1.बालकों में वास्तविक भाषा विकास की अवस्था कौन-सी होती है?
Ans:जिसमें ध्वनियुक्त भाषा का बोलना तथा समझना आदि सम्मिलित होता है।
2.भाषा शिक्षक को छात्रों की वर्तनी सम्बन्धी त्रुटियों को किस प्रकार दूर करना चाहिए?
Ans:शब्दों का सही रूप लिखते हुये दोनों तरह के शब्दों का अवलोकन करके अंतर स्पष्ट करेंगे
3.प्राथमिक स्तर में शिक्षण का माध्यम सरल व छात्र के स्तर के अनुसार होना चाहिए, क्योंकि
Ans:छात्र परिचित परिस्थिति में अधिक ज्ञानवर्धन करेंगे
4.भाषा की कक्षा में सर्वाधिक आवश्यक है
Ans:परस्पर वार्तालाप
5.उच्च प्राथमिक स्तर पर व्याकरण शिक्षण की उपयुक्त प्रणाली है
Ans:आगमन-निगमन प्रणाली
6.भाषा-शिक्षण में यदि किसी वस्तु का वास्तविक स्वरुप चित्र द्वारा स्पष्ट किया जाना सम्भव न हो तब -------- का प्रयोग उचित होगा।
Ans:प्रतिरुप
7.अमूर्त वस्तुओं के विषय में बालक कब सोचना प्रारम्भ करता है?
Ans:पूर्व किशोरावस्था में
8.शब्द-सूक्ति, मुहावरे एवं लोकोक्ति के ज्ञान का मूल्यांकन किया जाता है
Ans:शब्दार्थ, पर्यायवाची, मुहावरों व लोकोक्तियों का अर्थ पूछकर
9.पुस्तक विधि का परिवर्द्धित रूप है।
Ans:सूत्र विधि
10.निदानात्मक परीक्षणों से ज्ञान किया जा सकता है ।
Ans:छात्रों की कठिनाई के क्षेत्र एवं उनके द्वारा की जाने वाली विशेष प्रकार की त्रुटियाँ।
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