Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

बाल मनोविज्ञान प्रश्नोत्तरी ।।

1. पहले से विद्यमान पदार्थो/तत्वों को मिलाकर नया योग बनाने की क्षमता ही सृजनशीलता है! यह कथन है-
❶ वुडवर्थ 
❷ बेरन✔
❸ गिलफोर्ड 
❹ ड्रेवर

2. प्रतिभाशाली बालकों के शिक्षको को रूचियाॅ होनी चाहिए-
❶ अंतर्मुखी 
❷ बहिर्मुखी 
❸ उभयमुखी✔
❹ कोई नही

3. सृजनात्मक मौलिक परिणामों को अभिव्यक्त करने की मानसिक प्रक्रिया है! यह कथन है-
❶ क्रो & क्रो✔
❷ स्टेन 
❸ लूथी 
❹ टोरेन्स

4. इंग्लैंड मे किस ऐक्ट द्वारा मंद बुद्धि व पिछड़े बालकों मे अंतर प्रकट किया था-
❶ Mental Deficiency Act✔

❷ Backwardness Act

❸ Mental Retarded Act
❹ Slaw Learners Act

5. संगीत, नृत्य, ड्राइंग व अभिनय किसकी शिक्षा के आधार है-
❶ पिछड़े बालकों की✔
❷ साधारण बालकों की 
❸ विकलांग बालकों की 
❹ कोई नही

6. एक व्यक्तिगत कार्य जो किसी अन्य व्यक्ति को उसकी समस्याओ का समाधान करने के लिए दिया जाता है! उसे क्या कहते है-
❶ परामर्श 
❷ निर्देशन✔
❸ योग्यता 
❹ अनुकूलता

7. विद्यालय मे निर्देशन कार्य को संगठित करने के लिए किसने सुझाव दिया-
❶ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा✔
❷ जवाहरलाल नेहरू द्वारा 
❸ समाज द्वारा 
❹ धार्मिक समुदायो द्वारा

8. सौतेली मां के बच्चो मे असमायोजन का मुख्य कारण होता है-
❶ प्रेमयुक्त मान्यता व अपनत्व का अभाव✔
❷ खण्डित व्यक्तित्व 
❸ मंद बुद्धि 
❹ निम्न निष्पत्ति

9. व्यक्तिगत विभिन्नताओ को ध्यान मे रखते हुए विद्यार्थियों के शिक्षण के लिए प्रायोजना पध्दति के निर्माता थे-
❶ थार्नडाइक 
❷ किलपेट्रिक✔
❸ पार्कहस्टर 
❹ वॉटसन

10 किसका प्रभाव व्यक्तिगत भिन्नता पर पड़ता है-
❶ पृष्ठभूमि
❷ बुद्धि 
❸ परिपक्वता 
❹ सभी का✔

11. निःशक्त बालको को शिक्षा के लिए प्रावधान किया जा सकता है-
❶ समावेशित शिक्षा द्वारा✔
❷ मुख्य धारा मे डालकर 
❸ समाकलन द्वारा 
❹ कोई नही

12. निम्न मे से कौन-सी मानसिक मंदता की विशेषता नही है-
❶ बुद्धि लब्धि का ❷❺ से ❼⓿ के मध्य होना!

❷ धीमी गति से सीखना एवं दैनिक जीवन की क्रियाओ को न कर पाना!

❸ वातावरण के साथ अनुकूलन मे कठिनाई!

❹ अंतर्वैयक्तिक संबंधो का कमजोर होना!✔

13. विशेष आवश्यकता वाले बच्चो को पढ़ाने के लिए निम्न मे से कौन-सी व्यूहरचना अधिक उपर्युक्त है-
❶ अधिकतम बच्चो को सम्मिलित करते हुए कक्षा मे चर्चा करना!

❷ विद्यार्थियो को सम्मिलित करते हुए अध्यापक द्वारा निर्देशन!

❸ सहकारी अधिगम तथा पीअर ट्यूटरिंग!✔

❹ अध्यापन के लिए योग्यता आधारित समूहीकरण!

14. समस्या के अर्थ को जानने की योग्यता, वातावरण के दोषों, कमियों एवं रिक्तयो के प्रति सजगता विशेषता है-
❶ प्रतिभाशाली बालको की 
❷ सामान्य बालको की 
❸ सृजनशील बालको की✔
❹ कोई नही

15. सृजनात्मक उत्तरो के लिए आवश्यक है-
❶ विषय वस्तु आधारित प्रश्न 
❷ मुक्त उत्तर वाले प्रश्न✔
❸ एक अत्यन्त अनुशासित कक्षा 
❹ प्रत्यक्ष शिक्षण एवं प्रत्यक्ष प्रश्न

16. शारीरिक निर्योग्यता वाले व्यक्ति के लिए निम्न मे से कौन-सी युक्ति रक्षा तंत्र मे सबसे संतोषजनक होगी-
❶ तादात्मीकरण 
❷ विवेकीकरण 
❸ अतिकल्पना✔
❹ कोई नही

17. सृजनशीलता के पोषण के लिए एक अध्यापक को निम्न मे से किस विधि की सहायता लेनी चाहिए-
❶ ब्रेन स्टार्मिंग/विचारवेश✔
❷ व्याख्यान विधि 
❸ दृश्य-श्रव्य सामग्री 
❹ उपरोक्त सभी

18. विद्यालयी क्षेत्र मे रचनात्मक निर्धारकों को जानने के लिए इनमे से कौन-सा उपागम नही है-
❶ वार्तालाप कौशल 
❷ बहुविकल्पीय प्रश्न✔
❸ परियोजना कार्य 
❹ मौखिक प्रश्न

19. गिलफोर्ड ने अभिसारी चिंतन पद का प्रयोग किसके समान अर्थ मे किया है-
❶ बुद्धि 
❷ सृजनात्मकता✔
❸ बुद्धि व सृजनात्मकता 
❹ कोई नही

20. निम्न मे से कौन-सा व्यवहार भावनात्मक बाधाओ को प्रदर्शित नही करता है-
❶ बाल अपराध 
❷ कमजोरो को डराने वाला 
❸ भगोड़ापन 
❹ स्वालीनता✔

0 comments: