Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

Tricks- भारतीय संविधान के स्रोत ।।



ब्रिटेन :- पूरे देश पे मेरा कब्जा था इसलिये संसद का निर्माण हम अकेले करेंगे. (संसदीय प्रणाली, विधि निर्माण, एकल नागरिकता)

अमेरीका :- नहीं मेरे पास संयुक्त राष्ट्र संघ है. इसलिए लोगों को न्याय और स्वतंत्रता दिलाना मेरा अधिकार है.
(न्यायिक, स्वतंत्रता का अधिकार और मौलिक अधिकार)

 जर्मनी :- तुम लोग हमें विश्व युद्ध में हराए हो इसलिए पहले मैं आपातकाल घोषित करुंगा (आपातकाल का सिद्धांत)

 फ्रांस :- मैं तो पहले से ही गणत्रंत वाला देश हूं ये तो तुम सब जानते ही हो. (गणत्रंतात्मक शासन व्यवस्था)

 कनाडा :- तुम लोग को जो करना हो करो. मैं एक शक्तिशाली देश हूं मैं तो शक्ति का बंटवारा करके अपनी सुरक्षा कर लूंगा. (राज्यों में शक्ति का विभाजन)

आयरलैंड :- अरे यार! तुम लोग की नीति निर्देश तो मेरे कुछ समझ में ही नहीं आ रहे हैं. (नीति निदेशक तत्व)

ऑस्ट्रेलिया :- मैं विश्व कप क्रिकेट में हमेशा सूची नंबर-1 पर रहा हूं. (समवर्ती सूची)

दक्षिणअफ्रीका :- पर मैं इतना अच्छा खेलने के बाद भी आजतक सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच पाया. शायद हमें अपने खेल में कुछ संशोधन की जरुरत है. (संविधान संशोधन की प्रक्रिया)

रूस :- भारत मेरा दोस्त है और उसकी मदद करना हमारा मूल कर्तव्य है. (मूल कर्तव्य) 

0 comments: