Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

BAFTA Awards 2020: जॉकिन फोनिक्स बने बेस्ट एक्टर, देखें विजेताओं की पूरी सूची ।।

लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में 02 फरवरी 2020 को 73वें ब्रिटिश एकेडमी फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स अवार्ड्स (बाफ्टा) का आयोजन किया गया. इसमें साल 2019 के सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय और विदेशी फिल्मों को सम्मानित किया गया. इसमें सबसे ज्यादा सात अवॉर्ड फिल्म ‘1917’ को मिला है. फिल्म ‘1917’ ब्रिटिश फिल्मकार सैम मैंडेस की वार पर आधारित फिल्म है.
जनवरी में बाफ्टा एवं ‘एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज’ ने नामांकन की घोषणा की थी. ब्रैड पिट ने ‘वन्स अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड’ के लिए 'बेस्ट सपोर्टिंग अभिनेता' का पुरस्कार जीता. वहीं, 'बेस्ट सपोर्टिंग अभिनेत्री' पुरस्कार मैरिज स्टोरी के लिए लॉरा डर्न को मिला.
जोकर फिल्म में बेहतरीन अभिनय के लिए जॉकिन फोनिक्स को बेस्ट अभिनेता के अवॉर्ड से नवाजा गया. वहीं रेनी जेल्वेगर ने ‘जूडी’ फिल्म के लिये बेस्ट अभिनेत्री का अवॉर्ड अपने नाम किया. रेनी जेल्वेगर को इससे पहले 'कोल्ड माउंटेन' हेतु सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता था.
1917 बेस्ट फिल्म, गैर अंग्रेजी भाषा

सपोर्टिंग एक्ट्रेस

एंड्रयू बकलैंड, माइकल मैककस्केर (ले मैंस 66)

बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन

डेनिस गैस्नर, ली सैंडल्स (1917)
जैकलीन दुर्रान (लिटिल वूमेन)

बेस्ट ब्रिटिश शार्ट निमेशन

मरियम मोहजर (ग्रैंडड वाज़ ए रोमांटिक)

बेस्ट ब्रिटिश शार्ट फिल्म 

कैरोल डिसिंगर, ऐलेना आंद्रेचेवा (एफ यू वेयर अ गर्ल)

सर्जियो पाब्लोस, जिन्को गोटोह (क्लॉस)

बेस्ट कास्टिंग

शायना मार्कोविट्ज (जोकर)

बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले

हान जिन वोन, बोंग जून-हो (पैरासाइट)

बाफ्टा फैलोशिप

कैथलीन कैनेडी

ब्रिटिश अकादमी फ़िल्म पुरस्कार के बारे में 

ब्रिटिश अकादमी फ़िल्म पुरस्कार ब्रिटिश अकादमी ऑफ फिल्म और टेलीविजन आर्ट्स द्वारा प्रदत्त एक वार्षिक पुरस्कार है. इसे बाफ्टा पुरस्कार भी कहा जाता है. यह अमेरिका के ऑस्कर पुरस्कार का समकक्ष है. यह साल 2008 से लंदन के रॉयल ओपेरा हाउस में आयोजीत होता है.

0 comments: