Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

UPTET 2018 : प्रश्‍न विवादित न हो ! उत्तर एक से अधिक न हो!

UPTET: टीईटी प्रश्नपत्र तैयार करने में सतर्कता बरतने का अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा डॉ.प्रभात कुमार ने दिए निर्देश
: अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा डॉ.प्रभात कुमार ने चार नवंबर को प्रस्तावित उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) के प्रश्नपत्र तैयार करने में सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है। वह गुरुवार को विभागीय अधिकारियों के साथ यूपीटीईटी की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि यूपीटीईटी का प्रश्नपत्र इस तरह से तैयार किया जाए जिसमें सभी सवाल सुस्पष्ट हों। सवाल को समझने में अभ्यर्थी को कोई असमंजस न हो। वहीं उन्होंने इस बात पर खासा जोर दिया कि प्रश्नपत्र के सभी सवालों के सिर्फ एक उत्तर ही सहीं हो। किसी भी सवाल का एक से ज्यादा उत्तर न सही हो जिससे कि अभ्यर्थियों में भ्रम की स्थिति पैदा हो। अकसर परीक्षाओं के बाद यह विवाद उठता है कि प्रश्नपत्र के अमुक सवालों के एक से ज्यादा उत्तर सही थे। ऐसे मामले कई बार कोर्ट तक पहुंचते हैं। लिहाजा अपर मुख्य सचिव का निर्देश था कि प्रश्नपत्र में पूछे गए सवालों और उनके उत्तर को लेकर अभ्यर्थियों के बीच कोई भ्रम की स्थिति न पैदा हो। बैठक में उन्होंने यूपीटीईटी को शुचितापूर्वक और निर्विवाद तरीके से संपन्न कराने पर जोर दिया।

0 comments: