(A) संवेदनात्मक-गामक अवस्था
(B) पूर्व संक्रियावस्था
(C) औपचारिक संक्रियावस्था
(D) मूर्त संक्रिया अवस्था
>> औपचारिक संक्रियावस्था।
(2) .......... जन्मजात वैयक्तिक गुणों का योगफल है।
(A) समानता
(B) निरन्तरता
(C) वंशानुक्रम
(D) युयुत्सा
>> वंशानुक्रम।
(3) मनोवैज्ञानिकों के अनुसार निम्नलिखित में से किस विधि द्वारा मूल-प्रवृत्तियों में परिवर्तन लाया जा सकता है।
(A) सहसम्बन्ध
(B) मार्गान्तरीकरण
(C) विलयन
(D) नवीनीकरण
>> मार्गान्तरीकरण।
(4) प्रत्ययों का बनते रहना एक ...... प्रक्रिया है।
(A) विषम
(B) अनियमित
(C) सामयिक
(D) संचयी
>> संचयी।
(5) निम्नलिखित में से कौन सा भूलने का कारण नहीं है।
(A) मानसिक द्वन्द्व
(B) पुनरावृति का अभाव
(C) सीखने की मात्रा
(D) शिक्षक की योग्यता
>> शिक्षक की योग्यता।
(6) स्पीयरमैन (1904) के अनुसार तर्क करने की क्षमता और समस्या समाधान करने की क्षमता कहलाती है।
(A) एस कारक
(B) जी कारक
(C) विशिष्ट बुद्धि
(D) सांस्कृतिक बुद्धि
>> जी कारक।
(7) पढ़ाते समय सामान्य कक्षा में अध्यापक का सर्वाधिक ध्यान किस मनोवैज्ञानिक तथ्य पर होना चाहिए।
(A) शिक्षण तकनीक
(B) शारीरिक क्षमता
(C) वैयक्तिक विभिन्नता
(D) पारिवारिक स्थिति
>> वैयक्तिक विभिन्नता।
(8) अधिगम स्थानान्तरण के द्वि-तत्व सिद्धांत के प्रवर्तक थे।
(A) थॉर्नडाइक
(B) स्पीयरमैन
(C) जड
(D) गिलफोर्ड
>> स्पीयरमैन।
(9) सीखी हुई बात को स्मरण रखने या पुन: स्मरण करने की असफलता कहलाती है।
(A) पुन: स्मरण
(B) विस्मृति
(C) संवेदना
(D) स्मृति
>> विस्मृति।
(10) ''व्यक्ति में उन मनोशारीरिक अवस्थाओं का गतिशील संगठन, जो उसके पर्यावरण के साथ अद्वितीय सामंजस्य निर्धारित करता है।'' कहलाता है।
(A) व्यक्तित्व
(B) समायोजन
(C) संवेदना
(D) चरित्र
>> व्यक्तित्व।
(11) सामान्य पुरूष में XY गुणसूत्र होते है जबकि सामान्य महिला में ..... होते है।
(A) XX गुणसूत्र
(B) XYY गुणसूत्र
(C) XXX गुणसूत्र
(D) X गुणसूत्र
>> XX गुणसूत्र।
(12) अभिप्रेरणा का वर्गीकरण होता है।
(A) स्वाभाविक और कृत्रिम
(B) कम महत्वपूर्ण तथा अधिक महत्वपूर्ण
(C) जन्मजात तथा अर्जित
(D) अभिप्रेरणा तथा प्रलोभन
>> जन्मजात तथा अर्जित।
(13) सीखने की प्रक्रिया में 'सीखने का स्थानान्तरण' हो सकता है।
(A) सकारात्मक
(B) नकारात्मक
(C) शून्य
(D) ये सभी
>> ये सभी।
(14) निम्न में से कौन-सा मत अन्तर्दृष्टि द्वारा सीखने की व्याख्या करता है।
(A) मनोविश्लेषणवाद
(B) व्यवहारवाद
(C) सम्बन्धवाद
(D) गेस्टाल्टवाद
>> गेस्टाल्टवाद।
(15) किस मनोवैज्ञानिक ने सीखने की सामग्री के रूप में निरर्थक शब्दों का प्रयोग किया।
(A) विलियम जेम्स
(B) स्किनर
(C) एबिंगहॉस
(D) बार्टलेट
>> एबिंगहॉस।
(16) सीखने के नियम दिए है।
(A) पावलॉव ने
(B) स्किनर ने
(C) थॉर्नडाइक ने
(D) कोहलर ने
>> थॉर्नडाइक ने ।
(17) सीखना है।
(A) व्यवहार में परिवर्तन
(B) अनुभव तथा अभ्यास का परिणाम
(C) व्यवहार में अपेक्षाकृत स्थायी परिवर्तन
(D) ये सभी
>> ये सभी।
(18) शारीरिक वृद्धि और विकास को कहते है।
(A) तत्परता
(B) अभिवृद्धि
(C) गतिशीलत
(D) आनुवंशिकता
>> अभिवृद्धि।
(19) 'चिन्तन संज्ञानात्मक पक्ष में एक मानसिक क्रिया है।' यह कथन दिया गया है।
(A) डिवी द्वारा
(B) गिल्फर्ड द्वारा
(C) क्रूज द्वारा
(D) रॉस द्वारा
>> रॉस द्वारा।
(20) बाल मनोविज्ञान के आधार पर कौन सा कथन सर्वोत्तम है।
(A) सारे बच्चे एक जैसे होते है
(B) कुछ बच्चे एक जैसे होते है
(C) कुछ बच्चे विशिष्ट होते है
(D) प्रत्येक बच्चा विशिष्ट होता है
>> प्रत्येक बच्चा विशिष्ट होता है।
0 comments:
Post a Comment