Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

Supreme Court ने अफ्रीकी चीता भारत लाने की अनुमति दी, जानिए इसके बारे में सब कुछ ।।

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने 28 जनवरी 2020 को प्रयोग के तौर पर सरकार को अफ्रीकी चीते को भारत में उचित स्थान पर रखने की अनुमति दे दी है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि वे अपने किसी उचित प्राकृतिक वन्यजीव अभ्यारण्य में अफ्रीकी चीते को रख सकती है.

इस प्रोजेक्ट को सुप्रीम कोर्ट ने पूरी जांच-पड़ताल के बाद मंजूरी दे दी है. मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने इसकी अनुमति देते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट इस परियोजना की निगरानी करेगी. समिति प्रत्येक चार माह में अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपेगी. इस प्रयोग से देखा जाएगा कि क्या यह चीता भारत की जलवायु में स्वयं को ढाल सकता है.

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने यह कहते हुए एक आवेदन दायर किया था कि दुर्लभ भारतीय चीता देश में लगभग विलुप्त होने की कगार पर हैं. एनटीसीए ने इसलिए नामीबिया से अफ्रीकी चीता लाने की अनुमति मांगी थी. सुप्रीम कोर्ट ने एनटीसीए की इस अर्जी पर सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया.

तीन सदस्यीय समिति का गठन 

सुप्रीम कोर्ट ने तीन सदस्यों की एक समिति का गठन किया है. इसमें भारतीय वन्यजीव के पूर्व निदेशक रंजीत सिंह, भारतीय वन्यजीव के महानिदेशक धनंजय मोहन और पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, वन्यजीव के डीआईजी शामिल होंगे. यह समिति इस मुद्दे पर फैसला लेने में एनटीसीए का मार्गदर्शन करेगी.

• सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अफ्रीकी चीता बसाने के बारे में फैसला उचित सर्वेक्षण के बाद लिया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस वन्यजीव को यहां लाने के कदम पर फैसला एनटीसीए के विवेक पर छोड़ा जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दलील दी गई कि अफ्रीकी चीता को उचित स्थान तक लाने का काम प्रायोगिक तौर पर किया जाएगा ताकि यह देखा जा सके कि वे भारतीय वातावरण के अनुकूल ढल पाते हैं या नहीं.

केंद्र सरकार ने साल 1952 में चीता को विलुप्त प्रजाति घोषित किया था. चीता अकेला जंगली जानवर है, जिसे भारत सरकार ने विलुप्त घोषित किया है. रिपोर्ट के अनुसार, साल 1948 में सरगुजा के जंगल में आखिरी बार चीता देखा गया था. केंद्र सरकार अब इस प्रजाति की पुनर्स्थापना की कोशिशों में लगी है.

Introduction of African Cheetah in India

*️⃣ Court has now allowed to initiate the re-introduction of foreign Cheetahs into the Palpur Kuno sanctuary in Madhya Pradesh.
*️⃣  In 1952, the Asiatic Cheetah was officially declared extinct from India.

@ Asiatic Cheetah▶️
1- IUCN status: Critically Endangered.
2- CITES status:Appendix-I of the List.
3- Physical Characteristics: Smaller and paler than the African cheetah. Has more fur, a smaller head and a longer neck. Usually have red eyes and they have a more cat-like appearance.
@ African Cheetah▶️
1- IUCN status: Vulnerable
2-CITES status: Appendix-I 
3- Physical Characteristics: Bigger in size as compared to Asiatic Cheetah.

#Environment 

0 comments: