Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लॉन्च किया एनसीडीसी का YouTube चैनल

एनसीडीसी की तरफ से बताया गया कि उसने वनस्टॉप चैनल के रूप में इंटरनेट पर अपना यह चैनल शुरू किया है. इस चैनल के जरिए हिंदी एवं 18 राज्यों की क्षेत्रीय भाषाओं में कार्यक्रम प्रसारित होगा.

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 04 अगस्त 2020 को राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) के सहकार कॉपट्यूब चैनल का शुभारम्भ किया. केंद्र सरकार ने किसानों और युवाओं को सहकारिता का लाभ उठाने को प्रोत्साहित करने हेतु एनसीडीसी के यूट्यूब चैनल, 'सहकार कोपट्यूब एनसीडीसी इंडिया' की शुरुआत की.

एनसीडीसी की तरफ से बताया गया कि उसने वनस्टॉप चैनल के रूप में इंटरनेट पर अपना यह चैनल शुरू किया है. इस चैनल के जरिए हिंदी एवं 18 राज्यों की क्षेत्रीय भाषाओं में कार्यक्रम प्रसारित होगा. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस अवसर पर राज्यों के लिए ‘सहकारी समितियों के गठन व पंजीकरण’ के मार्गदर्शक वीडियो भी जारी किए.

युवाओं की भागीदारी को बढ़ाना

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस अवसर पर राज्यों के लिए ‘सहकारी समितियों के गठन व पंजीकरण’ के मार्गदर्शक वीडियो भी जारी किए. चैनल लॉन्च करने के बाद तोमर ने कहा कि सहकारिता हमारी संस्कृति का हिस्सा है. इस चैनल के माध्यम से हमारा प्रयास सहकारी आंदोलन में युवाओं की भागीदारी को बढ़ाना होना चाहिए.

विभिन्न भाषाओं में मार्गदर्शन

नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि नई सहकारी समितियों का गठन सहकारी आंदोलन के दायरे में नए जीवन और समर्पण लाने की एक शर्त है. उन्होंने कहा कि 18 राज्यों को अपने दायरे में लेने वाली विभिन्न भाषाओं में मार्गदर्शन वीडियो 10,000 किसान-उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को बढ़ावा देने और बनाने के लिए हमारी सरकार की प्रमुख पहल को मजबूत और गहरा करेगा.

विविध भाषाओं में ये वीडियो तैयार

यू-ट्यूब प्लेटफार्म पर चलने वाले, सहकार कॉपट्यूब चैनल की शुरुआत उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश,बिहार,छत्तीसगढ़,झारखंड, हरियाणा, हिमाचल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, ओडिशा, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल, गुजरात, पंजाब एवं कर्नाटक के मार्गदर्शक वीडियो के साथ की गई है. एनसीडीसी के इन-हॉउस डिजाइन स्टूडियो ने विभिन्न राज्यों के लिए विविध भाषाओं में ये वीडियो तैयार किए हैं.

भारत में सहकारिता क्षेत्र ने एक लंबा सफ़र तय किया

भारत में सहकारिता क्षेत्र ने एक लंबा सफ़र तय किया है तथा किसानों एवं आर्थिक विकास की स्थितियों में सुधार लाने में अपनी सफलता प्रमाणित की है. लघु एवं सीमांत क्षेत्रों के किसानों एवं ग्रामीण गरीबों के संगठन के रूप में, सहकारिता ने 29 करोड़ सदस्यों तथा 8.50 लाख से अधिक संगठनों का विशाल नेटवर्क बनाया है.एनसीडीसी के सहकार कॉपट्यूब चैनल का शुभारम्भ व राज्यों के लिए ‘सहकारी समितियों के गठन तथा पंजीकरण’ हेतु मार्गदर्शक वीडियो का भी लोकार्पण वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से किया.

1,54,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि एनसीडीसी ने कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत एक शीर्ष-स्तरीय वैधानिक संस्था के रूप में सहकारी समितियों को 1,54,000 करोड़ रुपये की संचयी वित्तीय सहायता के साथ जबरदस्त सफलता हासिल की है. उन्होंने कहा कि साल 1963 में 2.36 करोड़ रुपये के संवितरण के साथ शुरुआत करने के बाद एनसीडीसी ने वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान लगभग 28,000 करोड़ रुपये का वितरण किया है.

0 comments: