Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

बांग्लादेश और अमेरिका ने किया संयुक्त नौसेना अभ्यास ‘CARAT बांग्लादेश 2020’ शुरु।।

यह नौसेना अभ्यास साझा समुद्री सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की  बांग्लादेश की सेना के साथ काम करने की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है.

संयुक्त राज्य अमेरिका और बांग्लादेश की नौसेनाओं ने 4 नवंबर, 2020 को संयुक्त रूप से ‘कोऑपरेशन अफलोट रेडीनेस एंड ट्रेनिंग (CARAT) बांग्लादेश 2020 ’ शुरु किया ताकि इन दोनों देशों के आपसी रिश्तों को व्यापक बनाने के साथ ही इन देशों के बीच समुद्र संबंधी जागरूकता को बढ़ाया जा सके.

ढाका में अमेरिकी दूतावास द्वारा जारी की गई एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, यह नौसेना अभ्यास साझा समुद्री सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की  बांग्लादेश की सेना के साथ काम करने की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है. यह एक खुले और मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के लिए भी इस साझेदारी को मजबूत करेगा.

CARAT बांग्लादेश 2020 का शुभारंभ

आभासी माध्यम से आयोजित किए गए उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए, एक्सपिडिशनरी स्ट्राइक ग्रुप के कमांडर, रियर एडमिरल फ्रेड काचर ने यह कहा कि, बांग्लादेश की नौसेना अमेरिकी नौसेना के साथ सीखना और एक साथ मिलकर काम करना जारी रखेगी.

उन्होंने यह भी कहा कि, बांग्लादेश की समुद्री क्षेत्र को खोलने और मुक्त रखने की प्रतिबद्धता के साथ अमेरिकी नौसेना बांग्लादेश के साथ खड़ी है.

इस उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करते हुए, नेवी फ्लीट रियर एडमिरल, बांग्लादेश के कमांडर, एम. महबूब-उल इस्लाम ने यह कहा कि, संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेना के साथ काम करने के लिए CARAT एक अनूठा मंच/ फोरम बन गया है. उन्होंने आगे यह भी कहा कि, समुद्री क्षेत्र को सुरक्षित बनाने के लिए साझेदारी और आपसी सहयोग आवश्यक है.

CARAT बांग्लादेश 2020 के बारे में

इस CARAT एक्सरसाइज में विभिन्न प्रकार के व्यावसायिक आदान-प्रदान के साथ-साथ दोनों देशीं के लोगों के बीच बातचीत और आपसी तालमेल को भी शामिल किया गया है.

मौजूदा कोविड-19 महामारी के कारण यह कार्यक्रम आभासी प्रक्रिया से आयोजित किया जायेगा.

CARAT नौसैनिक अभ्यास की समुद्री गतिविधियां बांग्लादेश और संयुक्त राज्य अमेरिका के समुद्री जहाजों के साथ बंगाल की खाड़ी में संपन्न की जायेंगी.

इस ‘CARAT 2020’ के सभी क्रियाकलापों को बांग्लादेश और अमेरिका की नौसेनाओं के बीच परस्पर सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है.

ये दोनों देश, अन्य गतिविधियों के बीच सामरिक युद्धाभ्यास को शामिल करने के लिए, सतही जहाजों की समन्वित तैनाती के माध्यम से भी काम करेंगे.

0 comments: