Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

आसमानी बिजली से जुड़े कुछ प्रश्न ।।

🔴"सुना है कि आसमानी बिजली एक ही जगह पर दो बार नही गिरती ?

दो बार छोड़ो, बल्कि यह एक ही जगह पर हज़ार बार गिर सकती है। जैसे ‘The Empire State Building’ पर हर साल 23 बार बिजली गिरती है और एक बार तो 24 मिनट के अंदर 8 बार गिरी थी।

🔴"क्या बिना आवाज के बिजली गिर सकती है ?

नही, ऐसा संभव नही है. लेकिन, ऐसा हो सकता है कि आपने बिजली तो देखी हो लेकिन आवाज न सुनी हो. ये इसलिए हुआ, क्योंकि आसमानी बिजली 100 मील दूर से भी देखी जा सकती है जबकि आवाज सिर्फ 12 मील दूर तक ही सुनाई देती है।

🔴"क्या हवाई जहाजों पर बिजली गिरती है ?

हाँ, हवाई जहाजों पर बिजली गिरती है लेकिन इसका असर नही होता वो अलग बात है। 1963 से बाद हवाई जहाज पर बिजली गिरने से कोई दुर्घटना हुई ही नही है क्योंकि अब जहाजों को ख़ास तरह से डिजाइन किया जाता है। अधिकत्तर हवाई जहाज ऐल्युमिनियम के बने होते है जो बिजली को जहाज की shell के चारों और फैला देती है और अंदर नही जाने देती। ईंधन की टंकी को भी बिजली के खतरनाक प्रवाह से गुजारा जाता है ताकि किसी तरह के विस्फोट की संभावना न रहे।

🔴"आसमानी बिजली क्यों गिरती है ?

जब Opposite Energy के बादल (+,-) एक दूसरे से टकराते है तो उनसे पैदा होने वाली रगड़ से आसमानी बिजली और उनके टकराने से कड़कने की आवाज पैदा होती है. कुछ बिजली तो आपस में बादलों पर ही गिर जाती है लेकिन जो ज्यादा मजबूत होती है वो कंडक्टर की तलाश में धरती की ओर बढ़ती है।

🔴"क्या हम इस आसमानी बिजली को इकट्ठा कर सकते है ?

ऐसा करना मुश्किल है क्योंकि ये पता नही होता कि बिजली कब और कहाँ गिरेगी। इतने बड़े संसार में कहाँ-कहाँ इकट्ठा करेगे। अगर ऐसा संभव भी हुआ तो खर्चा बहुत ज्यादा आएगा।अगर खर्चा करना ही है तो इससे अच्छा हम solar panels पर ही कर ले। अगर सूर्य की एक घंटे की सारी energy को सोलर प्लेटों के सहारे बिजली में convert करे तो यह दुनिया की एक साल की बिजली की खपत के बराबर होगी और रही बात आसमानी बिजली की… यदि हम इसे स्टोर करने भी लगे तो इसके गिरकर उठने की स्पीड इतनी ज्यादा है कि हम ज्यादा स्टोर ही नही कर पाएंगे, एक strike में से केवल इतनी बिजली बचा पाएंगे की 100 वाॅट का बल्ब 5 घंटे जग जाए और यदि बिना loss के पूरी की पूरी आसामानी बिजली इकट्ठा कर भी ली तो यह फिर भी पूरे विश्व को चलाने के लिए काफी नही है।

0 comments: