Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

बाल मनोविज्ञान भाग -७ ।।

मनोविज्ञान तैयारी भाग 7 ।।

प्रश्‍न 1- ज्ञानात्मक विकास नकल पर आधारित न होकर खोज पर आधारित होता है यह कथन किस का है।
उत्‍तर - जीनपियाजे का ।
प्रश्‍न 2- किस विद्वान ने बच्‍चों की अन्‍त: क्रियाओं को उनके विकास का मूल आधार माना है।
उत्‍तर - लेव वाइगोत्‍स्‍की ने ।
प्रश्‍न 3- किस विद्वान ने नैतिक विकास की अवस्था के सिद्धान्‍त का प्रतिपादन किया ।
उत्‍तर - लॉरेन्‍स कोहलबर्ग ने ।
प्रश्‍न 4- पियाजे के अनुसार को बच्‍चा किस अवस्‍था में अपने परिवेश की वस्‍तुओं को पहचानने एवं उनमें विभेद करने लगता है ।
उत्‍तर - पूर्व संक्रियात्‍मक अवस्‍था में ।
प्रश्‍न 5- पियाजे ने किसी बच्‍चे के विचारों में नये विचारों के समावेश हो जाने को क्‍या कहा है।
उत्‍तर - सात्‍मीकरण ।
प्रश्‍न 6- बच्‍चों में आधारहीन आत्‍मचेतना का सम्‍बन्‍ध उसके विकास की किस अवस्‍था से सम्‍बन्धित है।
उत्‍तर - किशोरावस्‍था से ।
प्रश्‍न 7- बच्‍चों के विकास से सम्‍बन्धित निर्माण एवं खोज का सिद्धान्‍त किस विद्वान ने दिया ।
उत्‍तर - जीनपियाजे ने ।
प्रश्‍न 8- लॉरेन्‍स कोहलबर्ग द्वारा प्रतिपादित नैतिक विकास के सिद्धान्‍त के अनुसार पूर्व नैतिक अवस्‍था की अवधि है।
उत्‍तर - जन्‍म से 2 वर्ष की आयु तक ।
प्रश्‍न 9- बुद्धि का पदानुकृत संरचना सिद्धान्‍त किसने दिया ।
उत्‍तर - फिलिप बर्नन ने ।
प्रश्‍न 10- बुद्धि का एकीकृत संरचना सिद्धान्‍त किसने दिया ।
उत्‍तर - J.P. गिलफोर्ड ने ।
प्रश्‍न 11- विशिष्ट बालको मे कौन कौन से बालक आते है।
उत्‍तर - विशिष्ट बालको की श्रेणी में आने वाले बालक
1. प्रतिभाशाली बालक
2. पिछडे बालक
3. गूंगा , बहरा और अंधा
4. सृजनशील बालक
5. संवेगात्माक द्रष्टि से पिछडे बालक
नोट – विकलांग बालक विशिष्ट बालको की श्रेणीयों में नही आते है।
प्रश्‍न 12- समावेशी शिक्षा किसे कहते है।
उत्‍तर - विशिष्ट बालकों के लिए बनाई गई नई शिक्षा प्रणाली समावेशी शिक्षा कहलाती है।
प्रश्‍न 13- प्रतिभाशाली बालक किसे कहते है।
उत्‍तर - ऐसे बालक जिनका IQ 110 से अधिक होता है। उन्हे प्रतिभाशाली बालक कहते है।
प्रश्‍न 14- पिछडा बालक किसे कहते है।
उत्‍तर - ऐसे बालक जिनका IQ 90 से कम होता है उन्हें पिछडा बालक कहते है।
प्रश्‍न 15- सामान्य बुद्धि के बालक का IQ कितना होता है।
उत्‍तर - सामान्य बुद्धि के बालक का IQ 90 के 110 मध्य होता है
प्रश्‍न 16- सृजनशील बालक किसे कहते है।
उत्‍तर - सृजनशील बालक वे बालक होते है। जिनमें कुछ नया करने की क्षमताये होती है। जो नये नये अविष्कार या अनुशन्धांन करने की क्षमता रखते है।
प्रश्‍न 17- सृजनशील बालको का IQ कितना होता है।
उत्‍तर - 120 से अधिक होता है।
प्रश्‍न 18- बंछित बालक किसे कहते है।
उत्‍तर - बंछित बालक वे बालक होते है जिन्हें शिक्षा के उचित अवसर प्राप्त। नही हो पायें लेकिन वे पढने की क्षमता रखते थे। लेकिन वे शिक्षा से वंछित रह गये।
उदा0 -
1. आदीवासी क्षेत्रों के बच्चें
2. बाई के बच्चाआ
3. मजदूर का बच्चा
प्रश्‍न 19- बाल अपराधी बालक कौन होते है।
उत्‍तर - बाल अपराध बालक वे बालक होते है जो समाज के मान्य अधिनियम का उल्लंघन करते है। बाल अपराध बालक कहलाते है।
प्रश्‍न 20- बाल अपराधियों के प्रकार बताईये।
उत्‍तर - 1. चोरी करने वाले बालक
2. स्कूल का फर्निचर तोडने वाले बालक
3. स्कूल में मार पीट और हिन्सा करने वाले बालक
4. स्कूल के रिपोर्ट कार्ड में छेडछाड करना
आदि
प्रश्‍न 21-मानसिक रूप से मंद बालकों को सिखाने में कौन सा सिद्धांत सहयोगी है।
उत्‍तर - शास्‍त्रीय अनुबंधन सिद्धांत
प्रश्‍न 22- छात्रों में अच्‍छी आदतों के निर्माण में सिद्धांत सहयोगी है।
उत्‍तर - पावलाव का शास्‍त्रीय अनुबंधन सिद्धांत
प्रश्‍न 23-अन्‍वेषण या खोज िवधि पर कौन सा सिद्धांत बल देता है।
उत्‍तर - ब्रूनर का संज्ञानात्‍मक सिद्धांत
प्रश्‍न 24- जीवन विधि पर बल देता है।
उत्‍तर - कर्ट ले‍िवन का क्षेत्र सिद्धांत
प्रश्‍न 25- गेस्‍टाल्‍डवादी िवद्वान किस देश के निवासी थे।
उत्‍तर - जर्मनी
प्रश्‍न 26- गेस्‍टाल्‍ड का अर्थ है।
उत्‍तर - सम्‍पूर्ण (समग्र रूप से)
प्रश्‍न 27- प्रतिस्‍थापन का सिद्धांत किसने दिया था।
उत्‍तर - गुथरी
प्रश्‍न 28- स्‍व सिद्धांत का जनक किसे माना जाता है।
उत्‍तर - कार्लरोजर
प्रश्‍न 29- आवश्‍यकता का पदसोपान सिद्धांत किसने दिया था।
उत्‍तर - अब्राहिम मेस्‍लों
प्रश्‍न 30-कार्लरोजर किस िवचारधारा के समर्थक थे।
उत्‍तर - मानवतावादी
प्रश्‍न 31- पर्याटन विधि के जनक कौन है।
उत्‍तर - पेस्टोलॉजी ।
प्रश्‍न 32- खोज अनुसन्धान हूरिस्टिक विधि के जनक कौन है।
उत्‍तर - आर्मस्ट्रांग !
प्रश्‍न 33- खोज विधि का सम्बन्ध किस से है।
उत्‍तर - भूतकाल से ।
प्रश्‍न 34- अन्वेशण विधि के जनक कौन है।
उत्‍तर - आर्मस्ट्रांग ।
प्रश्‍न 35- अन्वेशण विधि का सम्बन्ध किस से है।
उत्‍तर - वर्तमान काल से ।
प्रश्‍न 36- पढाने की सबसे अच्छी कौन सी विधि है।
उत्‍तर - प्रोजक्ट विधि ।
प्रश्‍न 37- परियोजना विधि के जनक कौन है।
उत्‍तर - अमेरिका के प्रसिद्ध शिक्षा शास्त्री जॉन डेवी के योग्य शिष्य ‘’ किल पैट्रिक ’’ है।
प्रश्‍न 38- सूक्ष्म शिक्षण (माइक्रोटीचिंग) के जनक कौन है।
उत्‍तर - रोर्बट बुश ।
प्रश्‍न 39- इकाई उपागम के जनक कौन है।
उत्‍तर - मौरिशन ।
प्रश्‍न 40- जन्म के समय बालक मे कितनी हडि्डयां होती है।
उत्‍तर - 270 ।
प्रश्‍न 41- स्वयं की भावनाओं तथा संवेगों को नियन्त्रित करने से सम्बन्धित बुद्धि को क्या कहा जाता है।
उत्‍तर - भाषायी बुद्धि ।
प्रश्‍न 42- बिने साइमन परीक्षण द्वारा किसका मापन किया जाता है।
उत्‍तर - सामान्य बुद्धि का ।
प्रश्‍न 43- मानसिक आयु के प्रत्यय का सर्वप्रथम प्रयोग किस विद्वान ने किया ।
उत्‍तर - बिने – साइमन ।
प्रश्‍न 44- 140 से अधिक बुद्धिलब्धि (I.Q) वाले बच्चों को किस श्रेणी में रखेगे ।
उत्‍तर - प्रतिभाशाली ।
प्रश्‍न 45- सृजनशीलता मौलिक परिणामों को अभिव्यक्त करने की मानसिक क्रिया है। यह कथन किसका है।
उत्‍तर - क्रो एण्ड क्रो का ।
प्रश्‍न 46- मानसिक आयु का प्रत्यय किस वैज्ञानिक ने दिया ।
उत्‍तर - बिने साइमन ने ।
प्रश्‍न 47- द्वितत्व सिद्धान्त के प्रतिपादक कौन है।
उत्‍तर - स्पीयर मैन ।
प्रश्‍न 48- गिलफोर्ड ने कितनी मौलिक मानसिक योग्य‍ताओं के आधार पर बुद्धि की संरचना का वर्णन किया है।
उत्‍तर - तीन ।
प्रश्‍न 49- किशोर प्रौढों को अपने मार्ग मे बाधा समझता है। जो उसे अपनी स्वतन्त्रता का लक्ष्य प्राप्त करने से रोकते है। यह किसने कहा।
उत्‍तर - कॉलसनिक ।
प्रश्‍न 50- किशोरावस्था वह अवस्था है जिसके द्वारा एक विकासमान व्यक्तित्व बाल्य‍वस्था से प्रौढावस्था तक पहॅुचता है। यह कथन किसका है।
उत्‍तर - जर्सिल्ड ।



0 comments: