Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

बाल मनोवज्ञान प्रश्नोत्तरी (UPTET/CTET/DSSSB)

प्रश्‍न 1 – क्षेत्र सिद्धान्‍त किस विद्वान ने दिया था ।
उत्‍तर – कर्ट लविन ने

प्रश्‍न 2 – कर्ट लेविन कहॉ के वैज्ञानिक थे।
उत्‍तर – जर्मनी के

प्रश्‍न 3 – गेस्‍टाल्‍टवादी क्‍या है।
उत्‍तर – जर्मनी के विद्वानों का समूह जिसमे
1. कोहलर
2. कोफा
3. वर्दिमर
शामिल है

प्रश्‍न 4 – कर्ट लेविन किस समप्रदाय के समर्थक थे।
उत्‍तर – संज्ञानवादी

प्रश्‍न 5 – क्षेत्र सिद्धान्‍त को किस-किस नाम से जाना जाता है।
उत्‍तर -                           
1. संज्ञानात्‍मक क्षेत्र सिद्धान्‍त
2. स्‍थान मनोविज्ञान सिद्धान्‍त
3. बाल दिशा मनोविज्ञान

प्रश्‍न 6 – कर्ट लेविन के क्षेत्र सिद्धान्‍त मे क्षेत्र का अर्थ क्‍या है।
उत्‍तर – जीवन के विभिन्‍न क्षेत्रों से है।
जैसे
1. शिक्षा का क्षेत्र
2. स्‍वाथ्‍य का क्षेत्र

प्रश्‍न 7 – अधिगम का श्रेणीक्रम सिद्धान्‍त किसने दिया।
उत्‍तर – रार्बट गेने ने दिया

प्रश्‍न 8 – रार्बट गेने किस समप्रदाय के समर्थक थे।
उत्‍तर – संज्ञानवादी

प्रश्‍न 9 – रार्बट गेने कहॉ के वैज्ञानिक थे।
उत्‍तर – अमेरिका के

प्रश्‍न 10 – रार्बट गेने ने बालकों के विकास को ध्‍यान में रखते हुये अधिगम कि प्रक्रिया को कितने भागो में बांटा है।
उत्‍तर – 8 भागों में बांटा जिसका क्रमिक रूप
1. संकेत अधिगम
2. उद्वीपक अधिगम अभिक्रिया  (S.R अधिगम भी कहते है)
3. श्रंखला अधिगम
4. शाब्दिक अधिगम
5. बहुविवेदन अधिगम
6. प्रत्‍यय अधिगम
7. सिद्धान्‍त अधिगम
8. समस्‍या समाधान अधिगम

प्रश्‍न 11 – रार्बट गेने के अनुसार अधिगम का सबसे निम्‍न स्‍तर कौन सा है ।
उत्‍तर – संकेत अधिगम

प्रश्‍न 12 – रार्बट गेने के श्रेणीक्रम सिद्धान्‍त के अनुसार अधिगम का सबसे उच्‍चतम स्‍तर कौन सा है।
उत्‍तर – समस्‍या समाधान अधिगम

प्रश्‍न 13 – रार्बट गेने के अनुसार बालक का अधिगम कब पूरा हो जाता है।
उत्‍तर – 12 वर्ष के उपरान्‍त (जब वह अपनी समस्‍याओं का समाधान करने लगता है)

प्रश्‍न 14 – शास्‍त्रीय अनुबन्‍ध का सिद्धान्‍त किसने दिया।
उत्‍तर – पैवलॉव ने

पश्‍न 15 – पैवलॉव किस सम्‍प्रदाय के सर्मथक थे।
उत्‍तर – व्‍यवहार वादी

प्रश्‍न 16 – डमरू पर बन्‍दर का नाचना किस सिद्धान्‍त पर कार्य करता है।
उत्‍तर – शास्‍त्रीय अनुबन्‍ध का सिद्धान्‍त

प्रश्‍न 17 – खेत मे बिजूका का खडा करना एवं  उसे देखकर पक्षियों का भागना किस सिद्धान्‍त पर कार्य करता है।
उत्‍तर – शास्‍त्रीय अनुबन्‍ध का सिद्धान्‍त

प्रश्‍न 18 – सुल्‍तान नाम के चिमपान्‍जी पर किसने प्रयोग किये ।
उत्‍तर – कोहलर ने ।

प्रश्‍न 19 – कोहलर किस समप्रदाय के समर्थक थे।
उत्‍तर – संज्ञानवादी

प्रश्‍न 20 – चूहे पर अपना प्रयोग किस वैज्ञानिक ने किया।
उत्‍तर – स्किनर ने

प्रश्‍न 21 – स्किनर किस समप्रदाय के समर्थक थे।
उत्‍तर – व्‍यवहार वादी

प्रश्‍न 22 – नये रचनात्‍मक कार्यो को सीखने पर कौन सा सिद्धान्‍त बल देता है।
उत्‍तर – अर्न्‍तद्रष्टि का सिद्धान्‍त

प्रश्‍न 23 – अर्न्‍तद्रष्टि का सिद्धान्‍त किस वैज्ञानिक ने दिया।
उत्‍तर – कोहलर ने

प्रश्‍न 24 – मानसिक रूप से मन्‍द बालको को सीखने पर कौन सा सिद्धान्‍त उपयोगी है।
उत्‍तर – शास्‍त्रीय अनुबन्‍ध सिद्धान्‍त

प्रश्‍न 25 – संज्ञानात्‍मक सिद्धान्‍त किसने दिया।
उत्‍तर – ब्रूनर ने

प्रश्‍न 26 – मानव विकास किन दोनों के योगदान का परिणाम है।
उत्‍तर – वंशानुक्रम एवं वातावरण का

प्रश्‍न 27 – प्राथमिक विद्यालयों के बालकों के लिए निम्‍न में से किसे बेहतर मानते है।
उत्‍तर – स्‍वयं के द्वारा किया गया अनुभव

प्रश्‍न 28 – जिस प्रक्रिया में व्‍यक्ति दूसरों के व्‍यवहार से सीखता है न कि प्रत्‍यक्ष अनुभव से, को कहा जाता है।
उत्‍तर – सामाजिक अधिगम

प्रश्‍न 29 – कौन सा सिद्धांत व्‍यक्‍त करता है कि मानव मस्तिष्‍क एक बर्फ की बड़ी चट्टान के समान है जो कि अधिकांशत: छिपी रहती है एवं उसमें चेतन के तीन स्‍तर है।
उत्‍तर – मनोविश्‍लेषणात्‍मक सिद्धांत

प्रश्‍न 30 – अवधारणाओं का विकास मुख्‍य रूप से हिस्‍सा है।
उत्‍तर – बौद्धिक विकास

प्रश्‍न 31 – व्‍यक्तिगत शिक्षार्थी एक-दूसरे से .............. में भिन्‍न होते है।
उत्‍तर – विकास की दर

प्रश्‍न 32 – बच्‍चों का मूल्‍यांकन होना चाहिए।
उत्‍तर – सतत एवं व्‍यापक परीक्षा द्वारा

प्रश्‍न 33 – वाइगोट्सकी बच्‍चों को सीखने में निम्‍नलिखित में से किस कारक की महत्‍वपूर्ण भूमिका पर बल देते है।
उत्‍तर – सामाजिक

प्रश्‍न 34 – जब बच्‍चे की दादी उसे उसकी मॉ की गोद से लेती है, तो बच्‍चा रोने लगता है, बच्‍चे के रोने का कारण है।
उत्‍तर – संवेगात्‍मक दुश्चिंता

प्रश्‍न 35 – निम्‍नलिखित में से कौन सा सूक्ष्‍मगतिक कौशल का उदाहरण है।
उत्‍तर – लिखना

प्रश्‍न 36 – किशोर ....................... का अनुभव कर सकते है।
उत्‍तर – दुश्चिंता और स्‍वयं से सरोकार

प्रश्‍न 37 – नर्सरी कक्षा से शुरूआत करने के लिए कौन सी विषय वस्‍तु सबसे अच्‍छी है।
उत्‍तर – मेरा परिवार

प्रश्‍न 38 – ‘’संवेग व्‍यक्ति की उत्‍तेजित दशा है’’ यह कथन है-
उत्‍तर – वुडवर्थ

प्रश्‍न 39 – भाषा में अर्थ की सबसे छोटी इकाई है।
उत्‍तर – स्‍वनिम

प्रश्‍न 40 – पूर्वाग्रही किशोर/किशोरी अपनी ................... के प्रति कठोर होगें
उत्‍तर – समस्‍या

प्रश्‍न 41 – बालिकाओं की लम्‍बाई किस अवस्‍था में बालकों से अधिक होती है।
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था में

प्रश्‍न 42 – दिवास्‍वप्‍न एवं भाषा के कूटकरण की अवस्था है-
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 43 – विकास के संबंध में सही कथन है-
उत्‍तर – विकास सम्‍पूर्ण पक्षों में होने वाला परिवर्तन है।

प्रश्‍न 44 – विकास केवल एक ओर न होकर चारों ओर होता है यह सिद्धांत बताता है-
उत्‍तर – वर्तुलाकार

प्रश्‍न 45 – जन्‍म के समय शिशु रोता है-
उत्‍तर – वातावरण के परिवर्तन के कारण

प्रश्‍न 46 – शैशवावस्‍था में किस ग्रंथि के प्रभाव के कारण बालिकाऍ अपने पिता के प्रति श्रृद्धा का भाव रखती है।
उत्‍तर – इलेक्‍ट्रा

प्रश्‍न 47 – क्‍लार्क और बीर्च ने नर चिम्‍पांजी के शरीर में -
उत्‍तर – स्‍त्री हार्मोन प्रवेश कराये

प्रश्‍न 48 – बालक का विकास वंशानुक्रम व वातावरण का है-
उत्‍तर – गुणनफल

प्रश्‍न 49 – जीवन का सबसे कठिन काल है।
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 50 – बालक के अस्‍थाई दॉंतों की संख्‍या है-
उत्‍तर – 20

प्रश्‍न 51 – बच्‍चों के बौद्धिक विकास की चार विशिष्‍ट अवस्‍थाओं की पहचान किस विद्वान द्वारा की गई।
उत्‍तर – जीन पियाजे द्वारा ।

प्रश्‍न 52 – डिस्‍कैलकुलि‍या का संबंध है।
उत्‍तर – आंकिक अक्षमता से ।

प्रश्‍न 53 – शिक्षा मे समावेशन का क्‍या अ‍र्थ है।
उत्‍तर – सभी विद्यार्थियों को शिक्षा की मुख्‍य धारा प्रणाली में स्‍वीकारना ।

प्रश्‍न 54 – आ. वी. कैटल की तरल बुद्धि तुल्‍य है।
उत्‍तर – वंशानुगत कारकों के ।

प्रश्‍न 55 – स्‍वयं की भावनाओं तथा संवेगों को नियन्त्रित करने से सम्‍बन्धित बुद्धि को क्‍या कहा जाता है।
उत्‍तर – भाषायी बुद्धि ।

प्रश्‍न 56 – बिने साइमन परीक्षण द्वारा किसका मापन किया जाता है। 
उत्‍तर – सामान्‍य बुद्धि का ।

प्रश्‍न 57 – मानसिक आयु के प्रत्‍यय का सर्वप्रथम प्रयोग किस विद्वान ने किया । 
उत्‍तर – बिने – साइमन ।

प्रश्‍न 58 – 140 से अधिक बुद्धिलब्धि (I.Q) वाले बच्‍चों को किस श्रेणी में रखेगे ।
उत्‍तर – प्रतिभाशाली ।

प्रश्‍न 59 – सृजनशीलता मौलिक परिणामों को अभिव्‍यक्‍त करने की मानसिक क्रिया है। यह कथन किसका है। 
उत्‍तर – क्रो एण्‍ड क्रो का है।

प्रश्‍न 60 – मानसिक आयु का प्रत्‍यय किस वैज्ञानिक ने दिया ।
उत्‍तर – बिने साइमन ने ।

प्रश्‍न 61 – द्वितत्‍व सिद्धान्‍त के प्रतिपादक कौन है।
`

प्रश्‍न 62 – गिलफोर्ड ने कितनी मौलिक मानसिक योग्‍यताओं के आधार पर बुद्धि की संरचना का वर्णन किया है। 
उत्‍तर – तीन ।

प्रश्‍न 63 – किशोर प्रौढों को अपने मार्ग मे बाधा समझता है। जो उसे अपनी स्‍वतन्‍त्रता का लक्ष्‍य प्राप्‍त करने से रोकते है। यह किसने कहा।  
उत्‍तर – कॉलसनिक ।

प्रश्‍न 64 – किशोरावस्‍था वह अवस्‍था है जिसके द्वारा एक विकासमान व्‍यक्तित्‍व बाल्‍यावस्‍था से प्रौढावस्‍था तक पहॅुचता है। यह कथन किसका है। 
उत्‍तर – जर्सिल्‍ड ।

प्रश्‍न 65 – 25 से कम बुद्धि वाला बालक क्‍या कहलाता है। 
उत्‍तर – जड ।

प्रश्‍न 66 – यौन, यदि समस्‍त जीवन का नही तो किशोरावस्‍था का अवश्‍य ही मूल तत्‍व है। यह किसने कहा।
उत्‍तर – रॉस ने ।

प्रश्‍न 67 – कुशाग्रबुद्धि अथवा प्रतिभावन बालक वह है जो निरन्‍तर किसी भी उचित कार्यक्षेत्र में अपनी अद्भुत कार्यकुशलता अथवा प्रवीणता का परिचय देता है। यह कथन किसका है। 
उत्‍तर – हैविंग्‍हर्स्‍ट ।

प्रश्‍न 68 – पिछडा बालक वह है जो अपने अध्‍ययन के मध्‍यकाल में अपनी कक्षा का कार्य, जो उसकी आयु के अनुसार एक कक्षा नीचे का है करने मे असमर्थ रहता है यह किसने कहा ।  
उत्‍तर – सिरिल बर्ट ने ।

प्रश्‍न 69 – समस्‍यात्‍मक बालक उन बालकों के लिये प्रयोग किया जाता है जिनका व्‍यवहार अथवा व्‍यक्तित्‍व किसी बात मे गम्‍भीर रूप से असामान्‍य होता है। यह कथन किस मनोवैज्ञानिक का है। 
उत्‍तर – वेलेन्‍टाइन ।

प्रश्‍न 70 – वह बालक जो समाज द्वारा स्‍वीकृत आचरण का पालन नही करता अपराधी कहलाता है यह किसने कहा। 
उत्‍तर – हीली ने ।

प्रश्‍न 71 – बुद्धि के किस सिद्धान्‍त को बालू का ढेर कहा जाता है।
उत्‍तर – बहुतत्‍व सिद्धान्‍त को ।

प्रश्‍न 72 – व्‍यक्ति के चेहरे को देखकर उसकी बुद्धि का पता लगाया जा सकता है। यह कथन किसका है। 
उत्‍तर – लेवेटर का ।

प्रश्‍न 73 – वे शिक्षार्थी जो संवृद्ध ज्ञान और शै‍क्षणिक दक्षता को । हार्दिक इच्‍छा प्रदर्शित करते है । उनके पास होता है।
उत्‍तर – निष्‍पादन उपागम अभिविन्‍यास ।

प्रश्‍न 74 – प्रतिभाशाली बालक वह है जो अपने उत्‍पादन की मात्रा दर तथा गुणवत्‍ता में विशिष्‍ट होता है। यह कथन दिया गया है। 
उत्‍तर – टर्मन एवं ओडन द्वारा ।

प्रश्‍न 75 – कोहलबर्ग के अनुसार सही और गलत के प्रश्‍न के बारे में निर्णय लेने मे शामिल चिन्‍तन प्रक्रिया को कहा जाता है। 
उत्‍तर – नैतिक तर्कणा ।

0 comments: