Q.1- बुद्धि की स्पीयरमैन परिभाषा में कारक 'g' है-
(A) वैश्विक बुद्धि
(B) अनुवांशिक बुद्धि
(C) उत्पादक बुद्धि
(D) सामान्य बुद्धि
Ans- सामान्य बुद्धि ☑
Q2- 'बहुबुद्धि के सिद्धांत' के संदर्भ में एयरफोर्स पायलट बनाने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी बुद्धि कीआवश्यकता है-
(A) अंतरा-वैयक्तिक
(B) अंतः वैयक्तिक
(C) भाषिक
(D) गतिक
Ans- गतिक ☑
Q3- यह तथ्य की बच्चों को सांस्कृतिक रूप से प्रासंगिक ज्ञान की आवश्यकता होती है, निम्नलिखित में से किस व्यक्ति से संबंधित है-
(A) लैव वाईगोत्स्की
(B) चार्ल्स डार्विन
(C) बी.एफ.स्किनर
(D) यूरी ब्रोनफ्रेश्ब्रैनर
Ans- लैव वाईगोत्स्की ☑
Q4- मनोसामाजिक सिद्धांत निम्नलिखित में से किस पर बल देता है-
(A) क्रियाप्रसूत अनुबंधन
(B) उद्दीपन व प्रतिक्रिया
(C) लिंगीय व प्रसुप्ती स्तर
(D) उद्यम के मुकाबले में हीनता स्तर
Ans- उद्यम के मुकाबले में हीनता स्तर ☑
Q5- शिक्षण का विकासात्मक परिप्रेक्ष्य शिक्षकों से यहमांग करता है कि वे-
(A) इस प्रकार का अधिगम उपलब्ध कराएं, जिसकापरिणाम केवल संज्ञानात्मक क्षेत्र के विकास में हो
(B) कठोर अनुशासन बनाए रखने वाले बने, क्योंकि बच्चेअक्सर प्रयोग करते हैं
(C) विकासात्मक कारको के ज्ञान के अनुसार अनुदेशनयुक्तियों का अनुकूलन करें
(D) विभिन्न विकासात्मक अवस्था वाले बच्चों के साथसमान रूप से व्यवहार करें
Ans- विकासात्मक कारको के ज्ञान के अनुसार अनुदेशन युक्तियों का अनुकूलन करें ☑
Q6- भारत में अधिकांश कक्षाएं बहुभाषी होती हैं इसेशिक्षक द्वारा किस रूप में देखा जाना चाहिए -
(A) समस्या
(B) संसाधन
(C) बाधा
(D) परेशानी
Ans- संसाधन ☑
Q.7- शिक्षार्थियों द्वारा की गई गलतियां और त्रुटियां-
(A) शिक्षक और शिक्षार्थियों की असफलता के सूचक है
(B) उनके चिंतन को समझने के अवसर के रूप में देखीजानी चाहिए
(C) कठोरता से निपटाई जानी चाहिए
(D) बच्चों को 'कमजोर' अथवा 'उत्कृष्ट' चिन्हित करने केअच्छे अवसर हैं
Ans- उनके चिंतन को समझने के अवसर के रूप में देखीजानी चाहिए ☑
Q8- किसके विचार से बच्चे सक्रिय ज्ञान-निर्माता तथा नन्हे वैज्ञानिक है, जो संसार के बारे में अपने सिद्धांत की रचना करते हैं-
(A) पैवलॉव
(B) युंग (Jung)
(C) पियाजे
(D) स्किनर
Ans- पियाजे ☑
Q.9- बाल-केंद्रित शिक्षाशास्त्र का अर्थ है-
(A) बच्चों को शिक्षक का अनुगमन और अनुकरण करने के लिए कहना
(B) बच्चों की अभिव्यक्ति और उनकी सक्रिय भागीदारी को महत्व देना
(C) बच्चों को पूर्ण रूप से स्वतंत्रता देना
(D) बच्चों को नैतिक शिक्षा देना
Ans- बच्चों की अभिव्यक्ति और उनकी सक्रिय भागीदारीको महत्व देना ☑
Q10- जटिल परिस्थिति को संसाधित करने में शिक्षकबच्चों की सहायता कर सकता है-
(A) कोई भी सहायता ने देकर, जिससे बच्चे अपने-आपनिर्वाह करना सीखे
(B) उस पर एक भाषण देकर
(C) कार्य को छोटे हिस्सों में बांटने के बाद निर्देश लिखकर
(D) प्रतियोगिता को बढ़ावा देकर और सबसे पहले कार्यपूरा करने वाले बच्चे को पुरस्कार देकर
Ans- कार्य को छोटे हिस्सों में बांटने के बाद निर्देशलिखकर ☑
Q11- विकास की गति एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होतीहै, किंतु यह एक ……… नमूने का अनुगमन करती है-
(A) अव्यवस्थित
(B) अप्रत्याशित
(C) क्रमबद्ध और व्यवस्थित
(D) एड़ी-से-चोटी
Ans- क्रमबद्ध और व्यवस्थित ☑
Q12- विकास के लिए निम्नलिखित में से कौन सा एकउचित है-
(A) 'सामाजिक सांस्कृतिक संदर्भ' विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करता है
(B) विकास एक आयामी है
(C) विकास पृथक होता है
(D) विकास जन्म के साथ प्रारंभ होता है और समाप्तहोता है
Ans- 'सामाजिक सांस्कृतिक संदर्भ' विकास में एकमहत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करता है ☑
Q.13- व्यक्तियों में एक दूसरे से भिन्नता क्यों होती है-
(A) जन्मजात विशेषताओं के कारण
(B) वंशानुक्रम और वातावरण के बीच अन्योन्यक्रिया केकारण
(C) प्रत्येक व्यक्ति को उसके माता-पिता से जीनों का भिन्नसमुच्चय प्राप्त होने के कारण
(D) वातावरण के प्रभाव के कारण
Ans- वंशानुक्रम और वातावरण के बीच अन्योन्यक्रिया केकारण ☑
Q14- बच्चे के समाजीकरण में परिवार कौन सी भूमिकानिभाता है-
(A) रोमांचकारी
(B) मुख्य
(C) गौण
(D) कम महत्वपूर्ण
Ans- कम महत्वपूर्ण ☑
Q.15- एक बच्चा कहता है, "धूप में कपड़े जल्दी सूखते हैं"वह कौन सी समझ को प्रदर्शित कर रहा है-
(A) अहंकेन्द्रित चिंतन
(B) कार्य-करण
(C) विपर्यय चिंतन
(D) प्रतीकात्मक विचार
Ans- कार्य-करण ☑
Q16- पियाजे के अनुसार, बच्चों का चिंतन व्यस्को से……… भिन्न होता है बजाएं ……… के--
(A) आकार, मूर्तपरकता
(B) प्रकार, मात्रा
(C) आकार, किस्म
(D) मात्रा, प्रकार
Ans- प्रकार, मात्रा ☑
Q.17- वाईगोत्स्की के अनुसार, बच्चे सीखते हैं-
(A) परिपक्व होने से
(B) अनुकरण से
(C) वयस्कों और
समवयस्कों के साथ परस्पर क्रिया से
समवयस्कों के साथ परस्पर क्रिया से
(D) जब पुनर्बलन प्रदान किया जाता है
Ans- वयस्कों और समवयस्कों के साथ परस्पर क्रिया से☑
Q.18- कोहलबर्ग ने प्रस्तुत किए हैं-
(A) शारीरिक विकास के चरण
(B) संवेगात्मक विकास के चरण
(C) नैतिक विकास के चरण
(D) संज्ञानात्मक विकास के चरण
Ans- नैतिक विकास के चरण ☑
Q.19- बुद्धि क्या है-
(A) एक अकेला और जातीय विचार
(B) दूसरों के अनुकरण करने की योग्यता
(C) एक विशिष्ट योग्यता
(D) सामर्थ्यों का एक समुच्चय
Ans- सामर्थ्यों का एक समुच्चय ☑
Q20- भाषा विकास के लिए प्रारंभिक बचपन कौन साकाल है-
(A) अमहत्वपूर्ण
(B) अतिसंवेदनशील
(C) निरपेक्ष
(D) कम महत्वपूर्ण
Ans- अतिसंवेदनशील ☑
Q.21- आकलन क्या है-
(A) बच्चों में प्रतियोगात्मक भावना को सक्रिय रूप सेबढ़ावा देना है
(B) सीखने को सुनिश्चित करने के लिए तनाव और दबावको उत्पन्न करना है
(C) सीखने में सुधार का एक तरीका है
(D) बच्चों को लेबल करने और वर्गीकृत करने की अच्छी रणनीति है
Ans- सीखने में सुधार का एक तरीका है ☑
Q22- आजकल बच्चों की 'गलत धारणाओं' को'वैकल्पिक धारणाएँ' कहने की एक प्रवृत्ति है। इसे कहा जासकता है-
(A) बच्चों की समझ में सूक्ष्म भेद करना और उन्हें सीखनेके लिए प्रति निष्क्रिय रहना
(B) पहचानना की बच्चे सोच सकते हैं और उनकी सोच पप्रौढ़ों से भिन्न होती है
(C) बच्चों की गलतियों की व्याख्या के लिए मनोहारी शब्दका प्रयोग करना
(D) बच्चों को उनकी सोच में प्रौढ़ों के समान मानना
Ans- पहचानना की बच्चे सोच सकते हैं और उनकी सोचप प्रौढ़ों से भिन्न होती है ☑
Q23- निम्नलिखित में से कौन-सा एक माध्यमिकविद्यालय की कक्षा-कक्ष में शिक्षक की भूमिका कासर्वोत्तम/उचित वर्णन करता है-
(A) बहु परिप्रेक्ष्य को निरुत्साहित करना तथा एक आयामी परिप्रेक्ष्य पर केंद्रीभूत होना
(B) व्याख्यान देने के लिए पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन का प्रयोग करना
(C) चर्चाओं के अवसर उपलब्ध कराना
(D) प्रथम स्थान के लिए शिक्षार्थियों को आपस में प्रतिस्पर्धा के लिए बढ़ावा देना
Ans- चर्चाओं के अवसर उपलब्ध कराना ☑
Q24- विकास के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा एककथन सही है-
(A) विकास जन्म से किशोरावस्था तक आगे की ओर बढ़ता है और फिर पीछे की ओर
(B) विकासात्मक परिवर्तन एक सीधा रेखा में आगे जातेहै
(C) विकास भिन्न व्यक्तियों में भिन्न गति से होता है
(D) विकास जन्म से किशोरावस्था तक बहुत तीव्र गति सेहोता है और उसके बाद रुक जाता है
Ans- विकास भिन्न व्यक्तियों में भिन्न गति से होता है ☑
Q.25- मध्य बचपन अवधि है-
(A) 10 वर्ष के बाद
(B) जन्म से 2 वर्ष
(C) 2 वर्ष से 6 वर्ष
(D) 6 वर्ष से 11 वर्ष
Ans- 6 वर्ष से 11 वर्ष ☑
Q26- वह कौन सी प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से मानवशिशु समाज के सक्रिय सदस्य के रूप में निष्पादन करने केलिए आवश्यक कौशलों का अर्जन करना प्रारंभ करता है-
(A) विकास
(B) सामाजीकरण
(C) सीखना
(D) परिपक्वता
Ans-सामाजीकरण ☑
Q27- पियाजे के अनुसार, विकास को प्रभावित करने मेंनिम्नलिखित कारकों में से किसकी महत्वपूर्ण भूमिकाहोती है-
(A) पुनर्बलन
(B) भाषा
(C) भौतिक विश्व के साथ अनुभव
(D) अनुकरण
Ans- भौतिक विश्व के साथ अनुभव ☑
Q28- पूर्वसंक्रियात्मक काल में आने वाली संज्ञानात्मक योग्यता है-
(A) अभिकल्पना निष्कर्ष चिंतन
(B) अमूर्त चिंतन की योग्यता
(C) लक्ष्य-उधिष्ठ व्यवहार की योग्यता
(D) दूसरे के दृष्टिकोण को समझने की योग्यता
Ans- लक्ष्य-उधिष्ठ व्यवहार की योग्यता ☑
Q29- निम्नलिखित में से किस एक जोड़े का मिलन ठीक हुआ है-
(A) सामाजिक संविदा अभिविन्यास-किसी कार्य केभौतिक परिणाम निर्धारित करते हैं कि वह अच्छा है याबुरा
(B) दंड देना और आज्ञा पालन अभिविन्यास-नियम तयनहीं है, किंतु समाज के हित में बदले जा सकते हैं
(C) अच्छा लड़का व अच्छी लड़की अभिविन्यास- अच्छा बनकर कोई स्वीकृति प्राप्त करना है
(D) नियम और आदेश अभिविन्यास-मानवाधिकारों केमूल्य के आधार पर नैतिक सिद्धांत स्वयं चुने जाते हैं
Ans- अच्छा लड़का व अच्छी लड़की अभिविन्यास-अच्छा बनकर कोई स्वीकृति प्राप्त करना है ☑
Q30- किसके अनुसार "बालक का विकास आनुवंशिकतात था वातावरण का गुणनफल है।"-
(A) वुडवर्थ
(B) गैरेट
(C) हॉलैंड
(D) थार्नडाइक
Ans- वुडवर्थ ☑
Q31- मनोविज्ञान में सर्वप्रथम अपनी आत्मा का परित्यागकिया, फिर अपने मन को और फिर अपनी चेतना का,अभी वह एक प्रकार के व्यवहार को संजोए हैं यह कथन था-
(A) टिचनर का
(B) वुंट का
(C) वुडवर्थ का
(D) मैक्डूगल का
Ans- वुडवर्थ का ☑
Q32- मनोलैंगिक विकास में सुप्तावस्था का वर्ष अंतराल संबंधित है-
(A) 2-5 वर्षों का
(B) 6 से यौवन तक
(C) 18-20 वर्षों का
(D) 20-22 वर्षों का
Ans- 6 से यौवन तक ☑
Q33- विकास के मनोसामाजिक सिद्धांत का प्रतिपादन किसने किया था-
(A) एरिकसन
(B) फ्रायड
(C) कोहलर
(D) वाटसन
Ans- एरिकसन ☑
Q34- किसके अनुसार इदम् (ID) अहम् (EGO) तथापराहम् (SUPER EGO) व्यक्तित्व के तीन घटक हैं-
(A) बन्डूरा
(B) यूंग
(C) एडलर
(D) फ्रायड
Ans- फ्रायड ☑
Q35- किस व्यवहारवादी का मानना है कि अन्य व्यवहारों की भांति भाषा भी क्रिया-प्रसूत अनुबंधन द्वारा सीखी जाती है-
(A) वाटसन
(B) स्किनर
(C) गथरी
(D) थार्नडाइक
Ans- स्किनर ☑
Q36- निम्नलिखित मापन के स्तरों में सबसे अच्छा कौन है-
(A) नामिक
(B) अनुपात
(C) क्रमिक
(D) अंतराल
Ans- अनुपात ☑
Q37- निम्नलिखित में से कौन व्यक्तित्व की प्रक्षेपी परीक्षण नहीं है-
(A) रोर्शा स्याही धब्बा परीक्षण
(B) T.A.T
(C) शब्द साहचर्य परीक्षण
(D) 16 P.F. परीक्षण
Ans- 16 P.F. परीक्षण ☑
Q38- औसत बुद्धि वाले बालकों की बुद्धि-लब्धि किसके बीच होगी-
(A) 50-59
(B) 70-89
(C) 90-109
(D) 110-129
Ans- 90-109 ☑
Q39- मनोवैज्ञानिको के अनुसार निम्नलिखित में से किस विधि द्वारा मूल-प्रवृत्तियों में परिवर्तन लाया जा सकता है-
(A) सहसंबंध
(B) मार्गान्तरीकरण
(C) विलयन
(D) नवीनीकरण
Ans- मार्गान्तरीकरण ☑
Q.40- प्रत्यायों का बनते रहना कौन सी प्रक्रिया है-
(A) विषम
(B) अनियमित
(C) सामाजिक
(D) संचयी
Ans- संचयी ☑
Q41- पढ़ाते समय सामान्य कक्षा में अध्यापक का सर्वाधिक ध्यान किस मनोवैज्ञानिक तथ्य पर होना चाहिए-
(A) शिक्षण तकनीक
(B) शारीरिक क्षमता
(C) वैयक्तिक विभिन्नता
(D) पारिवारिक स्थिति
Ans- वैयक्तिक विभिन्नता ☑
Q42- "व्यक्ति में उन मनोशारीरिक अवस्थाओं का गतिशील संगठन, जो उसके पर्यावरण के साथ अद्वितीय सामंजस्य निर्धारित करता है", वह कहलाता है-
(A) व्यक्तित्व
(B) समायोजन
(C) संवेदना
(D) चरित्र
Ans- व्यक्तित्व ☑
Q43- केवल कागज-पेंसिल जांचो द्वारा आकलन क्या करता है-
(A) सकल आकलन को बढ़ावा देता है
(B) आकलन को सीमित कर देता है
(C) समग्र मूल्यांकन को सुविधा प्रदान करता है
(D) निरंतर मूल्यांकन को सुविधा प्रदान करता है
Ans- आकलन को सीमित कर देता है ☑
Q44- निम्नलिखित में से कौन-सा एक उदाहरण भाषिक बुद्धि वाले व्यक्ति को दर्शाता है-
(A) तर्क की दीर्घ श्रंखलाओं को संभाल सकने की योग्यता
(B) शब्दों के अर्थ और कर्म तथा भाषा के विविध प्रयोगोंके प्रति संवेदनशीलता
(C) स्वर,राग और सुर के प्रति संवेदनशीलता
(D) ध्यान देने और दूसरे से अंतर कर सकने की योग्यता
Ans- शब्दों के अर्थ और कर्म तथा भाषा के विविध प्रयोगोंके प्रति संवेदनशीलता ☑
Q45-कक्षा 8 की एक पाठ पुस्त क में इस प्रकार के चित्र हैं - शिक्षिका एवं घरेलू काम करने वाली के रूप में महिला,जबकि डॉक्टर एवं पायलट के रूप में पुरुष। इस प्रकार केचित्र से बढ़ सकती/सकता है-
(A) लिंग सशक्तिकरण
(B) लिंग रूढ़िबद्धता
(C) लिंग भूमिका-निर्वाह खेल
(D) लिंग स्थिरता
Ans- लिंग भूमिका-निर्वाह खेल ☑
Q46- असंगठित घर से आने वाला बालक सबसे अधिक कठिनाई का अनुभव करेगा-
(A) स्वयं पाठ को तैयार करने में
(B) स्वतंत्र अध्ययन में
(C) रोजगार के संदर्भ में
(D) अभ्यास पुस्तिका में
Ans- स्वतंत्र अध्ययन में ☑
Q47- निम्न में से कौन सृजनात्मकता से संबंधित नहीं है-
(A) मौलिकता
(B) प्रवाह
(C) मितव्ययिता
(D) उपयोगिता
Ans- मितव्ययिता ☑
Q.48- कक्षा 5 के न्यून दृष्टि वाले बालकों को -
(A) निम्न स्तर के कार्य करने के लिए माफ करना उचित है
(B) उसके दैनिक कार्य में उसके माता पिता तथा मित्रों कोसहायता करनी चाहिए
(C) कक्षा में सामान्य रूप से बर्ताव करना चाहिए एवंऑडियो सीडी के जरिए सहायता प्रदान करनी चाहिए
(D) कक्षा में विशेष बर्ताव करना चाहिए
Ans- कक्षा में सामान्य रूप से बर्ताव करना चाहिए एवंऑडियो सीडी के जरिए सहायता प्रदान करनी चाहिए ☑
Q.49- आप देखते हैं कि एक विद्यार्थी बुद्धिमान है। आप--
(A) उसे सभी छात्रों के साथ संतुष्ट करेंगे
(B) उसे अतिरिक्त गृह कार्य नहीं देंगे
(C) वह जैसे अधिक प्रगति कर सकता है उसे वैसे हीअनुप्रेरित करेंगे
(D) उसके अभिभावकों को सूचित करेंगे कि वह बुद्धिमानहै
Ans- वह जैसे अधिक प्रगति कर सकता है उसे वैसे हीअनुप्रेरित करेंगे ☑
Q50- विशेष आवश्यकता वाले बालकों को शिक्षा उपलब्ध कराई जानी चाहिए-
(A) अन्य सामान्य बालकों के साथ
(B) विशेष विद्यालयों में विशेष बालकों के लिए विकसितपद्धतियों द्वारा
(C) विशेष विद्यालयों में
(D) विशेष विद्यालयों में विशेष अध्यापकों द्वारा
Ans- अन्य सामान्य बालकों के साथ ☑
0 comments:
Post a Comment