Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाने वाले मशहूर अभिनेता सर शॉन कॉनरी का निधन।।

जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाने वाले मशहूर अभिनेता सर शॉन कॉनरी का 31 अक्टूबर 2020 को निधन हो गया. वे 90 साल के थे. वे जेम्स बॉन्ड को बड़े पर्दे पर लाने वाले पहले अभिनेता थे. उन्होंने इस किरदार को सात फिल्मों में निभाया था. उन्हें जेम्स बॉन्ड फिल्मों से बहुत लोकप्रियता मिली थी.

उनके बेटे जैसन कॉनरी के अनुसार वे पिछले कुछ समय से बीमार थे. शॉन कॉनरी को ‘इंडियाना जोन्स एंड द लास्ट क्रूसेड’ और ‘द रॉक’ जैसी फिल्मों में अपने अभिनय के लिए भी जाना जाता है. अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए मशहूर शॉन कॉनरी के निधन पर विश्वभर से लोग दुख जता रहे हैं. हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक की हस्तियां कॉनरी के जाने से दुखी हैं.

Sir Sean Connery has died at the age of 90. He was the first actor to play James Bond on the big screen in Dr. No in 1962, From Russia With Love, Goldfinger, Thunderball, You Only Live Twice and Diamonds Are Forever followed. pic.twitter.com/VaFPHCM5Ou

— James Bond (@007) October 31, 2020

शॉन कॉनरी के बारे में

• शॉन कॉनरी का जन्म 25 अगस्त 1930 को यूनाइटेड किंगडम में हुआ था. उन्होंने लगभग पांच दशक लंबे अपने करियर में हॉलीवुड फिल्म जेम्स बॉन्ड के किरदार में अपनी एक गहरी छाप छोड़ी है. वे बॉन्ड सीरीज की पहली पांच फिल्मों में शीर्षक भूमिका में काम कर चुके हैं.

• वे पहली बार साल 1962 में सीरीज की पहली फिल्म 'डॉक्टर नो' के साथ बॉन्ड के किरदार में नजर आए थे. इसके बाद 'फ्रॉम रशिया विद लव' (1963), 'गोल्डफिंगर (1964)', 'थंडरबॉल' (1965), 'यू ओनली लिव ट्वाइस' (1967), 'डायमंड्स आर फॉरेवर' (1971) और 'नेवर से नेवर अगेन' (1983) के साथ उनका यह सिलसिला चलता रहा.

• उन्होंने 'द विंड एंड द लायन', 'द मैन हू वुड बी किंग' और 'इंडियाना जॉन्स एंड लास्ट क्रुसेड' जैसी कई फिल्मों में काम किया था. शॉन कॉनेरी को साल 1956 में बीबीसी प्रोडक्शन की फिल्म में काम मिला था. उन्होंने इसके बाद कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

• वे अभिनेता बनने से पहले एक दूधवाले के तौर पर काम करते थे. वे हॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता माइकल केन को फिल्म इंडस्ट्री के अपने सबसे करीबी दोस्तों में से एक मानते थे. शॉन कॉनरी ने अपने एक्टिंग करियर के शुरुआती वर्षों में कई छोटी भूमिकाएं कीं. उन्‍हें पहला बड़ा ब्रेक साल 1962 में पहली 'जेम्स बॉन्ड' फिल्म के साथ मिला.

• शॉन कॉनेरी के पिता एक फैक्ट्री में मज़दूर थे और मां दूसरों के घरों में सफ़ाई का काम किया करती थीं. उन्होंने 13 साल की उम्र में स्कूल छोड़ दिया. उन्होंने दूध बेचने, कॉफिन पॉलिश करने जैसे काम भी किए. उन्होंने लंबे समय तक स्कॉटलैंड की आजादी का समर्थन करने वाली राजनीतिक पार्टी का साथ भी दिया था.

पुरस्कार और सम्मान: एक नजर में

ब्रायन डी पाल्मा के निर्देशन में बनी फिल्म 'द अनटचेबल्स' में शॉन कॉनरी द्वारा निभाए गए जिम मालोन के किरदार के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सह-कलाकार का ऑस्कर भी मिल चुका है. अपने करियर में वह दो बाफ्टा अवॉर्ड और तीन गोल्डन ग्लोब से सम्मानित हो चुके हैं. कॉनरी को साल 2000 में होलीरूड पैलेस में रानी द्वारा नाइट की उपाधि भी दी गई है. उनको साल 1999 में पीपल मैगज़ीन द्वारा 'सेक्सिएस्ट मैन ऑफ द सेंचुरी' चुना गया था.

0 comments: