Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए व्यापक प्रबंध, 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान कल।।

बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए व्‍यापक प्रबंध किये गए हैं। इस चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर कल 28 अक्टूबर 2020 को वोट डाले जाएंगे। देश में कोविड महामारी के बीच ये पहला चुनाव हो रहा है।

निर्वाचन आयोग ने मतदान के दौरान पालन किए जाने वाले कोविड संबंधी दिशा-निर्देश जारी किये हैं। इस दौरान प्रत्‍येक व्‍यक्ति को मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा। मतदान केन्‍द्रों पर थर्मल स्‍क्रीनिंग की जाएगी और सेनेटाइजर का इस्‍तेमाल किया जाएगा। प्रत्‍येक मतदान केन्‍द्र पर डेढ़ हजार की जगह अब केवल एक हजार मतदाता ही वोट डाल सकेंगे। सभी केन्‍द्रों पर मतदाता कर्मियों के साथ इलैक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीने भेज दी गई हैं।

मतदान कल सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगा। राज्य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने बताया कि 71 सीटों में से 35 सीटें नक्सल प्रभावित क्षेत्र हैं। इनमें चार निर्वाचन क्षेत्र-चैनपुर, नबीनगर, कुतुम्‍बा और रफीगंज में तीन बजे तक और पांच क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक और शेष 26 क्षेत्रों में शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे।

सभी मतदान केन्‍द्रों पर केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल तैनात किये गये हैं। स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए नक्सल प्रभावित इलाकों में अतिरिक्‍त सुरक्षाबल तैनात किए गये हैं। किसी भी अप्रिय घटना पर निगरानी रखने के लिए हैलीकॉप्‍टरों का इस्तेमाल किया जायेगा।  संवेदनशील इलाकों में तलाशी अभियान चलाया गया।

दो करोड़ 14 लाख से अधिक मतदाता एक हजार 66 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करेंगे। इस चरण में राज्य सरकार के आठ मंत्री-प्रेम कुमार, रामनारायण मंडल, जयकुमार सिंह, कृष्‍ण नंदन वर्मा, शैलेष कुमार, संतोष कुमार निराला, विजय कुमार सिन्‍हा और ब्रज किशोर बिंद चुनाव मैदान में हैं।

एनडीए में शामिल भारतीय जनता पार्टी 29, जनता दल यू 35 और हिन्‍दुस्‍तानी अवाम मोर्चा 6 तथा विकासशील इन्‍सान पार्टी एक सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

वहीं, महागठबंधन में शामिल दलों में राष्‍ट्रीय जनता दल ने 42 जबकि कांग्रेस ने 21 सीटों पर अपने उम्‍मीदवार खड़़े किये हैं। मार्क्‍सवादी लेनिनवादी-माले के आठ उम्‍मीदवार मैदान में हैं। इसके अलावा लोक जनशक्ति पार्टी 42, जबकि राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी 43 और बहुजन समाज पार्टी 27 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

0 comments: