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तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

औपनिवेशिक काल में शिक्षा ।।

औपनिवेशिक भारत में शिक्षा ⚫️
            ( Education In British India )
 
1830 के दशक में तत्कालीन भारत के गवर्नर जनरल लॉर्ड विलियम बैंटिक ने बंगाल तथा बिहार की स्कूली शिक्षा के अध्ययन हेतु एक ईसाई प्रचारक व शिक्षाविद विलियम ऐडम ( William Adam ) को नियुक्त किया एडम ने जो रिपोर्ट प्रस्तुत की उसके मुख्य बिंदु इस प्रकार थे :1. ब्रिटिश अधीनता से पूर्व भारत की शिक्षा व्यवस्था लंबे समय से गुरु-शिष्य परंपरा पर आधारित थी | आधुनिक शिक्षा संस्थाओं के विपरीत उस समय छोटी-छोटी पाठशालाएं होती थी जहां स्थानीय शिक्षक या गुरु द्वारा बच्चों को संस्कृत व्याकरण, प्रायोगिक गणित, महाजनी खाता आदि के बारे में पढ़ाया जाता था |
 

2. यह पाठशालाएं प्रायः किसी मंदिर, चौपाल, किसी शिक्षक के घर, किसी वृक्ष के नीचे या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर चलती थी | पाठशाला में कुल 10- 20 विद्यार्थी ही होते थे और फसलों की कटाई के मौसम में पाठशालाएं बंद रहती थी |
3. शिक्षक या गुरु की फीस निर्धारित नहीं थी | गरीब बच्चों से कम तथा आर्थिक रूप से सक्षम छात्रों से अधिक फीस ली जाती थी उस समय अलग-अलग कक्षाएं नहीं चलती थी
बल्कि सभी छात्र एक ही जगह साथ साथ बैठते थे और विभिन्न स्तर के विद्यार्थियों को शिक्षक अलग-अलग पढ़ाते थे |परन्तु कुछ जातियों को शिक्षा का अधिकार नहीं था |
 
 प्राच्यवादी तथा पाश्चात्यवादी विवाद 
( Orientalist and Westernist Dispute )

◼️ ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारत में शिक्षा के प्रसार हेतु प्रारंभ में कोई विशेष रूचि नहीं दिखाई लेकिन भारत में बढ़ते साम्राज्य तथा राजनीतिक शक्ति के कारण उसे एक ऐसे वर्ग की आवश्यकता थी जो कि प्रशासन और व्यापार के कार्यों में उसकी सहायता कर सके | इसके लिए वर्ष 1813 में ब्रिटेन की संसद द्वारा पारित चार्टर अधिनियम (Charter Act-1813) में भारत की शिक्षा के विकास हेतु प्रति वर्ष एक लाख रुपये खर्च करने का प्रावधान रखा गया | चार्टर एक्ट 1813 द्वारा निर्दिष्ट शिक्षा हेतु अनुदान के विषय पर कंपनी प्रशासन में मतभेद उत्पन्न हुआ कि भारत में शिक्षा का प्रारूप तथा माध्यम कैसा हो इस मतभेद में दो पक्ष थे :- एक पक्ष प्राचीवादियों ( Orientalists ) का था जो मानते थे कि भारत में पारंपरिक शिक्षा व ज्ञान को प्रोत्साहन देना चाहिए एवं शिक्षा का माध्यम स्थानीय भाषाएं होनी चाहिए जबकि दूसरा पक्ष पाश्चात्यवादियों ( Westernists / Anglicist ) का था जो मानता था कि शिक्षा व्यावहारिक तथा उपयोगी होनी चाहिए और शिक्षा का माध्यम इंग्लिश होना चाहिए | प्राचीवादियों में विलियम जॉन्स, जेम्स प्रिंसेप, चार्ल्स विल्किन्स , एच एच विल्सन आदि शामिल थे जबकि पाश्चात्यवादी शिक्षा के समर्थन में मैकाले, जेम्स मिल, चार्ल्स ग्रांट, विलियम विलबरफोर्स आदि शामिल थे |
◾️ जेम्स मिल ( James Mill ) उपयोगितावादी विचारक था तथा उसका मानना था कि अंग्रेजों को भारतीय जनता को खुश करने या उनकी भावनाओं को ध्यान में रखकर शिक्षा नहीं देनी चाहिए बल्कि शिक्षा के माध्यम से उन्हें उपयोगी तथा व्यवहारिक ज्ञान देना चाहिए जिसमें पश्चिमी विज्ञान, तकनीकी तथा व्यावसायिक शिक्षा शामिल हो |
◾️ मैकाले ( Macaulay ) प्राच्य-शिक्षा का घोर विरोधी था और शिक्षा के बारे में उसका कथन था कि एक अच्छे यूरोपीय पुस्तकालय का केवल एक शेल्फ भारत और अरब के समूचे साहित्य के बराबर है |
◾️ इस विवाद के बावजूद पाश्चात्यवादी शिक्षा के समर्थकों की बात भारत परिषद ने स्वीकार कर ली तथा अंग्रेजी शिक्षा अधिनियम 1835 ( English Education Act -1835) पारित किया गया इसके बाद भारत में अंग्रेजी को शिक्षा के माध्यम हेतु औपचारिक तौर पर स्वीकार कर लिया गया |

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 Unit 3:- *औपनिवेशिक काल में शिक्षा*

🔥मैकाले का स्मरण पत्र ( Macaulay’s Minute )

लॉर्ड मैकाले वर्ष 1834 में भारत आया तथा उसे गवर्नर जनरल की कार्यकारी परिषद के विधि सदस्य के तौर पर नियुक्त किया गया | उसकी नियुक्ति सार्वजनिक शिक्षा समिति के अध्यक्ष पद पर कर दी गई जिसका कार्य प्राच्यवादी तथा पाश्चात्यदी विवाद पर मध्यस्थता करना था | वर्ष 1835 में लॉर्ड मैकाले ने अपना प्रसिद्ध स्मरण पत्र गवर्नर जनरल की परिषद के समक्ष प्रस्तुत किया जिसे लॉर्ड विलियम बेंटिक ( Lord William Be
Bentinck ) ने स्वीकार करते हुए अंग्रेजी शिक्षा अधिनियम 1835 पारित कर दिया |
◾️ मैकाले के स्मरण पत्र के मुख्य प्रावधान निम्नलिखित थे:
▪️ इसके तहत पाश्चात्य शिक्षा का समर्थन करते हुए यह प्रावधान किया गया कि सरकार के सीमित संसाधनों का प्रयोग पश्चिमी विज्ञान तथा साहित्य के अंग्रेजी में अध्यापन हेतु किया जाए |
▪️ सरकारी स्कूल तथा कॉलेज स्तर पर शिक्षा का माध्यम अंग्रेजी हो |
▪️ मैकाले ने इसके तहत अधोगामी निस्पंदन का सिद्धांत ( Downward Filteration Theory ) दिया जिसके तहत भारत के उच्च तथा मध्यम वर्ग के एक छोटे से हिस्से को शिक्षित करना था ताकि एक ऐसा वर्ग तैयार हो जो रंग और खून से भारतीय हो लेकिन विचारों, नैतिकता तथा बुद्धिमता में ब्रिटिश हो | यह वर्ग सरकार तथा आम जनता के मध्य एक कड़ी का कार्य कर सके और इनके माध्यम से उनमें भी पाश्चात्य शिक्षा के प्रति रुचि उत्पन्न हो |

🔷 जेम्स थॉमसन के प्रयास ( James Thomson )

ब्रिटिश भारत के पश्चिमोत्तर प्रांत के लेफ्टिनेंट गवर्नर जेम्स थॉमसन ने स्थानीय भाषा में ग्रामीण शिक्षा के विकास हेतु एक व्यापक योजना लागू की | इसके तहत मुख्य रूप से प्रायोगिक विषयों जैसे क्षेत्रमिति, कृषि विज्ञान आदि पढ़ाया जाता था | जेम्स थॉमसन के प्रयासों का मुख्य उद्देश्य नए स्थापित हुए राजस्व तथा लोक निर्माण विभाग हेतु कर्मचारियों की आवश्यकता को पूरा करना था |

🔷 वुड्स डिस्पैच ( Wood’s Dispatch )

चार्ल्स वुड ( Charles Wood ) ईस्ट इंडिया कंपनी के बोर्ड ऑफ कंट्रोल के अध्यक्ष थे |भारत में शिक्षा व्यवस्था में सुधार हेतु उन्होंने एक विस्तृत योजना तैयार की जिसे तत्कालीन गवर्नर जनरल लॉर्ड डलहौजी ( Lord Dalhausie ) द्वारा लागू किया गया |
▪️ इसके तहत प्रावधान किया गया कि जनसामान्य तक शिक्षा के प्रसार की जिम्मेदारी भारत सरकार की होगी | इसके माध्यम से अधोगामी निस्पंदन ( Downward Filteration Theory ) के सिद्धांत का विरोध किया गया |

▪️ इसने देश में विद्यमान शिक्षा पद्धति को सुव्यवस्थित करने हेतु प्राथमिक शिक्षा का माध्यम क्षेत्रीय भाषा को, माध्यमिक शिक्षा हेतु एंग्लो-वर्नाकुलर तथा उच्च शिक्षा हेतु अंग्रेजी भाषा को माध्यम बनाया |
▪️ इसने पहली बार महिला शिक्षा हेतु प्रयास किया |
▪️ इसके द्वारा व्यवसायिक शिक्षा तथा शिक्षकों के प्रशिक्षण हेतु प्रावधान किए गए |
▪️ इसके द्वारा यह निर्धारित किया गया कि सरकारी संस्थानों में दी जाने वाली शिक्षा धर्मनिरपेक्ष हो |
▪️ इसके तहत निजी विद्यालयों को प्रोत्साहन हेतु अनुदान का प्रावधान भी किया गया |
▪️ इसके तहत भारत के सभी राज्यों में शिक्षा विभाग की स्थापना का निर्देश दिया गया |
▪️ इस अधिनियम के परिणाम स्वरूप देश के तीन प्रेसीडेंसियों ( बंगाल, मद्रास तथा बॉम्बे ) में एक-एक विश्वविद्यालय स्थापित किया गया |

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Code GEO 104
 Unit 3:- *औपनिवेशिक काल में शिक्षा*

🔥 |

🔷 हंटर आयोग -1882-83 ( Hunter Commission-1882-83 )

यद्यपि वुड्स डिस्पैच ने देश के उच्च शिक्षा के लिए प्रयास किए लेकिन प्राथमिक तथा माध्यमिक शिक्षा के विकास पर कोई विशेष ध्यान नहीं दिया गया | प्रत्येक राज्य में शिक्षा के विभाग की स्थापना से प्राथमिक तथा माध्यमिक शिक्षा की जिम्मेदारी भी राज्यों पर आ गई | परंतु उसके लिए उनके पास संसाधनों की कमी थी|
▪️ वर्ष 1882 में सरकार ने डब्लू डब्लू हंटर ( W.W. Hunter ) की अध्यक्षता में एक आयोग का गठन किया जिसका कार्य है वुड्स डिस्पैच के बाद देश में शिक्षा के क्षेत्र में हुई प्रगति का मूल्यांकन करना था |
हंटर आयोग के मुख्य सुझाव प्राथमिक तथा माध्यमिक शिक्षा से संबंधित थे जो कि इस प्रकार थे :
▪️ इसके तहत इस बात पर जोर दिया गया कि राज्य प्राथमिक शिक्षा के विस्तार तथा विकास हेतु विशेष कार्य करें और प्राथमिक स्तर पर शिक्षा का माध्यम क्षेत्रीय भाषा हो |
▪️ इसके द्वारा यह अनुशंसा की गई कि प्राथमिक शिक्षा का नियंत्रण स्थापित जिला तथा नगरपालिका बोर्डों को दिया जाए |
▪️ इसके द्वारा अनुशंसा की गई कि माध्यमिक शिक्षा के अंतर्गत दो शाखाएं हो-साहित्यिक व व्यावसायिक | साहित्यिक शिक्षा के बाद विद्यार्थी विश्वविद्यालय शिक्षा की तरफ जाएं तथा व्यावसायिक शिक्षा के बाद विद्यार्थी रोजगार प्राप्त करें |
▪️ इसके माध्यम से तत्कालीन समय में महिला शिक्षा में विद्यमान संरचनात्मक कमियों को उजागर किया गया तथा उसकी भरपाई हेतु व्यापक प्रयास के सुझाव प्रस्तुत किए गए |
हंटर आयोग की सिफारिशों के लागू होने के बाद अगले दो दशकों तक देश में शिक्षा का उल्लेखनीय विकास हुआ तथा पंजाब विश्वविद्यालय (1882) और इलाहाबाद विश्वविद्यालय ( 1887 ) की स्थापना हुई |

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Code GEO 104
 Unit 3:- *औपनिवेशिक काल में शिक्षा*

🔥1. वर्ष 1781 ई. में कलकत्ता में मदरसा की स्थापना निम्नलिखित में से किसके द्वारा की गई थी ?
a. डलहौजी
b. कार्नवालिस
c. रॉबर्ट क्लाइव
d. वारेन हेस्टिंग्स
Ans- d

2. वेलेज़ली द्वारा फोर्ट विलियम कॉलेज की स्थापना किस वर्ष की गई थी ?
a. 1778 ई.
b. 1800 ई.
c. 1887 ई.
d. 1913 ई.
Ans- b

3. मैकाले शिक्षा पद्धति किस वर्ष लागू की गई थी ?
a. 1778 ई.
b. 1800 ई.
c. 1835 ई.
d. 1913 ई.
Ans- c
 
4. डाउनवार्ड फिल्टरेशन थियोरी या विप्रवेशन के सिद्धांत की चर्चा की गई है –
a. मैकाले शिक्षा पद्धति में
b. हंटर शिक्षा आयोग में
c. वुड्स डिस्पैच में
d. सैडलर आयोग में
Ans- a

5. आधुनिक शिक्षा का जनक किसे कहा जाता है –
a. क्रीस्ट्रोफर दास
b. चार्ल्स ग्रांट
c. मुनरो
d. जी ए वुशवार्ड
Ans- b

6. भारतीय शिक्षा का मैग्नाकार्टा किसे कहा जाता है ?
a. मैकाले शिक्षा पद्धति
b. हंटर आयोग
c. वुड्स डिस्पैच
d. सैडलर शिक्षा नीति
Ans- c

7. निम्नलिखित में से किस शिक्षा नीति के तहत निचले स्तर पर भारतीय भाषा, मध्य स्तर पर अंग्रेज़ी एवं भारतीय भाषा तथा उच्च स्तर पर अंग्रेज़ी भाषा को अपनाया गया ?
a. मैकाले शिक्षा पद्धति
b. वुड्स डिस्पैच
c. हंटर शिक्षा नीति
d. सैडलर शिक्षा नीति
Ans- b
 
8. निम्नलिखित में से कौन सा कथन वुड्स डिस्पैच के संबंध में सही नहीं है –
a. इसे भारतीय शिक्षा का मैग्नाकार्टा कहा जाता है

b. इसके तहत शिक्षा के उच्च स्तर निरीक्षण पर लिए गए पांच प्रांतों में एक निर्देशक के अधीन लोक शिक्षा विभाग गठित किया गया
c. इसके तहत शिक्षा प्राप्त करने के समान अवसर दिए गए
d. इसमें उच्च स्तर पर भारतीय भाषा अपनाने की अनुशंसा की गई
e. उपरोक्त में से कोई नहीं/ एक से अधिक
Ans- d

9. किस शिक्षा नीति तहत सन् 1857 में कलकत्ता, मद्रास, बंबई में विश्विद्यालय की स्थापना की गई –
a. मैकाले शिक्षा पद्धति
b. हंटर शिक्षा नीति
c. वुड्स डिस्पैच
d. सैडलर शिक्षा नीति
Ans- c

10. किस शिक्षा नीति के तहत भारत में शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए टीचर्स ट्रेनिंग स्कूल की स्थापना की अनुशंसा की गई –
a. मैकाले शिक्षा पद्धति
b. हंटर शिक्षा नीति
c. वुड्स डिस्पैच
d. सैडलर शिक्षा नीति
Ans- c

11. निम्नलिखित में से कौन सा आयोग भारत में शिक्षा में अव्यवस्था की जांच के लिए गठित की गई थी ?
a. हंटर शिक्षा आयोग
b. सैडलर आयोग
c. टॉम्स रैले आयोग
d. हर्तोग कमिशन
Ans- a

12. निम्नलिखित में से कौन सा कथन हंटर शिक्षा आयोग के विषय में सही नहीं है –
a. यह आयोग वर्ष 1882 में गठित किया गया था
b. इस शिक्षा आयोग का कार्य तथा सुझाव क्षेत्र केवल प्राथमिक तथा माध्यमिक शिक्षा तक है सीमित था
c. इस आयोग का सुझाव था कि हाई स्कूल में दो प्रकार की शिक्षा का आयोजन होना चाहिए
d. इस आयोग के अनुसार प्राथमिक शिक्षा अंग्रेज़ी भाषा में होनी चाहिए
Ans- d

13. निम्नलिखित में से किस आयोग ने यह अनुशंसा की कि प्राथमिक शिक्षा नियंत्रण स्थानीय प्रशासनिक संस्थाओं, जिला तथा नगर बोर्डों को सौंप दिया जाए –
a. वुड्स डिस्पैच
b. हंटर शिक्षा आयोग
c. सैडलर शिक्षा आयोग
d. सार्जेंट योजना
Ans- b

14. पहला राज्य किसने अनिवार्य प्राथमिक शिक्षा के सिद्धांत को स्वीकार किया –
a. बड़ौदा
b. बंबई
c. मैसूर
d. चित्तौड़गढ़
Ans- a
 
15. किस शिक्षा नीति में घोषणा की गई की प्रत्येक प्रांत में विश्विद्यालय की स्थापना की जाएगी ?
a. वुड्स डिस्पैच
b. हंटर शिक्षा आयोग
c. 1913 की शिक्षा नीति
d. सार्जेंट योजना
Ans- c

16. किस शिक्षा नीति से विश्विद्यालय के संघीय स्वरूप को समाप्त कर विश्विद्यालयों को एकात्मक तथा आवासीय अध्यापन संस्थाओं के रूप में पुनर्गठित किया गया –
a. वुड्स डिस्पैच
b. हंटर शिक्षा आयोग
c. सैडलर शिक्षा आयोग
d. 1913 की शिक्षा नीति
e. उपरोक्त में से कोई नहीं/एक से अधिक
Ans- d

17. 12 वर्षीय स्कूली शिक्षा का सुझाव किस आयोग ने दिया था –
a. वुड्स डिस्पैच
b. हंटर शिक्षा आयोग
c. सैडलर शिक्षा आयोग
d. 1913 की शिक्षा नीति
Ans- c
 
18. निम्नलिखित में से किस आयोग का सुझाव था कि इंटर परीक्षा को माध्यमिक तथा विश्विद्यालय शिक्षा के मध्य की विभाजन रखा मानना चाहिए –
a. सैडलर शिक्षा आयोग
b. 1913 की शिक्षा नीति
c. हर्तोग कमिशन
d. सार्जेंट योजना
Ans- a

19. सैडलर आयोग का गठन किस वर्ष किया गया था ?
a. 1819 ई. में
b. 1854 ई. में
c. 1883 ई. में
d. 1917 ई. में
Ans- d

20. इंटरमीडिएट महाविद्यालय का वर्णन सर्वप्रथम किस आयोग द्वारा किया गया –
a. वुड्स डिस्पैच
b. हंटर शिक्षा आयोग
c. सैडलर शिक्षा आयोग
d. 1913 की शिक्षा नीति
Ans- c

21. किस आयोग द्वारा तीन वर्ष कि शिक्षा अवधि स्नातक की उपाधि के लिए निश्चित की गई ?
a. वुड्स डिस्पैच
b. हंटर शिक्षा आयोग
c. सैडलर शिक्षा आयोग
d. 1913 की शिक्षा नीति
Ans- c

22. ‘ पास ‘ तथा ‘ ऑनर्स ‘ पाठ्यक्रम प्रारंभ करने का सुझाव किस आयोग द्वारा दिया गया ?
a. कोठारी आयोग
b. सैडलर आयोग
c. हंटर शिक्षा आयोग
d. वुड्स डिस्पैच
Ans- b

23. हर्टोग कमिशन का गठन किस वर्ष किया गया था ?
a. 1929 ई. में
b. 1854 ई. में
c. 1883 ई. में
d. 1917 ई. में
Ans- a

24. निम्नलिखित में से किस आयोग का मत था कि ग्रामीण पृष्ठभूमि के छात्रों को महाविद्यालय की शिक्षा प्राप्त करने से रोकना चाहिए –
a. सैडलर शिक्षा आयोग
b. 1913 की शिक्षा नीति
c. हंटर आयोग
d. हर्टोग आयोग
Ans- d

25. निम्नलिखित में से किस आयोग ने ग्रामीण पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए व्यावहारिक/ व्यावसायिक शिक्षा y औद्योगिक शिक्षा देने पर जोर दिया –
a. सैडलर शिक्षा आयोग
b. 1913 की शिक्षा नीति
c. हंटर आयोग
d. हर्टोग आयोग
Ans- d

26. निम्नलिखित में से कौन सी शिक्षा योजना गांधीवादी विचारधारा से प्रभावित थी –
a. वुड्स डिस्पैच
b. मैकाले शिक्षा पद्धति
c. वर्धा शिक्षा योजना
d. कोठारी आयोग
Ans- c

27. किस योजना में तहत पहली बार 11 वर्ष तक के बच्चों के लिए निःशुल्क अनिवार्य प्राथमिक शिक्षा का सिद्धांत स्वीकार किया गया ?
a. 1913 की शिक्षा नीति
b. सार्जेंट योजना
c. कोठारी योजना
d. वुड्स डिस्पैच
Ans- b

28. निम्नलिखित में से किस समिति की अनुशंसा पर 1953 ई. में विश्विद्यालय अनुदान आयोग का गठन हुआ –
a. दत्ता समिति
b. हर्शाल समिति
c. राधाकृष्णन समिति
d. रेले समिति
Ans- c

29. कोठारी आयोग का संबंध है –
a. शिक्षा से
b. महामारी से
c. आकाल से
d. रेलवे से
Ans- a
 
30. कोठारी आयोग किस वर्ष गठित किया गया था –
a. 1929 ई. में
b. 1954 ई. में
c. 1983 ई. में
d. 1964 ई. में
Ans- d

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