वालमार्ट ने भारत को वैश्विक बाजारों के लिए मैन्यूफैक्चरिंग हब के रूप में विकसित करने की सरकार की नीति के समर्थन में यह घोषणा की है. इस लक्ष्य को पाने में वालमार्ट भारतीय बाजार से उत्पादों की खरीद के कार्यक्रमों को भी गति देगी.
वैश्विक खुदरा कंपनी वालमार्ट (Walmart) की योजना साल 2027 तक देश से अपना निर्यात तीन गुना बढ़ाकर प्रतिवर्ष 10 अरब डॉलर करने की है. कंपनी ने यह जानकारी 10 दिसंबर 2020 को दी. दिग्गज रिटेलर वालमार्ट ने भारत से होने वाले अपने निर्यात में अगले सात साल में तीन गुना बढ़ोतरी करने की घोषणा की है.
वालमार्ट ने भारत को वैश्विक बाजारों के लिए मैन्यूफैक्चरिंग हब के रूप में विकसित करने की सरकार की नीति के समर्थन में यह घोषणा की है. इस लक्ष्य को पाने में वालमार्ट भारतीय बाजार से उत्पादों की खरीद के कार्यक्रमों को भी गति देगी. निर्यात के संपूर्ण लक्ष्य की सोर्सिंग कंपनी घरेलू बाजार से ही करेगी.
सबसे अधिक फायदा भारतीय एमएसएमई
घरेलू स्तर पर सामान की खरीदारी से सबसे अधिक फायदा भारतीय एमएसएमई को होगा. सोर्सिंग के विस्तार कार्यक्रम के तहत खाद्य, फार्मास्यूटिकल्स, कंज्यूमर उत्पाद, स्वास्थ्य और वैलनेस जैसे सेक्टर में एमएसएमई स्तर के सैकड़ों नए सप्लायर जुड़ेंगे.
भारत से होने वाले निर्यात में तेजी
भारत से होने वाले अपने निर्यात में तेजी लाने के लिए वालमार्ट घरेलू स्तर पर सप्लाई चेन को और मजबूत बनाएगी. इसके लिए मौजूदा निर्यातकों को बढ़ावा देने के साथ निर्यात की क्षमता वाले नए व्यवसायों की मदद की जाएगी. कंपनी की इस प्रतिबद्धता से भारत में सूक्ष्म, लघु और मझोले उपक्रमों (एमएसएमई) को बढ़ावा मिलेगा. कंपनी इसके लिए ‘फ्लिपकार्ट समर्थ’ और ‘वालमार्ट वृद्धि’ आपूर्तिकर्ता विकास कार्यक्रम के माध्यम से प्रयास करती रहेगी.
भारतीय उत्पादों की सोर्सिंग
वॉलमार्ट पिछले 20 वर्षो से अधिक समय से भारतीय उत्पादों की सोर्सिंग कर रही है. कंपनी की इस नीति से स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं को अपने ऑपरेशन को अपग्रेड करने, अंतर्राष्ट्रीय मानकों को पूरा करने, नई उत्पाद लाइनों को विकसित करने और पैकेजिंग, मार्केटिंग, सप्लाई चेन मैनेजमेंट में नई क्षमताओं का निर्माण करने में सहायता मिली है. वालमार्ट इंक के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डग मैकमिलन ने कहा कि आने वाले वर्षो में भारत से होने वाले हमारे वार्षिक निर्यात में बढ़ोतरी से मेक इन इंडिया पहल मजबूत होगी.
भारत से उत्पादों की खरीद
वालमार्ट पूरी दुनिया के अपने ग्राहकों के लिए भारत से उत्पादों की खरीद कर रही है. इसके लिए कंपनी ने बैंगलुरू में साल 2002 में ग्लोबल सोर्सिंग ऑफिस स्थापित किया था. दुनिया भर में अब कंपनी के लिए भारत मुख्य सोर्सिंग बाजारों में से एक है. कंपनी अभी भारत से 3 अरब डॉलर मूल्य के भारतीय उत्पादों का सालाना निर्यात करती है. इनमें अपेरल, होमवेयर, ज्वैलरी, फार्मा, फूड और कई अन्य उत्पाद शामिल हैं जिन्हें अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको, मध्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम समेत 14 विदेशी बाजारों में निर्यात किया जाता है।
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