनुकरण विधि
(B) भाषा – संसर्ग विधि
(C) श्रुति लेखन विधि
(D) व्येतिरेकी विधि

उत्तर – (D)

प्रश्न 7. कौनसी विधि भाषा शिक्षण उपागम के रूप में उस कौशल को बढ़ाती है जो एक प्रकार से ग्राह्य कौशल है –
(A) अनुकरण
(B) ध्वन्यात्मक
(C) व्याकरण अनुवाद
(D) इनमें से कोई नहीं

उत्तर – (A)

प्रश्न 8. “बुनियादी शिक्षा” की अवधारणा दी गई –
(A) गाँधी जी के द्वारा
(B) स्वामी विवेकानंद के द्वारा
(C) बाल गंगाधर के द्वारा
(D) डॉ जाकिर हुसैन के द्वारा

उत्तर – (A)


प्रश्न 9. “समवाय” एक प्रकार से है –
(A) विचार जो समकालीन हो
(B) शिक्षा में सम्पूर्ण वातावरणीय ज्ञान
(C) शिक्षा में नवीन क्रांति
(D) शिक्षा का नवाचार

उत्तर – (B)

प्रश्न 10. कौनसा एक सुमेलित नहीं है –
(A) गाँधीजी – बुनियादी शिक्षा
(B) फ्रोबेल – जीवन केंद्रित शिक्षा
(C) जॉन डी. वी. – सामंजस्यीकरण शिक्षा
(D) थॉर्नडायक – समाज शिक्षा

उत्तर – (D)

प्रश्न 11. एक बालक को बिना लिखित संसाधन के भाषा पढ़ना सिखाने के लिए जो विधि उपयोगी हो सकती है वह है –
(A) श्रुति लेखन विधि
(B) पर्यवेक्षित विधि
(C) स्मरण भाष्य विधि
(D) अभिक्रमित विधि

उत्तर – (C)

प्रश्न 12. भाषा शिक्षण में जब एक शिक्षक किसी बालक को अन्य भाषा सिखाते समय वस्तु का सहयोग लेता है क्योंकि इसमें प्रथम भाषा निषेधित होती है यह विधि होगी –
(A) प्रत्यक्ष विधि
(B) वाचन विधि
(C) साहचर्य विधि
(D) भाषा संसर्ग विधि

उत्तर – (A)

प्रश्न 13. अभिक्रमित अनुदेशन में नही पाया जाता –
(A) विषय वस्तु उपागम
(B) आश्रित चर उपागम
(C) प्राथमिक चर उपागम
(D) मूल्यांकन उपागम

उत्तर – (C)

प्रश्न 14. एक शिक्षक शिक्षण कार्य करते समय जब किसी पाठ को पढ़ाता है जिसमे पद्यात्मक शैली के द्वारा रचित रचना होती है तो निचित उपागम होगा –
(A) उपसंहार
(B) प्रत्यक्ष
(C) ध्वन्यात्मक
(D) वाचन

उत्तर – (A)

प्रश्न 15. जब एक शिक्षक के द्वारा किसी पाठ को स्मरण करवाने का प्रयास किया जाता है तो निश्चित रूप से उपयोगी उपागम है –
(A) वाचन
(B) श्रुति लेखन
(C) पर्यवेक्षण
(D) द्विभाषी

उत्तर – (A)

प्रश्न 16. शिक्षण के दौरान जब बालक को यह समझाने का प्रयास किया जाता है कि सीखना केवल नोकरी की दिशा में अग्रसर होना ही नही है तो वह किस उपागम का अनुसरण है –
(A) जीवन केंद्रित उपागम
(B) बुनियादी उपागम
(C) सामंजस्य उपागम
(D) समवाय उपागम

उत्तर – (D)

प्रश्न 17. निम्न में से वह कौनसा संसाधन है जो रेडियो प्रसारण सीमाओं को समाप्त कर देता है –
(A) ट्रांजिस्टर
(B) टेपरिकॉर्डर
(C) लिंगवाफोन
(D) ग्रामोफोन

उत्तर – (A)

प्रश्न 18. रेडियो की कार्यक्रम प्रसारण समय सीमा समाप्त करने वाला संसाधन है –
(A) ट्रांजिस्टर
(B) टेपरिकॉर्डर
(C) लिंगवाफोन
(D) ग्रामोफ़ोन

उत्तर – (B)

प्रश्न 19. निम्न में से कोनसा एक अन्य से भिन्न है –
(A) श्रवण – उच्चारण
(B) उच्चारण – वाचन
(C) वाचन – लेखन
(D) श्रवण – वाचन

उत्तर – (D)

प्रश्न 20. निम्न में से कोनसा एक कौशल अभिव्यंजना प्रकृति का है  –
(A) श्रवण
(B) उच्चारण
(C) वाचन
(D) इनमे से कोई नही

उत्तर – (B)

प्रश्न 21. कौशल का वह प्रकार जो प्राथमिक आधार कौशल है –
(A) लिखित ग्राह्य
(B) मौखिक ग्राह्य
(C) लिखित अभिव्यंजना
(D) मौखिक अभिव्यंजना

उत्तर – (B)


प्रश्न 22. निम्न में वह कौनसा कौशल है जो विद्यार्थी को स्मरण में सर्वाधिक योगदान करता है –
(A) सस्वर वाचन
(B) गम्भीर वाचन
(C) द्रुत मौन वाचन
(D) समवेत वाचन

उत्तर – (B)

प्रश्न 23. जब किसी ज्ञान को सतत या जीवंत रखना होता है तो वहाँ किस प्रकार के भाषा कौशल का योगदान होता है –
(A) प्राथमिक ग्राह्य कौशल
(B) द्वितीयक ग्राह्य कौशल
(C) प्राथमिक अभिव्यंजना कौशल
(D) द्वितीयक अभिव्यंजना कौशल

उत्तर – (D)

प्रश्न 24. हिन्दी भाषा शिक्षण से सम्बंधित प्रमुख चुनोतियाँ है –
(A) योग्य शिक्षकों का अभाव
(B) अंग्रेजी के प्रति समाज का प्रेम
(C) हिन्दी का अस्थिर स्वरूप
(D) उपर्युक्त सभी

उत्तर – (D)


प्रश्न 25. कौनसा एक कारक हिन्दी भाषा शिक्षण में चुनौती नहीं है –
(A) सरकारी उदासीनता
(B) भाषायी राज्यों की हिन्दी के प्रति नकारात्मकता
(C) अब तक हिन्दी की देशभर में अव्यवहारिकता
(D) देश मे वोटों की राजनीति

उत्तर – (D)

प्रश्न 26. शिक्षण के दौरान जब बालक को यह समझाने का प्रयास किया जाता है कि सीखना केवल नोकरी की दिशा में अग्रसर होना ही नही है तो वह किस उपागम का अनुसरण है –
(A) जीवन केंद्रित उपागम
(B) बुनियादी उपागम
(C) सामंजस्य उपागम
(D) समवाय उपागम

उत्तर – (D)

प्रश्न 27. निम्न में से वह कौनसा संसाधन है जो रेडियो प्रसारण सीमाओं को समाप्त कर देता है –
(A) ट्रांजिस्टर
(B) टेपरिकॉर्डर
(C) लिंगवाफोन
(D) ग्रामोफोन

उत्तर – (A)

प्रश्न 28. रेडियो की कार्यक्रम प्रसारण समय सीमा समाप्त करने वाला संसाधन है –
(A) ट्रांजिस्टर
(B) टेपरिकॉर्डर
(C) लिंगवाफोन
(D) ग्रामोफ़ोन

उत्तर – (B)

प्रश्न 29. निम्न में से कोनसा एक अन्य से भिन्न है –
(A) श्रवण – उच्चारण
(B) उच्चारण – वाचन
(C) वाचन – लेखन
(D) श्रवण – वाचन

उत्तर – (D)

प्रश्न 30. निम्न में से कोनसा एक कौशल अभिव्यंजना प्रकृति का है –
(A) श्रवण
(B) उच्चारण
(C) वाचन
(D) इनमे से कोई नही

उत्तर – (B)

प्रश्न 31. कौशल का वह प्रकार जो प्राथमिक आधार कौशल है –
(A) लिखित ग्राह्य
(B) मौखिक ग्राह्य
(C) लिखित अभिव्यंजना
(D) मौखिक अभिव्यंजना

उत्तर – (B)


प्रश्न 32. निम्न में वह कौनसा कौशल है जो विद्यार्थी को स्मरण में सर्वाधिक योगदान करता है –
(A) सस्वर वाचन
(B) गम्भीर वाचन
(C) द्रुत मौन वाचन
(D) समवेत वाचन

उत्तर – (B)

प्रश्न 33. जब किसी ज्ञान को सतत या जीवंत रखना होता है तो वहाँ किस प्रकार के भाषा कौशल का योगदान होता है –
(A) प्राथमिक ग्राह्य कौशल
(B) द्वितीयक ग्राह्य कौशल
(C) प्राथमिक अभिव्यंजना कौशल
(D) द्वितीयक अभिव्यंजना कौशल

उत्तर – (D)

प्रश्न 34. हिन्दी भाषा शिक्षण से सम्बंधित प्रमुख चुनोतियाँ है –
(A) योग्य शिक्षकों का अभाव
(B) अंग्रेजी के प्रति समाज का प्रेम
(C) हिन्दी का अस्थिर स्वरूप
(D) उपर्युक्त सभी

उत्तर – (D)


प्रश्न 35. कौनसा एक कारक हिन्दी भाषा शिक्षण में चुनौती नहीं है –
(A) सरकारी उदासीनता
(B) भाषायी राज्यों की हिन्दी के प्रति नकारात्मकता
(C) अब तक हिन्दी की देशभर में अव्यवहारिकता
(D) देश मे वोटों की राजनीति

उत्तर – (D)
-------------------------------------------------------------

भाषा शिक्षण विधियों पर प्रश्नोत्तरी :-

प्रयोगवाद पर वस्तुनिष्ठ प्रश्नावली

-------------------------------------------------------------

1 comments:

Anonymous said...

Copyright aayega Utkarsh ka