Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

150 बच्चे वाले बेसिक स्कूलों में मिलेगा प्रमोशन ।।


स्कूलों में कार्यवाहक प्रधानाध्यापक

बेसिक स्कूलों में वर्षों बाद शिक्षकों की पदोन्नति हो रही है। विगत वर्षों की दो बार की पदोन्नति का मामले में कोर्ट में विचाराधीन हैं, जिन पर अभी कोई निर्णय नहीं आया है। जिले में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों की संख्या 2399 है। अधिकांश प्राथमिक स्कूलों में कार्यवाहक हैड मास्टर है, यदि छात्र संख्या के आधार पर पदोन्नति होती है तो फिर पद रिक्त रह जाएंगे। आरटीई के नियमों में छात्र संख्या लागू होने से काफी शिक्षकों का प्रधानाध्यापक बनने का सपना तोड़ दिया है।

हमारा आंगन- हमारे बच्चें जनजागृति उत्सव मनाया

अनूपशहर बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा ब्लॉक स्तरीय हमारा आंगन- हमारे बच्चे जनजागृति उत्सव में बीएसए बीके शर्मा ने स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम के माध्यम से स्कूल का माहौल सहज बनाने पर बल दिया। नगर के बाल निकेतन मांटेसरी स्कूल में ब्लॉक स्तरीय हमारा आंगन- हमारे बच्चे जनजागृति उत्सव का शुभारंभ बीएसए बीके शर्मा, एसडीएम गजेंद्र सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी नरेंद्र कुमार ने मां सरस्वती के सम्मुख दीप जलाकर किया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बीके शर्मा ने कहा कि 3 से 7 वर्ष तक के बच्चों को प्री प्राइमरी एवं प्राइमरी मिलाकर स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम के क्रम में सीखने के लिए उत्साहित एवं तत्पर करना ही इसे कार्यक्रम का मूल उद्देश्य है।

0 comments: