Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

लोकसभा चुनाव की आहट 7 फरवरी से बोर्ड परीक्षायें


पहली बार फरवरी में ही खत्म होंगी परीक्षाएं

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं जिस माह में शुरू होंगी, उसी महीने खत्म हो जाएंगी। यह कार्य बोर्ड की 2019 की परीक्षा में ही पूरा होते दिखेगा। परीक्षाएं फरवरी माह में शुरू हो रही हैं और बोर्ड प्रशासन का प्रयास है कि इसी महीने परीक्षाएं खत्म हो जाएं। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम इस बार इलाहाबाद में नहीं बल्कि लखनऊ में उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा शुक्रवार को जारी करेंगे।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा 15 दिन और इंटर परीक्षा 25 कार्य दिवस तक चलती आई हैं। परीक्षाएं जिस माह शुरू होती थी, उसके अगले महीने में ही पूरी होती थी। होली आदि त्योहार पड़ने की वजह से कार्यक्रम और लंबा हो जाता था। 2019 की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं इस परिपाटी के बिल्कुल उलट होंगी। वजह यह है कि हाईस्कूल की तरह ही इंटर में भी अब सभी 39 विषयों का एक ही प्रश्नपत्र होगा। इससे परीक्षा का समय 25 दिन से घटकर 15 या 16 कार्य दिवस में सिमट रहा है। ज्ञात हो कि यूपी बोर्ड ने इसी वर्ष से एनसीईआरटी के तर्ज पर पाठ्यक्रम में बदलाव किया है। 

कुंभ का रखा जा रहा ध्यान : यूपी बोर्ड परीक्षा के समय ही पड़ने वाले कुंभ के प्रमुख स्नानों का भी ध्यान रखा जा रहा है। सूत्रों की मानें तो दो स्नान परीक्षा के दौरान पड़ रहे हैं, ऐसे में उस स्नान के एक दिन पहले से लेकर एक दिन बाद तक परीक्षा कराना संभव नहीं होगा।




0 comments: