Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

बाल मनोविज्ञान भाग - ६ ( Child Psychology) ।।

मनोविज्ञान तैयारी भाग 6 ।।

प्रश्‍न 1- क्षेत्र सिद्धांत का जनक किसे कहा जाता है।
उत्‍तर - कर्ट लेविन
प्रश्‍न 2- कर्ट ले‍िवन किस िवचारधारा से प्रभा‍िवत थे।
उत्‍तर - गेस्‍टाल्‍टवादी
प्रश्‍न 3- कर्ट ले‍िवन किस िवचारधारा के समर्थक थे।
उत्‍तर - संज्ञानवादी
प्रश्‍न 4- कर्ट ले‍विन के क्षेत्र सिद्धांत में क्षेत्र का अर्थ क्‍या है।
उत्‍तर - जीवन के विभिन्‍न क्षेत्रों से
प्रश्‍न 5- अधिगम का श्रेणी क्रम सिद्धांत किसने दिया
उत्‍तर - राबर्ट गेने
प्रश्‍न 6- राबर्ट गेने किस विचारधारा के समर्थक थे।
उत्‍तर - संज्ञानवादी
प्रश्‍न 7- राबर्टगेने के अनुसार अधिगम का सबसे निम्‍न स्‍तर कौन सा है।
उत्‍तर - संकेत अधिगम
प्रश्‍न 8- राबर्ट गेने के अनुसार अधिगम का सबसे उच्‍च स्‍तर कौनसा है।
उत्‍तर - समस्‍या समाधान अधिेगम
प्रश्‍न 9-सुल्‍तान नाम के चिम्‍पांजी पर किस वैज्ञानिक ने प्रयोग किया था।
उत्‍तर - कोहलर ने
प्रश्‍न 10- चूहे पर किस वैज्ञानिक ने प्रयोग किया था।
उत्‍तर - स्किनर ने
प्रश्‍न 11- बुद्धि का प्रतिदर्श नमूना (सैम्‍पल) सिद्धान्‍त किसने दिया ।
उत्‍तर - थामसन ने ।
प्रश्‍न 12- बुद्धि को मापने के लिये मानसिक आयु समप्रत्‍यय किस विद्वान ने दिया ।
उत्‍तर - अल्‍फ्रेड बिने ने सन् 1905 में ।
प्रश्‍न 13- मानसिक आयु क्‍या है।
उत्‍तर - किसी व्‍यक्ति द्वारा अपनी उम्र से ज्‍यादा कार्य करना या कम कार्य करना ही मानसिक आयु कहलाती है।
प्रश्‍न 14- अल्‍फ्रेड बिने ने बुद्धि को कितने भागों में बांटा है।
उत्‍तर - अल्‍फ्रेड बिने ने बुद्धि को तीन भागों में बांटा है ।
1. मन्‍द बुद्धि
2. कुशाग्र बुद्धि
3. औसत बुद्धि
प्रश्‍न 15- स्‍टर्न ने बुद्धि लब्धि (IQ) को कब मापा और कौन सा सूत्र दिया ।
उत्‍तर - स्‍टर्न ने 1912 में बुद्धि लब्धि को मापा और एक नया सूत्र खोजा -
बुद्धि लब्धि (IQ) = मानसिक आयु / वास्‍तविक आयु
प्रश्‍न 16- भाटिया परीक्षण सम्‍बन्‍ध किससे है।
उत्‍तर - बुद्धि को नापने से है।
प्रश्‍न 17- वैसलर परीक्षण का सम्‍बन्‍ध किस से है।
उत्‍तर - बुद्धि को नापने से है।
प्रश्‍न 18- स्‍टर्न के सूत्र में संशोधन किसने किया ।
उत्‍तर - टर्मन ने ।
प्रश्‍न 19- बुद्धि को मापने के लिए पहली मनोवैज्ञानिक प्रयोगशाला कहॉ बनाई गई ।
उत्‍तर - जर्मनी में 1879 में बनाई गई ।
प्रश्‍न 20- बुद्धि का विचलन बुद्धि सिद्धान्‍त किसने दिया ।
उत्‍तर - वैसलर महोदय ने सन् 1960 में ।
प्रश्‍न 21- प्रतिस्थापन का सिद्धान्त किस वैज्ञानिक ने दिया।
उत्‍तर - गुथरी ने !
प्रश्‍न 22- स्वसिद्धान्त किसने दिया ।
उत्‍तर - कार्ल रोजर ने !
प्रश्‍न 23- आवश्यकता का पद सोपान सिद्धान्त किसने दिया।
उत्‍तर - आब्राहिम मौसले ने !
प्रश्‍न 24- अधिगम का अर्थ क्या है ।
उत्‍तर - सीखना ।
प्रश्‍न 25- अधिगम से क्या तात्पर्य है।
उत्‍तर - मानव व्यवहार में होने वाला स्थाई परिवर्तन अधिगम कहलाता है।
प्रश्‍न 26- अधिगम पूर्ण कब होगा।
उत्‍तर - मानव व्यवहार में स्थई परिवर्तन हो जाये।
प्रश्‍न 27- संज्ञान किसे कहते है।
उत्‍तर - किसी ज्ञान को ग्रहण करना ही संज्ञान कहलाता है।
प्रश्‍न 28- व्यवहारवादी मनोविज्ञान के जनक कौन है।
उत्‍तर - वाटसन ।
प्रश्‍न 29- मनोविज्ञान के जनक कौन है।
उत्‍तर - सिंगमड फ्रायड ।
प्रश्‍न 30- मनोविशलेषणात्मक मनोविज्ञान के जनक कौन है।
उत्‍तर - सिंगमड फ्रायड ।
प्रश्‍न 31- शिक्षा का निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम के तहत कितने वर्ष के बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जाती है।
उत्‍तर - 6 से 14 वर्ष के बच्चों को ।
प्रश्‍न 32- शिक्षा के मौलिक अधिकार संविधान के किस अनुच्छेद से लिये गये है।
उत्‍तर - अनुच्छेद 21 A से इसे 2002 में 86 वें संविधान संसोधन से जोडा गया।
प्रश्‍न 33- C.B.S.E कब बना ।
उत्‍तर - 1929 में
प्रश्‍न 34- एक कक्षा में शिक्षक और छात्र का अनुपात कितना होना चाहिए।
उत्‍तर - 1:40 होना चाहिए।
प्रश्‍न 35- शिक्षकों के लिये रिफरैसर कोर्स का आयोजन कौन करता है।
उत्‍तर - C.B.S.E बोर्ड ।
प्रश्‍न 36- शिक्षा मनोविज्ञान का उधेश्‍य क्या होता है।
उत्‍तर - बालकों का सर्वागींण विकास ।
प्रश्‍न 37- अज्ञात से ज्ञात की ओर किस विधि में पढते है।
उत्‍तर - विषलेशण विधि में !
प्रश्‍न 38- ज्ञात से अज्ञात की ओर किस विधि में पढते है।
उत्‍तर - संशलेषण विधि में ।
प्रश्‍न 39- सामान्य से विशिष्ट की ओर कौन सी विधि होती है।
उत्‍तर - आगमन विधि ।
प्रश्‍न 40- विशिष्ट से सामान्य की ओर कौन सी विधि होती है।
उत्‍तर - निगमन विधि ।
प्रश्‍न 41- पियाजे ने बुद्धि को किसके प्रति समायोजन योग्यता के रूप में परिभाषित किया है।
उत्‍तर - भौतिक एवं सामाजिक पर्यावरण ।
प्रश्‍न 42- किस विद्वान ने नैतिक वृद्धि की अवस्थाओं की अवधारणा प्रस्तुत की है।
उत्‍तर - कोहलबर्ग ने ।
प्रश्‍न 43- जीनपियाजे के अनुसार कोई बच्चा किस अवस्था में अपने परिवेश की वस्तुकओं को पहचानने एवं उनमें विभेद करने लगता है।
उत्‍तर - पूर्व – संक्रियात्मक अवस्था ।
प्रश्‍न 44- व्य्गोट्स्कीं के अनुसार बच्चे् अपने साथी – समूह के सक्रिय सदस्य कब होते है।
उत्‍तर - किशोरावस्था ।
प्रश्‍न 45- फ्रॉयड के अनुसार किसी बच्चे में समाजीकरण की प्रक्रिया हेतु सर्वोतम आयु होती है।
उत्‍तर - पॉच वर्ष ।
प्रश्‍न 46- बालको के नैतिक विकास को समझने के लिए जीन पियाजे ने कौन सी विधि को अपनाया।
उत्‍तर - साक्षत्कार विधि ।
प्रश्‍न 47- बच्चे दुनिया के बारे में अपनी समझ का सृजन करते है। यह किस विद्वान का कथन है।
उत्‍तर - जीन पियाजे ।
प्रश्‍न 48- यह कथन किसका है कि ज्ञानात्मक विकास नकल पर आधारित न होकर खोज पर आधारित होता है।
उत्‍तर - जीनपियाजे ।
प्रश्‍न 49- समाजिक अधिगम का सिद्धान्त किसने विकसित किया ।
उत्‍तर - बण्डूरा ने ।
प्रश्‍न 50- व्यगोट्स्की के अनुसार किसी बालक के विकास में सबसे महत्वपूर्ण योगदान किसका होता है।
उत्‍तर - समाज का




0 comments: