Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

आईसीसी ने बदल दिया सुपर ओवर का नियम

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का फाइनल बहुत विवादित रहा था। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला गया वो फाइनल मुकाबला टाई होने के बाद सुपर ओवर तक गया और सुपर ओवर भी टाई होने के बाद बाउंड्री के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया था। इसको लेकर काफी विवाद उठा था, लेकिन अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बड़ा फैसला ले लिया है। आईसीसी ने बड़े टूर्नामेंटों के लिए सुपर ओवर के नियम में बदलाव कर दिया है।

आईसीसी को इस विवादित नियम के कारण काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। आईसीसी ने अब नियमों में बदलाव किया है जिसके मुताबिक अगर सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर में भी दोनों टीमें बराबर रन बनाती है तो फिर से सुपर ओवर होगा। सुपर ओवर तब तक होगा जब तक कोई एक टीम विजेता नहीं बन जाती।

आईसीसी की बोर्ड की बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया, ‘आईसीसी क्रिकेट समिति, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईसी) की समिति की सिफारिश के बाद यह सहमति बनीं की सुपर ओवर का उपयोग आईसीसी के मैचों में जारी रहेगा और इसे तब तक किया जाएगा जब तक टूर्नामेंट का परिणाम स्पष्ट तरीके से नहीं निकल जाए।

0 comments: