Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण में तेजी लाने हेतु ‘GATI’ पोर्टल लॉन्च किया ।।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में ऑनलाइन वेब पोर्टल ‘GATI’ की शुरुआत की है. इसे प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा प्रयोग किये जा रहे PRAGATI पोर्टल से प्रेरणा लेने के बाद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा तैयार किया गया है.

इस अवसर पर सरकार द्वारा कहा गया कि कोई भी व्यक्ति एनएचएआई की वेबसाइट के माध्यम से ‘गति’ पोर्टल तक पहुंचा जा सकता है या इसे सीधे इस्तेमाल किया जा सकता है. लोग इस पोर्टल पर जारी किए गए प्रोजेक्ट या निर्माण से संबंधित समस्याएं उठा सकते हैं. इसके अतिरिक्त एनएचएआई के अधिकारियों की एक टीम द्वारा उठाई गई समस्या पर नजर रखी जाएगी.


‘GATI’ पोर्टल के लाभ

• मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा GATI पोर्टल की लगातार समीक्षा की जाएगी.
• इससे न केवल कार्यों में पारदर्शिता आएगी बल्कि राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण कार्य को बढ़ावा देने के निर्णय को भी गति मिलेगी.
• केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस अवसर पर कहा कि राजमार्ग निर्माण से संबंधित कोई भी समस्या उत्पन्न होने पर मंत्रालय निर्देश जारी करेगा।
• इस पोर्टल की निगरानी NHAI अधिकारियों की एक टीम द्वारा की जाएगी. इस पोर्टल पर दर्ज शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी.
तीन साल में बनेगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में घोषणा की कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे परियोजना तीन वर्षों में तैयार हो जाएगी. इन योजनाओं की लागत 3.10 लाख करोड़ है. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का काम 51 पैकेजों में किया जाएगा जबकि 18 पैकेजों ने पहले ही अपना काम शुरू कर दिया है. दिल्ली-मुंबई देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा. इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 1,320 किलोमीटर होगी.
भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) और केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में एक समीक्षा बैठक आयोजित की. इस दौरान राजमार्ग निर्माण से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई. इस समीक्षा बैठक के दौरान 3 लाख करोड़ रुपये की लगभग 500 परियोजनाओं की समीक्षा की गई. पहले दिन दक्षिण और मध्य क्षेत्र की परियोजनाओं की समीक्षा की गई, जबकि शेष क्षेत्रों की समीक्षा दूसरे दिन की गई.

0 comments: