Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

विज्ञान-अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान साहित्य महोत्सव ।।

विज्ञान अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान साहित्य महोत्सव 5 नवंबर 2018, 2019 के दौरान कोलकाता में 5 वें भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) 2019 के एक भाग के रूप में आयोजित किया जाएगा। इसमें एक विज्ञान पुस्तक मेला भी होगा, जहाँ 30 से अधिक प्रकाशक अपने वैज्ञानिक प्रकाशनों का प्रदर्शन करेंगे। ।
प्रमुख बिंदु:

     IISF 2019, एक वार्षिक कार्यक्रम है जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और विजना भारती (विभा) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है।

     इस कार्यक्रम का समन्वय CSIR-NISCAIR (राष्ट्रीय विज्ञान संचार और सूचना संसाधन संस्थान), विज्ञान भारती और विज्ञान प्रसार द्वारा किया जाएगा।

     घटना विज्ञान के साथ सार्वजनिक जुड़ाव से संबंधित विषयों पर पैनल चर्चा, पेपर प्रस्तुतियों और आमंत्रित वार्ता की मेजबानी करेगी। यह नाटक, कविता और जादू जैसे विज्ञान संचार के नवीन स्वरूपों को भी प्रस्तुत करेगा।

     विज्ञान पुस्तक मेला आयोजन की सबसे आकर्षक विशेषता होगी। कई वैज्ञानिक संस्थान अपने वैज्ञानिक प्रकाशनों को भी प्रदर्शित करेंगे जिनमें पत्रिकाओं, विश्वकोशों, विज्ञान पत्रिकाओं और अन्य ज्ञान उत्पादों शामिल हैं। यह मेला वैज्ञानिक विषयों पर वाद-विवाद, कार्टून आदि जैसी प्रतियोगिताओं का भी आयोजन करता है।

     इस भव्य भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में बच्चों, नवोन्मेषकों, शिक्षकों, शिक्षाविदों, वैज्ञानिकों, कारीगरों और उद्यमियों को आमंत्रित किया जाता है।

0 comments: