Child Development & Pedagogy (बाल विकास व शिक्षाशास्त्र)
1. छात्र केंद्रित शिक्षाशास्त्र की क्या विशेषता है ?
(1) यंत्रवत् याद करना
(2) योग्यता के आधार पर विद्यार्थियों को नामांकित करना तथा वर्गीकरण करना
(3) केवल पाठ्यपुस्तकों पर निर्भर होना
(4) बच्चों के अनुभवों को प्रमुखता देना
उत्तर. – 4
2. संवेग एवं संज्ञान एक दूसरे से __हैं।
(1) सन्निहित
(2) संबंधित नहीं
(3) पूर्णतया अलग
(4) स्वतंत्र
उत्तर. – 1
3. संरचनावादी ढाँचे में, अधिगम प्राथमिक रूप से
(1) अनुबंधन द्वारा अर्जित है।
(2) अवबोधन की प्रक्रिया पर केंद्रित है।
(3) यंत्रवत् याद करने पर आधारित है।
(4) प्रबलन पर केंद्रित है।
उत्तर. – 2
4. अनेक घटनाओं के बारे में बच्चों के द्वारा बनाए गए ‘सहजानुभूत सिद्धांतों’ के संदर्भ में एक शिक्षिका को क्या करना चाहिए ?
(1) बार-बार याद करने के द्वारा एक सही सिद्धांत से ‘बदल’ देना चाहिए।
(2) प्रतिकूल प्रमाण एवं उदाहरणों को प्रस्तुत करके बच्चों के इन सिद्धान्तों को चुनौती देनी चाहिए।
(3) बच्चों के इन सिद्धान्तों को अनदेखा करना चाहिए।
(4) बच्चों को दंडित करना चाहिए ।
उत्तर. – 2
5. बच्चों को अधिगम गतिविधियों में भागीदारी कर के लिए लगातार पुरस्कार देना व दंड का प्रय करने से क्या प्रभाव पड़ता है ?
(1) यह बच्चों को प्रदर्शन आधारित लक्ष्यों के बजाय निपुणता पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
(2) अधिगम में बच्चों की स्वाभाविक अभिरुचि तथा जिज्ञासा कम होती है।
(3) बाहरी अभिप्रेरणा कम होती है।
(4) आंतरिक अभिप्रेरणा बढ़ती है।
उत्तर. – 2
6. संरचनावादी सिद्धान्तों के अनुसार अधिगम के बार में निम्नलिखित कथनों में से कौन सा सही है ?
(1) अधिगम आवृत्तीय संबंध के द्वारा व्यवहारों का अनुबंधन है।
(2) अधिगम सक्रिय विनियोजन के द्वारा ज्ञान की संरचना की प्रक्रिया है।
(3) अधिगम पुनरुत्पादन एवं स्मरण की प्रक्रिया है।
(4) अधिगम यंत्रवत् याद करने की प्रक्रिया है ।
उत्तर. – 2
7. विद्यार्थियों को स्पष्ट उदाहरण एवं गैर-उदाहरण देने के क्या परिणाम है ?
(1) यह अवधारणाओं की समझ में अभाव पैदा करता है।
(2) यह अवधारणात्मक समझ के बजाय कार्यविधिक/प्रक्रियात्मक ज्ञान पर ध्यान केंद्रित करता है।
(3) अवधारणात्मक परिवर्तनों को प्रोत्साहित करने के लिए यह एक प्रभावशाली तरीका
(4) यह विद्यार्थियों के दिमाग मे भ्रांतियाँ उत्पन्न करता है।
उत्तर. -3
8. एक प्राथमिक विद्यालय की अध्यापिका बच्चों को एक प्रभावशाली समस्या समाधानकर्ता बनने के लिए किस प्रकार से प्रोत्साहित कर सकती है ?
(1) ‘गलत उत्तरों’ को अस्वीकार करके एवं दंडित करके।
(2) बच्चों को सहजानुभूत अनुमान लगाने के लिए प्रोत्साहित करके तथा उसी पर आधारित विचार मंथन करके।
(3) प्रत्येक छोटे कार्य के लिए भौतिक पुरस्कार देकर।
(4) केवल प्रक्रियात्मक ज्ञान पर बल/महत्त्व देकर।
उत्तर. – 2
9. निम्नलिखित में से कौन सी प्रथाएं सार्थक अधिगम को बढ़ावा देती हैं ?
(I) शारीरिक दंड
(Ii) सहयोगात्मक अधिगम पर्यावरण
(Ii) सतत् एवं समग्र मूल्यांकन
(Iv) निरंतर तुलनात्मक मूल्यांकन
(1) (I), (Ii), (Iii)
(2) (Ii), (Iii), (Iv)
(3) (I), (Ii)
(4) (Ii), (Iii)
उत्तर. – 4
10. शिक्षक बच्चों की जटिल अवधारणाओं की समझ को किस प्रकार सहज कर सकते हैं ?
(1) बार-बार यांत्रिक अभ्यास के द्वारा
(2) अन्वेषण एवं परिचर्चा के लिए अवसर उपलब्ध करके।
(3) एक व्याख्यान देकर के।
(4) प्रतियोगितात्मक अवसरों की व्यवस्था करके।
उत्तर. – 2
11. वैयक्तिक विभिन्नताओं का प्राथमिक कारण क्या है।
(1) पर्यावरणीय प्रभाव
(2) आनुवंशिकता एवं पर्यावरण के बीच जटिल पारस्परिक क्रिया
(3) लोगों के द्वारा माता-पिता से प्राप्त आनुवंशिक संकेत पद्धति (कोड)
(4) जन्मजात विशेषताएँ
उत्तर. – 2
12. निम्नलिखित में से कौन सा द्वितीयक सामाजीकरण एजेन्सी का उदाहरण है ?
(1) विद्यालय एवं मीडिया
(2) मीडिया एवं पास-पड़ोस
(3) परिवार एवं पास-पड़ोस
(4) परिवार एवं मीडिया
उत्तर. – 1
13. निम्नलिखित अवधि में से किसमें शारीरिक वृद्धि एवं विकास तीव्र गति से घटित होता है ?
(1) मध्य बाल्यावस्था एवं किशोरावस्था
(2) किशोरावस्था एवं वयस्कता
(3) शैशवावस्था एवं प्रारंभिक बाल्यावस्था
(4) प्रारंभिक बाल्यावस्था एवं मध्य बाल्यावस्था
उत्तर. – 3
14. निम्नलिखित में से कौन सा विकास का सिद्धांत नहीं है ?
(1) विकास आनुवंशिकता एवं पर्यावरण दोनों के द्वारा प्रभावित होता है।
(2) विकास सार्वभौमिक है तथा सांस्कृतिक संदर्भ इसे प्रभावित नहीं करते।
(3) विकास जीवनपर्यन्त होता है
(4) विकास परिवर्त्य होता है।
उत्तर. – 2
15. कक्षा में परिचर्चा के दौरान एक शिक्षक प्रायः लड़कियों की तुलना में लड़कों पर अधिक ध्यान देता है । यह किसका उदाहरण है ?
(1) जेंडर संबद्धता
(2) जेंडर समरूपता
(3) जेंडर पक्षपात
(4) जेंडर पहचान
उत्तर. – 3
16. बच्चों में जेंडर रूढ़िवादिता एवं जेंडर-भूमिका अनुरूपता को कम करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी पद्धति प्रभावशाली है ?
(1) जेंडर-पृथक खेल समूह बनाना ।
(2) जेंडर-पृथक बैठने की व्यवस्था करना ।
(3) जेंडर-पक्षपात के बारे में परिचर्चा ।
(4) जेंडर-विशिष्ट भूमिकाओं को महत्त्व देना।
उत्तर. – 3
17. निम्नलिखित में से किस मनोवैज्ञानिक ने बच्चों को ज्ञान के सक्रिय जिज्ञासु के रूप में देखते हुए उनके चिंतन पर सामाजिक एवं सांस्कृतिक विषय वस्तुओं के प्रभाव को महत्त्व दिया ?
(1) जीन पियाज़े
(2) लॉरेंस कोलबर्ग
(3) जॉन बी. वाट्सन
(4) लेव वायगोट्स्की
उत्तर. – 4
18. भाषा के अर्जन एवं विकास के लिए सर्वाधिक संवेदनशील अवधि कौन सी है ?
(1) मध्य बाल्यावस्था
(2) किशोरावस्था
(3) जन्म पूर्व अवधि
(4) प्रारंभिक बाल्यावस्था
उत्तर. – 4
19. निम्नलिखित में से कौन सी लॉरेंस कोलबर्ग के द्वारा प्रस्तावित नैतिक विकास की एक अवस्था
(1) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
(2) उद्योग बनाम अधीनता अवस्था
(3) प्रसुप्ति अवस्था
(4) सामाजिक अनुबंध अभिविन्यास
उत्तर. – 4
20. निम्नलिखित व्यवहारों से कौन सा जीन पियान के द्वारा प्रस्तावित ‘मूर्त प्रक्रियात्मक अवस्था’ को विशेषित करता है ?
(1) आथगित अनुकाण; पदार्थ स्थायित्व
(2) प्रतीकात्मक खेल; विचारों की अनुक्रमणीयता
(3) परिकल्पित-निगमनात्मक तर्क; माध्यापक,
(4) संरक्षण; कक्षा समावेशन
उत्तर. – 4
21. बच्चों के संज्ञानात्मक विकास के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सी पियाजे की संरचना है ?
(1) अनुबंधन
(2) प्रबलन
(3) स्कीमा
(4) अवलोकन अधिगम
उत्तर. – 3
22. जिग-साँ पहेली को करते समय 5 वर्ष की नज्मा स्वयं से कहती है, “नीला टुकड़ा कहाँ है ? नहीं, यह वाला नहीं, गादे रंग वाला जिससे यह जूता पूरा बन जाएगा”।
इस प्रकार की वार्ता को वायगोट्स्की किस तरह संबोधित करते हैं ?
(1) पाड़ (ढाँचा)
(2) आत्मकेन्द्रित वार्ता
(3) व्यक्तिगत वार्ता
(4) जोर से बोलना
उत्तर. – 3
23. बच्चों को संकेत देना तथा आवश्यकता पड़ने पर सहयोग प्रदान करना, निम्नलिखित में से किसका उदाहरण है?
(1) मॉडलिंग
(2) पाड़ (ढाँचा)
(3) प्रबलन
(4) अनुबंधन
उत्तर. – 2
24. रूही हमेशा समस्या के एकाधिक समाधानों के बारे में सोचती है। इनमें से काफी समाधान मौलिक होते हैं। रूही किन गुणों का प्रदर्शन कर रही है।
(1) अनम्य विचारक
(2) आत्म-केन्द्रित विचारक
(3) सृजनाताक विचारक
(4) अभिसारिक विचारक
उत्तर. – 3
25. आकलन का प्राथमिक उद्देश्य क्या होना चाहिए ?
(1) विद्यार्थियों के प्राप्तांकों के आधा उनको नामांकित करना।
(2) रिपोर्ट कार्ड में उत्तीर्ण या अनुनामिन करना।
(3) विद्यार्थियों के लिए श्रेणी निश्चित करना।
(4) संबंधित अवधारणाओं के बारे में बच्चों की स्पष्टता तथा भ्रांतियों को समझना ।
उत्तर. – 4
26. निम्नलिखित कथनों में से कौन सा बुद्धि के बारे में सही है ?
(1) बुद्धि एक एकात्मक कारक तथा एक एकाकी विशेषक है।
(2) बुद्धि बहु-आयामी है तथा जटिल योग्यताओं का एक समूह है।
(3) बुद्धि एक निश्चित योग्यता है जो जन्म के समय ही निर्धारित होती है।
(4) बुद्धि को मानकीकृत परीक्षणों के प्रयोग से सटीक रूप से मापा एवं निर्धारित किया जा सकता है।
उत्तर. – 2
27. ‘पठनवैफल्य’ बच्चों के प्राथमिक लक्षण क्या हैं ?
(1) धाराप्रवाह पढ़ने की अक्षमता
(2) एक ही गतिविषयक कार्य को बार-बार दोहराना
(3) न्यून-अवधान विकार
(4) अपसारी चिंतन ; पढ़ने में धाराप्रवाहिता
उत्तर. – 1
28. शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 में उल्लेख की गई ‘समावेशी शिक्षा’ की अवधारणा निम्नलिखित में किस पर आधारित है ?
(1) अधिकार-आधारित मानवतावादी परिप्रेक्ष्य
(2) मुख्यतः व्यावसायिक शिक्षा उपलब्ध करा करके अशक्त बच्चों को मुख्यधारा में शामिल करना
(3) व्यवहारवादी सिद्धांत
(4) अशक्त बच्चों के प्रति एक सहानुभूतिक अभिवृत्ति
उत्तर. – 1
29. शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में, वंचित समूह से संबंधित विद्यार्थियों के द्वारा सहभागिता कम होने की स्थिति में एक शिक्षक को क्या करना चाहिए ?
(1) इन विद्यार्थियों से अपनी अपेक्षाओं को कम करना चाहिए।
(2) अपनी शिक्षण पद्धति पर विचार करना चाहिए तथा बच्चों की सहभागिता में सुधार करने के लिए नए तरीके ढूँढ़ने चाहिए।
(3) बच्चों को विद्यालय छोड़ने के लिए कहना चाहिए।
(4) इस स्थिति को जैसी है, स्वीकार कर लेना चाहिए।
उत्तर. – 2
30. एक समावेशी कक्षा में, एक शिक्षक को विशिष्ट शैक्षिक योजनाओं को
(1) सक्रिय रूप से तैयार करना चाहिए ।
(2) तैयार करने के लिए हतोत्साहित होना चाहिए।
(3) तैयार नहीं करना चाहिए ।
(4) कभी-कभी तैयार करना चाहिए ।
उत्तर. – 1
भाग-॥ (गणित – Mathematics)
31. निम्नलिखित में से किसे संरचनात्मक (रचनावादी) गणितीय कक्षा कक्ष का लक्षण नहीं माना जा सकता है ?
(1) प्राथमिक स्तर पर आकलन के लिए विषयपरक प्रकार की परीक्षा का उपयोग किया जाता है।
(2) गणित और दूसरे पाठ्येतर क्षेत्रों के बीच के संबंधों को उजागर किया जाता है ।
(3) गणित के अधिगम में भाषा और संवादों की भूमिका पर उचित ध्यान दिया जाता है।
(4) अध्यापक स्वीकार करता है कि दी गई अन्योन्य क्रिया को विभिन्न विद्यार्थी अलग-अलग प्रकार से समझ सकते हैं ।
उत्तर. – 1
32. निम्नलिखित में से कौन से कथन की सहमति गणित के संरचनात्मक (रचनावादी दृष्टिकोण) से की जा सकती है ?
(1) गणित पूर्णतया विषयपरक है।
(2) मानसदर्शन गणित का महत्त्वपूर्ण पहलू है।
(3) गणित तथ्यों को सीखने के बारे में है।
(4) गणितज्ञों से सच्चाई का आविष्कार अपेक्षित होना चाहिए।
उत्तर. – 1
33. निम्नलिखित में से कौन सा क्रियाकलाप बच्चो में त्रिविम समझ को विकसित करने के लिए अधिक उपयुक्त है ?
(1) चंद्रमा के उदय होने का समय लिखना।
(2) संख्याओं को संख्या रेखा पर निरूपित करना।
(3) बोतल के ऊपरी दृश्य को चित्रित करना।
(4) मानचित्र पर शहरों का स्थान निर्धारण करना।
उत्तर. – 4
34. गणित के अधिगम के संबंध में निम्नलिखित में से क्या सही नहीं है ?
(1) विद्यार्थियों की सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि का गणित के निष्पादन पर असर होता है।
(2) विद्यालय में दिए जाने वाले निर्देशों की भाषा का असर बच्चे के गणित के प्रदर्शन पर हो सकता है।
(3) गणित में उत्कृष्ट प्रदर्शन की प्रतिभा स्वाभाविक होती है।
(4) अध्यापक के सीखने वालों के प्रति विचारों का अधिगम परिणामों पर प्रभावशाली असर होता है।
उत्तर. – 3
35. निम्नलिखित शाब्दिक समस्या के प्रकार को पहचानिए ।
मेरे पास 6 पेंसिल हैं । मनीष के पास मेरे से दो अधिक हैं । मनीष के पास कितनी पेंसिल हैं ?
(1) व्यवकलित जमा
(2) व्यवकलित घटा
(3) तुलनात्मक जमा
(4) तुलनात्मक घटा
उत्तर. – 3
36. हिंदू-अरबी गणना-प्रणाली के लिए निम्नलिखित में से कौन सा सही नहीं है ?
(1) इसमें आधार 2 की प्रणाली का पालन किया जाता है।
(2) यह गुणनात्मक प्रकृति का है ।
(3) एक संख्या में अंक की स्थिति इसका मान बताती है।
(4) यह योगात्मक प्रकृति का है।
उत्तर. – 1
37. प्राथमिक स्तर पर ज्यामिति के अध्यापन के लिए वांछनीय प्रक्रिया पहचानिए ।
(1) बच्चों को प्रचुर अवसर दिए जाने चाहिए कि वे दिकस्थान की अंतर्दशी समझ का विकसित कर सकें।
(2) प्राथमिक स्तर पर व्यापक ज्यामितीय शब्दसंग्रह का विकास करना उद्देश्य नहीं होना चाहिए।
(3) प्राथमिक स्तर पर ज्यामिति को सरल मूलभूत आकृतियों की पहचान तक सीमित रखना चाहिए।
(4) अध्यापक को प्रारंभ में सरल आकृतियों की स्पष्ट परिभाषा देनी चाहिए और उदाहरण दिखाने चाहिए।
उत्तर. – 1
38. निम्नलिखित में से क्या गणितीय तर्कणा का सूचक है ?
(1) परिकलन में निपुणता की क्षमता
(2) विभिन्न परिस्थितियों में सही सूत्रों को स्मरण करने की क्षमता।
(3) गणितीय संकल्पनाओं की परिभाषा देने की क्षमता
(4) गणितीय प्रक्रिया की तर्कसंगतता देने की क्षमता
उत्तर. – 4
39. सुपर बाज़ार में सब्जियों की मूल्य सूची निम्नलिखित है:
संजय ने ½ Kg टमाटर, 1 Kg आलू, ½ Kg गाजर, 250 G मिर्च और 6 नींबू खरीदे। उसने बिल क्लर्क को काउंटर पर ₹ 200 का नोट दिया । उसे कितने रुपये वापिस मिलेंगे?
(1) ₹ 86.50
(2) ₹ 97.50
(3) ₹ 112.50
(4) ₹ 87.50
उत्तर. – 4
40. • मैं एक दो अंकों की संख्या हूँ।
• दहाई के स्थान पर अंक और इकाई के स्थान पर अंक क्रमिक अभाज्य संख्याएँ हैं ।
• अंकों का योग 3 और 4 का गुणज है । संख्या है:
(1) 35
(2) 13
(3) 57
(4) 23
उत्तर. – 3
41. एक रेलवे स्टेशन पर कार पार्किंग की पार्किग दर निम्न रूप से चित्रित की गई है :
(A) 2 घण्टे तक – ₹50
(B) 2 घण्टे से ऊपर और 5 घण्टे तक – ₹75
(C) 5 घण्टे के पश्चात – 8 घण्टे तक प्रति अतिरिक्त घण्टा ₹ 10
(D) 8 घण्टे से ऊपर और 12 घण्टे तक – ₹150
(E) 12 घण्टे से ऊपर और 24 घंटे तक – ₹250
राजीव ने अपनी कार को 7.00 A.M. पर पार्क किया और उसे उसी दिन ही लेने वह 4.30 P.M. पर आया। उसे कितने रुपए का भुगतान करना होगा?
(1) ₹ 130
(2) ₹ 100
(3) ₹135
(4) ₹150
उत्तर. – 4
42. आरोही क्रम में व्यवस्थित करने पर निम्नलिखित में से कौन सी संख्या तृतीय स्थान पर होगी ?
7.07.7.70, 7.707, 7.007, 0.77
(1) 7.07
(2) 7.707
(3) 7.70
(4) 7.007
उत्तर. – 1
43. एक पाँच अंकों की संख्या में, दहाई के स्थान का अंक 8, इकाई के स्थान का अंक दहाई के स्थान के अंक का एक-चौथाई, हज़ार के स्थान का अंक 0, सौवें स्थान का अंक इकाई के स्थान का दुगुना और दस हजारवें स्थान का अंक इकाई के स्थान का तिगुना है । संख्या क्या है ?
(1) 46028
(2) 60482
(3) 64082
(4) 64028
उत्तर. – 2
44. तीन ब्रांड A, B तथा C के पेन क्रमशः 10, 12 और 24 के पकेटों में उपलब्ध है । यदि एक दकानदार को तीनों प्रकार के पेन समान संख्या में खरीदने है तो उस खरीदे जाने वाले पैकेटों की न्यूनतम संख्या क्या होगी?
(1) A = 10, B = 5, C = 12
(2) A = 12, B = 10, C = 5
(3) A = 10, B= 12, C = 35
(4) A = 5, B = 12, C = 10
उत्तर. – 2
45. एक वर्ग की भुजा 4 Cm है । इसे काट कर 4 बराबर वर्गों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक छोटे वर्ग का क्षेत्रफल क्या होगा ?
(1) 16 Cm2
(2) 8 Cm2
(3) 4 Cm 2
(4) 1 Cm 2
उत्तर. – 3
46. आयशा के पास केवल ₹5 और ₹ 10 के सिक्के हैं। यदि उसके पास सिक्षों की कुल संख्या 25 और ₹ 160 का धन है, तो उसके पास ₹5 और ₹10 के सिकों की संख्या है:
(1) क्रमश: 15 और 10
(2) क्रमशः 20 और 5
(3) क्रमश: 18 और 7
(4) क्रमशः 10 और 15
उत्तर. – 3
47. निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं
(1) अभाज्य संख्याओं के केवल दो गुणनखण्ड होते हैं।
(2) एक अंक वाली केवल चार अभाज्य संख्याएँ हैं।
(3) सभी अभाज्य संख्याएँ विषम संख्याएँ होती हैं।
(4) अभाज्य संख्याएँ अपरिमित रूप से अनेक हैं।
उत्तर. – 3
48. वह संख्या जो 1 से 10 (दोनों सम्मिलित) तक सभी संख्याओं से विभाज्य होगी, निम्न है:
(A) 604
(2) 2520
(3) 10
(4) 100
उत्तर. – 2
49. मान ज्ञात कीजिए:
17.5×3-21 ÷ 7-3×12.5
(1) 120
(2) 50
(3) 52.5
(4) 12
उत्तर. – 4
50. एक बाग के वृक्षों में नीम के वृक्षों की संख्या एक छठवां भाग है। आधे वृक्ष अशोक के हैं और शेष यूकेलिप्टस के हैं। यदि नीम के वृक्षों की संख्या 5 है, तो बाग में यूकेलिप्टस के कितने वृक्ष हैं ?
(1) 15
(2) 20
(3) 5
(4) 10
उत्तर. – 4
51. एक रेलगाड़ी दिल्ली से 29 अगस्त, 2019 को 16 : 30 बजे प्रस्थान करती है और अपने गंतव्य पर 31 अगस्त को 08 : 45 बजे पहुंचती है। इस यात्रा का कुल समय है
(1) 39 घंटे 45 मिनट
(2) 40 घंटे 15 मिनट
(3) 36 घंटे 15 मिनट
(4) 38 घंटे 45 मिनट
उत्तर. – 2
52. निम्नलिखित में से किसमें लम्बाइयों को घटते क्रम में व्यवस्थित किया गया है?
(1) 8 M, 80 Dm 8 Cm, 8500 Mm, 800 Cm 8 Mm
(2) 8500 Mm, 80 Dm 8 Cm, 800 Cm 8 Mm, 8 M
(3) 8500mm, 800 Cm 8 Mm, 80 Dm 8cm, 8 M
(4) 80 Dm 8 Cm, 8500 Mm, 8 M, 800 Cm 8 Mm
उत्तर. – 2
53. गणित के प्राथमिक पाठयक्रम में प्रतिचित्रण’ का परिचय देने का मुख्य प्रयोजन है
A. त्रिविम विचार-क्षमता को प्रोत्साहन देना ।
B. आनुपातिक विवेचन को प्रोत्साहन देना ।
C. विषय को सरल और रुचिकर बनाना
D. संख्याओं की नीरसता को समाप्त करना ।
(1) A और B
(2) B और C
(3) A और C
(4) A और D
उत्तर. – 1
54. एक 180 Cm लम्बी तार को एक आयत का रूप दिया गया। यदि आयत की चौड़ाई 30 Cm है, तो इसकी लम्बाई क्या है ?
(1) 90 Cm
(2) 120 Cm
(3) 45 Cm
(4) 60 Cm
उत्तर. – 4
55. कक्षा II के छात्रों को 44 लिखने के लिए कहा गया, तो कुछ ने 404 लिखा। अध्यापक के रूप में आप इसको कैसे संबोधित करेंगे?
(1) उनको उस समूह में रखेंगे, जिसने सही लिखा है।
(2) उन्हें सही उत्तर प्राप्त करने के लिए कहेंगे।
(3) उनकी कॉपियों में सही उत्तर लिखेंगे।
(4) उन्हें मूर्त पदार्थ से विनिमय नियम समझायेंगे।
उत्तर. – 4
56. एन सी एफ (राष्ट्रीय पाठ्यचर्या) 2005 के अनुसार निम्नलिखित में से कौन से विषय प्राथमिक विद्यालय में गणित पाठ्यक्रम का भाग नहीं हैं ?
(1) प्रतिरूप
(2) अनुपात
(3) चौपड़ (टाइलिंग)
(4) सममिति
उत्तर. – 2
57. सूत्र का प्रयोग किए बिना अध्यापक, निम्नलिखित में से किन साधनों/शिक्षण अधिगम सामग्री का प्रयोग यह दर्शाने के लिए कर सकता है, कि विभिन्न आयामों वाले दो आयतों का क्षेत्रफल समान हो सकता है:
A. पैमाना
B. ग्राफ पेपर
C. धागा
D. टाइल
(1) केवल C
(2) A और D
(3) केवल B
(4) Bऔर D
उत्तर. – 4
58. प्रारम्भिक कक्षाओं में बच्चों को गणित पढ़ाने के लिए बनाई जाने वाली पाठ योजना का निम्नलिखित में से कौन सा अति महत्वपूर्ण पहलु है
(1) विद्यार्थियों को अवसर देना कि वे संकल्पनाओं की संरचना करें
(2) क्रियाकलापों को लिखना और इस सन्दर्भ में प्रश्न देना
(3) पाठ्य-पुस्तक के अनुक्रम का अनुसरण करना
(4) गणितीय संकल्पनाओं को संरचनात्मक ढंग से प्रस्तुत करना
उत्तर. – 1
59. निम्न में से गणित में उपलब्धि कम होने का कारण क्या हो सकता है?
(1) गणित का स्वरूप
(2) व्यक्ति की स्वाभाविक क्षमता
(3) लिंग
(4) सामालिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि
उत्तर. – 4
60. यह समझाने के लिए, कि ¼, ⅓ से छोटा है, निम्नलिखित में से कौन पी योजना समये अधिक, उपयुक्त है?
(1) डाईनिस ब्लॉक्स (Dienes Blocks) का प्रयोग
(2) संख्या चार्ट का प्रयोग
(3) लघुत्तम समापवर्तक विधि का प्रयोग
(4) कागज की पट्टियों का प्रयोग
उत्तर. – 3
Environmental Studies
भाग-III / पर्यावरण अध्ययन (Environmental Studies)
61. बच्चों को पर्यावरण अध्ययन सीखने में प्रभावशाली तरीके से जोड़ा जा सकता है
A. वृत्तांत
B. कहानियाँ
C. शिक्षक के द्वारा अवधारणाओं की प्रभावशाली व्याख्या
D. शिक्षक के द्वारा अवधारणाओं का प्रभावशाली प्रदर्शन और व्याख्या
(1) केवल C और D
(2) A, B और C
(3) A,C,D
(4) केवल A और B
उत्तर. – 4
62. पर्यावरण अध्ययन के शिक्षक के द्वारा बच्चों को जानवरों का अवलोकन और उनका चित्र बनाने को प्रेरित करने का उद्देश्य है
A. बच्चों में सृजनात्मकता का विकास करना
B. बच्चों में अवलोकन और रचना कौशलों का विकास करना
C. बच्चों में सौंदर्यगत् संवेदना का विकास करना।
(1) केवल B
(2) A, B और C
(3) केवल A
(4) केवल A और C
उत्तर. – 2
63. निम्नलिखित सीखने के कौन से सिद्धांत का पर्यावरण अध्ययन में अनुसरण होता है ?
(1) अज्ञात से ज्ञात
(2) ज्ञात से अज्ञात
(3) वैश्विक से स्थानीय
(4) अमूर्त से पूर्त
उत्तर. – 2
64. पर्यावरण अध्ययन में शिल्पकला और चित्रकला को समूह में करके सीखने पर बल दिया जाता है क्योंकि
A. कक्षा की अनुशासनहीनता को रोकने के लिए समूह में सीखना शिक्षकों के लिए एक आसान और बहुत प्रभावशाली युक्ति है।
B. समूह में सीखना सहपाठी द्वारा सीखने को प्रोत्साहित करता है।
C. समूह में सीखना कक्षा में सामाजिक अन्तःक्रिया को बेहतर करता है।
D. समूह में सीखना पर्यावरण अध्ययन के पाठ्यक्रम को समय पर पूरा करने में सहायता करता है।
(1) केवल B और C
(2) केवल C और D
(3) केवल A और D
(4) केवल B और D
उत्तर. – 1
65. निम्नलिखित में से क्या पर्यावरण अध्ययन को सीखने का सबसे प्रभावशाली संसाधन है ?
A. परिवार के सदस्य
B. समुदाय के सदस्य
C. समाचार-पत्र कक्षा
(1) A, B और C
(2) केवल A और B
(3) केवल D
(4) केवल C और D
उत्तर. – 1
66. एक कक्षा V की शिक्षक एक क्रियाकलाप का संचालन करती है, जिसमें वह कक्षा के बच्चों से फर्श पर चीनी के कुछ दाने डालने की कहती है और उसको चीटियों के आने का इंतजार करने को कहती है
बच्चों को इस क्रियाकलाप से अर्थपूर्ण सीखने को मिल सकता है यदि शिक्षक –
(1) बच्चों को क्रियाकलाप का अवलोकन, अनुभव माझा और उस पर चर्चा करने को प्रेरित करती है।
(2) बच्चों की क्रियाकलाप में संबंधित प्रश्नों को घर से करने की प्रेरित करती है।
(3) बच्चों को क्रियाकलाप का अवलोकन करने को प्रेरित करती है।
(4) बच्चों को अपने अनुभव साझा करने को प्रेरित करती है।
उत्तर. – 1
67. निम्नलिखित में से कौन सा पर्यावरण अध्ययन में सीखने का रचनात्यक आकलन का साधन नहीं है,
(1) वर्णन अभिलेख
(2) वार्षिक उपलब्धि परीक्षण
(3) पोर्टफोलियो
(4) क्रम निर्माण मापनी
उत्तर. – 2
68. निम्नलिखित में से किसको पर्यावरण अध्ययन में बच्चों के आकलन में दा काना चाहिए ?
(1) आकलन के संकेतकों का उपयोग
(2) बच्चों के सीखने के गुणात्मक आकलन
(3) बच्चों के उत्तरों को सही या गलत में आँकना
(4) कक्षा V के EVS पाठ्यपुस्तक में प्रत्येक पाठ के अंत में दिए गए, ‘आज हमने क्या सीखा’ पर चर्चा ।
उत्तर. – 3
69. नीचे दिए गए पक्षियों की कौन सी प्रजाति झटके से अपनी गर्दन आगे-पीछे करती है ?
(1) बसन्त गौरी
(2) मैना
(3) उल्लू
(4) कौआ
उत्तर. – 3
70. नीचे दी गयी सूची पर विचार कीजिए :
कछुआ घड़ियाल, कौआ, बत्तख, मछली इस सूची में से निम्न में से कौन सा दूसरों से भिन्न है ?
(1) घड़ियाल
(2) कछुआ
(3) मछली
(4) कौआ
उत्तर. – 4
71. कॉलम-I कॉलम-II
(शहर/राज्य) (अत्यधिक पसन्द का भोजन)
A. हांगकांग I. किसी भी करी के साथ उबला टैपिओका
B. केरल II. सरसों के तेल में बनी मछली
C. कश्मीर III.नारियल के तेल में बनी समुन्दर की मछली
D. गोआ IV.छोले-भटूरे
V. पकाया हुआ साँप
कॉलम-I की मदों का कॉलम-II की मदों से सही मिलान है
(1) A-V; B-III; C-II; D-I
(2) A-III; B-II; C-IV; D-I
(3) A-V; B-II; C-III; D-IV
(4) A-V; B-I; C-II; D-III
उत्तर. – 4
72. घरों के नीचे दिए गए विवरणों पर विचार कीजिए :
A. राजस्थान में गांव के लोग मिट्टी के घरों, जिनकी छतें कंटीली झाड़ियों की होती है, में रहते हैं।
B. मनाली (हिमाचल प्रदेश) में घर बाँसों के खंभों पर बनाए जाते हैं।
C. लेह में पत्थर के दो मंजिलें घर बनाए जाते है । नीचे की मंजिल पर जरूरत का सामान और जानवरों को रखते हैं।
इनमें सही कथन है
(1) A और C
(2) केवल C
(3) A और B
(4) B और C
उत्तर. – 1
73. हाथियों के विषय में नीचे दिए गए कथनों पर विचार कीजिए:
A. हाथी बहुत कम आराम करते हैं, यह एक दिन में केवल 2 से 4 घंटे ही सोते हैं।
B. एक बड़ा हाथी एक दिन में 200 Kg से अधिक पत्तियों और झाड़ियां खा लेता है।
C. इन्हें पानी और कीचड़ में खेलना बहुत भाता है, इससे इनके शरीर को ठंडक मिलती है।
D. किसी हाथियों के झुण्ड में सबसे बुजुर्ग हथिनी ही सभी फैसले लेती है।
इनमें सही कथन है
(1) C, D और A
(2) A, B और D
(3) A, B और C
(4) B, C और D
उत्तर. – 1
74. नीचे दिया गया कौन सा एक समूह जड़ों का है ?
(1) शकरकन्दी, मूली, हल्दी
(2) गाजर, चुकन्दर, मूली
(3) चुकन्दर, आलू, अदरक
(4) गाजर, हल्दी, अदरक
उत्तर. – 2
75. रेगिस्तानी ओक’ नाम का एक पेड़ है, जो पाया जाता है
(1) राजस्थान के रेगिस्तानों में
(2) संयुक्त अरब अमीरात के रेगिस्तानों में
(3) आबू-धाबी में
(4) ऑस्ट्रेलिया में
उत्तर. – 4
76. कोई व्यक्ति 29 नवम्बर, 2019 को एक एक्सप्रेस ट्रेन में सूरत (गुजरात) से नगरकोइल (केरल) जाने के लिए बैठा । यह ट्रेन सूरत से 19.45 बजे चली और 1 दिसम्बर, 2019 को 11.45 बजे नगरकोइल पहुँची । यदि सूरत से नगरकोइल के बीच ट्रेन-मार्ग की दूरी 2120 Km है, तो इस यात्रा में ट्रेन की औसत चाल थी
(1) 53 Km/H
(2) 45 Km/H
(3) 132.5 Km/H
(4) 60 Km/H
उत्तर. – 1
77. निम्नलिखित में से कौन अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वेट लिफ्टर है ?
(1) सूर्यमणि
(2) कर्णम मल्लेश्वरी
(3) सुनीता विलियम्स
(4) बछेन्द्री पाल
उत्तर. – 2
78. उच्च ज्वर (तेज बुखार) के साथ कंपकंपी जिसका उपचार सिंकोना पेड़ की छाल से किया जा सकता है, वह है
(1) चिकनगुनिया
(2) डेंगू
(3) मियादी बुखार
(4) मलेरिया
उत्तर. – 4
79. नीपेन्थिस, वह पौधा जो शिकार करता है, के विषय में नीचे दिए गए कथों पर विचार कीजिए :
A. यह पौधा ऑस्ट्रेलिया, इण्डोनेशिया और भारत में मेघालय में पाया जाता है।
B. इसका आकार घड़े जैसा होता है और इसका मुँह एक पत्ती से ढका होता है।
C. यह केवल छोटे कीड़े-मकोड़ों को फंसाकर उनका शिकार कर सकता है।
D. यह छोटे कीड़े-मकोड़ों को खींचने के लिए मोहक आवाज़ निकालता है जो इसमें फंस जाते हैं और बाहर नहीं निकल
पाते।
इनमें सही कथन हैं
(1) केवल B और D
(2) A, B और C
(3) केवल A और B
(4) केवल A और C
उत्तर. – 3
80. भारत की आजादी से पहले महात्मा गांधी ने जिस दांडी के समुद्र तट तक अपनी प्रसिद्ध यात्रा की थी वह भारत के नीचे दिए गए किस राज्य में स्थित है ?
(1) महाराष्ट्र
(2) गुजरात
(3) आंध्रप्रदेश
(4) कर्नाटक
उत्तर. – 1
81. तमिलनाडु के निकटवर्ती राज्य हैं –
(1) कर्नाटक, छत्तीसगढ़, केरल
(2) आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक
(3) आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, कर्नाटक
(4) केरल, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र
उत्तर. – 2
82. “NCF-2005 के अनुसार निम्नलिखित में से क्या प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन शिक्षण का उद्देश्य नहीं होना चाहिए ?
(1) प्राकृतिक, सांस्कृतिक व सामाजिक पर्यावरण के बीच संबंधों को पहचानने व समझने में बच्चों को प्रशिक्षित करना।
(2) पर्यावरणीय समझ के द्वारा बच्चों में सटीक संख्यात्मक कौशलों का विकास करना।
(3) विशेषतः प्राकृतिक पर्यावरण के प्रति बच्चे की जिज्ञासा एवं सृजनात्मकता को बढ़ावा देना ।
(4) अवलोकन, वर्गीकरण. और निष्कर्ष थैनिकालने आदि प्रक्रियाओं के माध्यम से बुनियादी संज्ञानात्मक और गत्यात्मक कौशल प्राप्त करने के लिए खोजबीन से जुड़ी और हाथों से करने वाले कार्यों में बच्चों को संलग्न करना ।
उत्तर. – 2
83. किसी डॉक्टर का घर X पर स्थित है तथा उसका अस्पताल Y पर स्थित है । डॉक्टर के घर से अस्पताल जाने के लिए कोई सीधी सड़क नहीं है। अतः डॉक्टर पहले A पर जाते हैं जो X के ठीक पूर्व में 600 M की दूरी पर है, फिर वह B पर जाते हैं जो A के ठीक दक्षिण में 450 M की दूरी पर है, फिर वह C पर जाते हैं जो B के ठीक पश्चिम में 120 M की दूरी पर है और अन्त में वह Y पर अपने अस्पताल पहुंचते हैं जो C के ठीक उत्तर में 90 M की दूरी पर है । अस्पताल के सापेक्ष डॉक्टर के घर की सही दिशा क्या है ?
(1) दक्षिण-पूर्व
(2) दक्षिण-पश्चिम
(3) उत्तर-पूर्व
(4) उत्तर-पश्चिम
उत्तर. – 4
84. ‘चेराओ’ नाच कहाँ के लोग करते हैं ?
(1) मणिपुर
(2) मेघालय
(3) झारखण्ड
(4) मिजोरम
उत्तर. – 4
85. बच्चों को पर्यावरण अध्ययन को सीखने के लिए खोजने के द्वारा पर्याप्त समय दिया जाता है यह इंगित करता है, कि
(1) पर्यावरण अध्ययन बाल-केन्द्रित है।
(2) पर्यावरण अध्ययन शिक्षक केन्द्रित है।
(3) पर्यावरण अध्ययन याद करके सीखा जाता
(4) पर्यावरण अध्ययन सूचनाओं के द्वारा सीखा जाता है।
उत्तर. – 1
86. पर्यावरण अध्ययन कक्षाओं III से V के लिए एक विषय क्षेत्र है, जो संकलित करता है
(1) विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दों को।
(2) पर्यावरणीय शिक्षा और विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दों को।
(3) विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दों को।
(4) पर्यावरण शिक्षा, सामाजिक अध्ययन और विज्ञान की अवधारणाओं और मुद्दों को ।
उत्तर. – 4
87. निम्नलिखित में से क्या पर्यावरण अध्ययन के संदर्भ में सही है ?
(1) I, III और IV की कक्षाओं के लिए पर्यावरण अध्ययन से जुड़े मुद्दों को भाषा और गणित के माध्यम से पढ़ाया जाता है।
(2) I से II तक की कक्षाओं के लिए पर्यावरण अध्ययन से जुड़े मुद्दे विज्ञान और सामाजिक-विज्ञान के द्वारा पढ़ाये जाते हैं। (3) पर्यावरण अध्ययन एक विषय है जो I से V तक की कक्षाओं में पढ़ाया जाता है।
(4) I से II की कक्षाओं के लिए, भाषा और गणित के माध्यम से पर्यावरण अध्ययन पढ़ाया जाता है।
उत्तर. – 4
88. निम्नलिखित में से क्या पर्यावरण अध्ययन में बच्चों के द्वारा ज्ञान की रचना में महत्त्वपूर्ण है ?
A. बच्चों का सक्रिय भाग लेना
B. बच्चों के समुदाय के सदस्य
C. पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य-पुस्तकें
D. पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य-पुस्तक में दी गए व्याख्या और परिभाषा
(1) A, C और D
(2) केवल C
(3) A, B और C
(4) केवल A और C
उत्तर. – 3
89. निम्नलिखित में से कौन सा पर्यावरण अध्ययन पाठ्यक्रम के सुझावित प्रकरणों का उपप्रकरण है ?
(1) जानवर
(2) हम चीजें कैसे बनाते हैं ?
(3) परिवार और मित्र
(4) भोजन
उत्तर. – 1
90. निम्नलिखित में से क्या पर्यावरण अध्ययन के शिक्षक के लिए वांछनीय गतिविधि है ?
(1) पर्यावरण अध्ययन के छः प्रकरणों का रेखीय आयोजन करना।
(2) केवल पाठ्य-पुस्तकों पर आश्रित रहना।
(3) विभिन्न कक्षाओं के बहुसांस्कृतिक क्षेत्रों को संबोधित करना।
(4) पर्यावरण अध्ययन की अवधारणाओं से संबंधित महत्त्वपूर्ण सूचनाओं को बच्चों को देने के लिए प्रेरित करना।
उत्तर. – 3
Hindi
भाग-IV (भाषा -I हिन्दी)
महत्त्वपूर्ण : परीक्षार्थी भाग – IV (प्र.सं. 91 से 120) के प्रश्नों के उत्तर केवल तभी दें यदि उन्होंने भाषा – I का
विकल्प हिन्दी चुना हो।
निर्देश- नीचे दिए गए गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों (91 से 99 तक) के सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प को चुनिए :
आधुनिक शिक्षा का नतीजा हमने देख लिया । हमने उस शिक्षा का नतीजा भी देख लिया, जिसमें ‘विकसित विज्ञान’ का सबसे महत्त्वपूर्ण स्थान है, जिसके कारण व्यक्ति को कहीं भी या कितना भी मिलने के बावजूद तृप्ति नहीं होती । इसका कारण यही है कि शिक्षा के स्वाभाविक और आवश्यक अंगों को छोड़कर हमने ऐसे विषयों पर अधिक ध्यान दिया, जो मनुष्य का एकतरफा विकास करते हैं, जिनके कारण व्यक्तित्व का बड़े-से-बड़ा भाग अतृप्त रह जाता है । बाल्यावस्था में भी कला-शिक्षा को अभी तक उचित स्थान नहीं मिला है। जहाँ मिलता भी है, वहाँ बच्चा ग्यारह-बारह वर्ष का होते ही उसके शिक्षा-क्रम में से कला-प्रवृत्तियों को निकाल दिया जाता है । ऐसा ही हर्बर्ट रीड ने कहा है :
“हमारा अनुभव हमें बताता है कि हर व्यक्ति ग्यारह साल की उम्र के बाद, किशोर-अवस्था और उसके बाद भी सारे जीवन-काल तक किसी-न-किसी कला प्रवृत्ति को अपने भाव-प्रकटन का जरिया बनाये रख सकता है । आज के सभी विषय-जिन पर हम अपनी एकमात्र श्रद्धा करते हैं, जैसे गणित, भूगोल, इतिहास, रसायनशास्त्र और यहाँ तक कि साहित्य भी – जिस तरह पढ़ाये जाते हैं, उन सबकी बुनियाद तार्किक है । इन पर एकमात्र जोर देने के कारण कला-प्रवृत्तियाँ, जो भावना प्रधान होती हैं, पाठ्यक्रम से करीब-करीब निकल जाती हैं । ये प्रवृत्तियाँ केवल पाठ्यक्रम से ही नहीं निकल जातीं, बल्कि इन तार्किक विषयों को महत्त्व देने के कारण व्यक्ति के दिमाग से भी बिलकुल निकल जाती हैं । किशोर अवस्था को इस तरह गलत रास्ते पर ले जाने का नतीजा भयानक हो रहा है । सभ्यता रोज-ब-रोज बेढब होती जा रही है । व्यक्ति का गलत विकास हो रहा है । उसका मानस अस्वस्थ है, परिवार दुखी है । समाज में फूट पड़ी है और दुनिया पर ध्वंस करने का ज्वर चढ़ा है । इन भयानक अवस्थाओं को हमारा ज्ञान-विज्ञान सहारा दे रहा है । आज की तालीम भी इसी दौड़ में साथ दे रही है।”
91. अनुच्छेद के आधार पर हमें किस पर सर्वाधिक ध्यान देने की ज़रूरत है?
(1) विज्ञान पर
(2) कला प्रवृत्ति पर
(3) किशोरावस्था पर
(4) बाल्यावस्था पर
उत्तर. – 2
92. अनुच्छेद के अनुसार गणित, भूगोल, इतिहास आदि विषय
(1) तर्क प्रधान हैं।
(2) भाव प्रधान हैं।
(3) कला प्रधान हैं।
(4) बोध प्रधान हैं।
उत्तर. – 1
93. ज्ञान-विज्ञान को बहुत अधिक महत्त्व देने के कारण
(1) समाज उन्नति कर रहा है।
(2) समाज में विभाजन हो रहा है।
(3) व्यक्ति सृजन की राह पर है।
(4) व्यक्ति विध्वंस की राह पर नहीं है।
उत्तर. – 2
94. किशोरावस्था तार्किकता की प्रधानता और भाव के अभाव में ___ का रास्ता अपना रही है।
(1) पतन
(2) ज्ञान
(3) प्रगति
(4) कर्म
उत्तर. – 1
95. इनमें से कौन सा शब्द समूह से भिन्न है ?
(1) तार्किक
(2) स्वाभाविक
(3) साहित्यिक
(4) अभिव्यक्ति
उत्तर. – 4
96. ‘आज की तालीम भी इसी दौड़ में साथ दे रही है।’ वाक्य में निपात है
(1) आज
(2) भी
(3) इस
(4) में
उत्तर. – 2
97. ‘विकसित’ शब्द में प्रत्यय है
(1) सित
(2) इत
(3) त
(4) सत
उत्तर. – 2
98. अनुच्छेद के आधार पर कहा जा सकता है कि आधुनिक शिक्षा का नतीजा
(1) सुखद है।
(2) दुःखद है।
(3) औसत है।
(4) पता नहीं।
उत्तर. – 3
99. आधुनिक शिक्षा में किस विषय को सबसे अधिक महत्त्व दिया जाता है ?
(1) कला को
(2) भाषा को
(3) विज्ञान को
(4) इतिहास को
उत्तर. – 3
निम्नलिखित काव्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों (प्रश्न 100 से 105 तक) के सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनिए:
साकार, दिव्य गौरव विराट ! पौरुष के पुंजीभूत ज्वाल !
मेरी जननी के हिमकिरीट !
मेरे भारत के दिव्य भाल !
मेरे नगपति ! मेरे विशाल !
युग-युग अजेय, निबंध, मुक्त,
युग-युग गर्वोन्नत नित महान,
निस्सीम व्योम में तान रहे,
युग से किस महिमा का वितान ?
कैसी अखंड यह चिर समाधि ?
यतिवर ! कैसा यह अमर ध्यान ?
तू महाशून्य में खोज रहा
किस जटिल समस्या का निदान ?
उलझन का कैसा विषम-जाल
मेरे नगपति ! मेरे विशाल !
100. ‘हिमकिरीट’ का आशय है
(1) ठंडा मुकुट
(2) बर्फ का मुकुट
(3) चाँदी का मुकुट
(4) स्वर्णिम मुकुट
उत्तर. – 2
101. ‘नगपति’ का विग्रह और समास होगा
(1) रत्नों (नग) का पति – तत्पुरुष
(2) नगों (पर्वतों) का पति है जो – कर्मधारय
(3) नगों (पर्वतों) का पति – तत्पुरुष
(4) नगों का पति है जो, ऐसा – बहुव्रीहि
उत्तर. – 2
102. किस पंक्ति में कहा गया है कि हिमालय शक्ति की ज्वालाओं का ढेर है ?
(1) युग-युग अजेय, निबंध, मुक्त
(2) मेरे भारत के दिव्य भाल
(3) पौरुष के पुंजीभूत ज्वाल
(4) साकार, दिव्य गौरव विराट
उत्तर. – 3
103. ‘जिसे जीता न जा सके’ उसके लिए कविता में कौन सा शब्द प्रयुक्त हुआ है ?
(1) अजेय
(2) अखंड
(3) अमर
(4) दिव्य
उत्तर. – 1
104. ‘निस्सीम’ शब्द में कौन सी संधि है ?
(1) स्वर
(2) व्यंजन
(3) विसर्ग
(4) दीर्घ
उत्तर. – 3
105. हिमालय को ‘यतिवर’ ! कहकर संबोधित किया गया है, क्योंकि वह
(1) भारत का प्रहरी है।
(2) पर्वतों का स्वामी है।
(3) समाधि में लीन है।
(4) समस्या का हल ढूँढ़ रहा है।
उत्तर. – 4
106. प्राथमिक स्तर पर बच्चों की भाषा का आकलन करने का उद्देश्य है
(1) उसकी पठन क्षमता का आकलन ।
(2) उसके भाषा-प्रयोग की क्षमता का आकलन ।
(3) उसकी लेखन क्षमता का आकलन ।
(4) उसकी बोलने की कुशलता का आकलन ।
उत्तर. – 2
107. इनमें से कौन सा भाषा-आकलन में सबसे कम प्रभावी तरीका है ?
(1) कहानी कहना
(2) कहानी लिखना
(3) घटना-वर्णन
(4) श्रुतलेख
उत्तर. – 4
108. आकलन की प्रक्रिया में केवल बच्चे की क्षमताओं का आकलन नहीं होता बल्कि शिक्षक की शिक्षण प्रक्रिया का भी आकलन होता है । यह विचार
(1) पूर्णत: सही है।
(2) अंशत: सही है।
(3) पूर्णतः गलत है।
(4) निराधार है।
उत्तर. – 1
109. रीमा ने तीसरी कक्षा में पढ़ने वाली ऋतिका की भाषा-क्षमता, भाषा-निष्पादन संबंधी क्रमिक प्रगति का ब्यौरा उसके अभिभावकों को दिया । रीमा ने__के आधार पर यह जानकारी दी।
(1) अवलोकन
(2) पोर्टफोलियो
(3) जाँच सूची
(4) लिखित परीक्षा
उत्तर. – 2
110. पहली कक्षा में __ भी लिखना के अंतर्गत आता है।
(1) वाक्य लिखना
(2) शब्द लिखना
(3) अक्षर बनाना
(4) चित्र बनाना
उत्तर. – 4
111. प्राथमिक स्तर पर पढ़ना सीखने में सबसे कम महत्त्वपूर्ण है
(1) अनुमान लगाना
(2) संदर्भानुसार अर्थ
(3) अक्षरों की पहचान
(4) पढ़ने का उद्देश्य
उत्तर. – 4
112. ‘भाषा अर्जन क्षमता’ किसके साथ संबंधित है?
(1) पियाजे
(2) चॉमस्की
(3) स्किनर
(4) ब्रूनर
उत्तर. – 2
113. प्राथमिक स्तर पर भाषा सीखने में भाषा संबंधी कौन सा संसाधन सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण है?
(1) कम्प्यूटर
(2) बाल साहित्य
(3) समाचार-पत्र
(4) टेलीविज़न
उत्तर. – 2
114. बच्चे अपनी मातृभाषा का प्रयोग करते हुए हिंदी भाषा की कक्षा में अपनी बात कहते हैं । यह बात ____है।
(1) स्वाभाविक
(2) निंदनीय
(3) विचारणीय
(4) अनुचित
उत्तर. – 1
115. बहु-भाषिकता हमारी पहचान भी है और हमारी __व___ का अभिन्न अंग भी।
(1) सभ्यता, संस्कृति
(2) सभ्यता, साहित्य
(3) संस्कृति, साहित्य
(4) संस्कृति, चुनौतियों
उत्तर. – 1
116. प्राथमिक स्तर की पाठ्य-पुस्तक में कार्टून, भाषण, विज्ञापन आदि बच्चों के भाषा-क्षमता विकास में __हैं।
(1) सहायक
(2) बाधक
(3) निरर्थक
(4) अनुपयोगी
उत्तर. – 1
117. पांचवीं कक्षा की सुहानी ‘पाँचों, किन्हें, आँखें, दोनों’ आदि शब्द लिखती है । आप सुहानी के लेखन क्षमता के बारे में क्या कहेंगे ?
(1) वह अनुनासिक चिह्न का प्रयोग बिलकुल नहीं जानती।
(2) वह अनुनासिक चिह्न के प्रयोग के प्रति सजग है।
(3) वह अनुनासिक चिह्न के प्रयोग के प्रति लापरवाह है।
(4) वह अनुनासिक चिह्न के नियम का अति सामान्यीकरण करती है।
उत्तर. – 2
118. विद्यालय में भाषा शिक्षण के लिए कोई कार्यक्रम शुरू करते समय सबसे महत्त्वपूर्ण है
(1) बच्चे की लिखित क्षमता को पहचानना ।
(2) बच्चे की सहज भाषायी क्षमता को पहचानना।
(3) बच्चे की सहज मौखिक अभिव्यक्ति को पहचानना।
(4) बच्चे की पठन क्षमता को पहचानना ।
उत्तर. – 2
119. कई बार बच्चे जब स्कूल आते हैं तो दो या तीन भाषाओं को __ और बोलने की क्षमता से लैस होते हैं।
(1) पढ़ने
(2) लिखने
(3) रटने
(4) समझने
उत्तर. – 4
120. किसी विषय को सीखने का मतलब है उसकी ___ को सीखना, उसकी ___ को सीखना।
(1) अवधारणाओं, विषय-वस्तु
(2) विषय-वस्तु, उपयोगी
(3) अवधारणाओं, शब्दावली
(4) शब्दावली, विषय
उत्तर. – 1
ENGLISH
PART – V LANGUAGE-I ENGLISH
IMPORTANT : Candidates Should Attempt Questions From Part-IV (Q. No. 121-150), If They Have Opted For ENGLISH As LANGUAGE -I Only.
Directions : Read The Passage Given Below And Answer. The Questions That Follow (Q. Nos. 121 To 129), By Selecting The Correct/ Most Appropriate Options :
1. Kangri Karchok, The Kailash Purana Of The Tibetans Describes The Sacred Elephant-Mouthed River Or Langchen Khambab As A Long And Extensive River That Rises From The ‘Lake Unconquerable’, The Tso Maphan Or Manasarovar That Flows From The Mountainous Regions Of Tibet. According To This Holy Book, This Cold River With Its Sands Of Gold, Circles The Holy Manasarovar Seven Times Before Taking Its Course To The West.
2. The Langchen Khambab Flows Down From The Red Coloured Mountains Of The Kanglung Kangri Glacier In The Trans Himalayan Region Of Tibet, Channelling Its Way Through The Earth Forests Of Tholing And Tsparang Of The Gugi Kingdom. These Earth Forests Are Full Of Pillars Formed By Rocks That Collectively Appear Like A Forest From Afar – An ‘Out Of The World’ Landscape That Was Formed By Geological Movements Of The Earth And Erosion By Wind And Water. The Khyunglung Ruins Also Lies On The Northern Bank Of The Sutlej River In This Valley Which Was Once Known As The ‘Garuda Valley”.
3. This Mighty River Then Flows North-West For About 260 Km Before Entering Himachal Pradesh Through Shipki La Cutting Across The Formidable Himalayan Ranges Of Zanskar, The Greater Himalaya And The Dhauladhar. Subsequently, The Waters Meander Through The Gigantic Kinnaur Kailash-Jorkanden Range At Reckong Peo Creating The Terrifying Sutlej Gorge. Then It Streams Into Shimla, Kullu, Mandi And Bilaspur And Is Responsible For The Rich Cultivation Of Grapes, Apples And Apricots All Along Its Banks. After Its Confluence With The River Spiti At Khab It Is Known As Sutlej.
4. It Is 1,448 Km In Length, Making It The Longest Among The Five Rivers Of Punjab. Extensively Used For Irrigation, It Is Topographically Divided Into The Upper Sutlej Basin And Lower Sutlej Basin. It Leaves The Himachal Boundary To Enter The Plains Of The Punjab At The Bhakra Dam, The Second Highest Gravity Dam And A Major Point Of Water Supply And Electricity Generation For The North Of India.
121. What Makes The Earth Forests Of Tholing And Tsparang Look Amazing ?
(1) The Ruins On The Banks Of The Sutlej.
(2) Abundance Of Flora And Fauna.
(3) Cool Breeze That Makes People Feel Drowsy.
(4) Pillars Formed By Rocks Resembling A Forest.
Answer. – 4
122. Langchen Khambab Is A Boon For The North Of India Because :
(1) It Is A Major Source Of Water Supply And Power Generation.
(2) It Brings Along With It Mountain Soil And Minerals.
(3) The Prosperity Of The Whole Of India Depends On It.
(4) It Abounds In Aquatic Animals.
Answer. – 1
123. Read The Following Sentences :
A. Kangri Karchok Is A Holy Book Of The Tibetans.
B. Langchen Khambab Is Responsible For Rich Cultivation Of Various Types Of Fruits In The
Himachal Pradesh.
(1) A Is True, B Is False.
(2) B Is True, A Is False.
(3) Both A And B Are True.
(4) Both A And B Are False.
Answer. – 3
124. Which One Of The Following Words Is Most Similar In Meaning To The Word ‘Gigantic’ As Used In The Passage (Para 4) ?
(1) Terrifying
(2) High
(3) Formidable
(4) Huge
Answer. – 4
125. Which One Of The Following Words Is The Most Opposite In Meaning To The Word ‘Sacred’ As Used In The Passage (Para 1)?
(1) Pure
(2) Noble
(3) Unholy
(4) Moral
Answer. – 3
126. Which Part Of The Following Sentence Contains An Error ?
(A) I Am Not
(B) In Best Position
(C) To Advise You
(D) In This Matter
(1) (A)
(2) (B)
(3) (D)
(4) (C)
Answer. – 2
127. Which Part Of Speech Is The Underlined Word In The Following Sentence :
I Don’t Know Why He Is So Hostile To Me.
(1) Adjective
(2) Adverb
(3) Preposition
(4) Pronoun
Answer. – 2
128. ‘Lake Unconquerable’ Refers To :
(1) Langchen Khambab River
(2) Lake Manasarovar
(3) Lake Rakshatal
(4) The Sutlej River
Answer. – 2
129. According To Kangri Karchok, Langchen Khambab Does Not/Is Not
(1) Have Sands Of Gold.
(2) Circle The Manasarovar Seven Times.
(3) Flow Very Gently Through The Hills.
(4) A Cold River.
Answer. – 3%0
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