Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

भारतीय वायु सेना देश के सभी राज्यों को चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करता है

भारतीय वायु सेना (IAF) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, सूरत, चंडीगढ़ से पूर्वोत्तर राज्यों मणिपुर, नागालैंड और जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेशों और लद्दाख में कोविड-19 से निपटने के लिए चल रही देशव्यापी हड़ताल के बीच लगभग 25 टन आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति की है।

पाकिस्तान के प्रदर्शन की समीक्षा करने के लिए ग्लोबल एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग प्रहरी एफएटीएफ

पेरिस स्थित ग्लोबल एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग वॉचडॉग फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) जून 2020 में चीन में होने वाली बैठक के दौरान आतंक के वित्तपोषण के खिलाफ लड़ाई में अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए पाकिस्तान के प्रदर्शन की समीक्षा करेगी। वर्तमान में, पाकिस्तान को एफएटीएफ की ग्रे सूची में रखा गया है।

प्रमुख व्यावसायिक सूचना कंपनी सीएमआईई के अनुसार बेरोजगारी दर बढ़कर 23.4% हो गई

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी या (CMIE) साप्ताहिक ट्रैकर सर्वेक्षण पर आधारित रिपोर्ट 05 अप्रैल 2020 को समाप्त सप्ताह का नवीनतम डेटा 06 अप्रैल 2020 को जारी किया गया था। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) का अनुमान है कि बेरोजगारी दर मार्च महीने के मध्य के 8.4% से बढ़कर 23% हो गई है।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने COVID-19 संकट से निपटने के लिए 5T योजना की घोषणा की

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 7 अप्रैल 2020 को COVID-19 संकट के प्रसार को रोकने के लिए 5T योजना की घोषणा की है। 5T कार्य योजना में निम्नलिखित शामिल हैं: टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, टीम वर्क, ट्रैकिंग और मॉनीटरिंग

भारत सरकार ने सर्टिफिकेट ऑफ़ ओरिजिन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय को उन देशों को निर्यात के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण दस्तावेज जारी करने के लिए एक ऑनलाइन मंच के रूप में डिजाइन किया गया था, जिनके साथ भारत के व्यापारिक समझौते हैं। कोरोनोवायरस संकट के दौरान शिपमेंट की सुविधा के लिए एक निर्यातक को आयात करने वाले देश के लैंडिंग पोर्ट पर मूल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। दस्तावेज़ मुक्त व्यापार समझौतों के तहत कर्तव्य रियायतों का दावा करने के लिए महत्वपूर्ण है।

जापान ने कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए आपातकाल घोषित कर दिया है

जापान के प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने कोविड-19 मामलों की संख्या में आए उछाल के कारण देश में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है। शिंजो अबे पर आपातकाल घोषित करने का दबाव तब बढ़ गया था जब टोक्यो में कई दिनों तक रिकॉर्ड संक्रमण के कई दिनों के बाद, 05 अप्रैल 2020 को 143 नए मामले दर्ज किए गए थे। 

जन औषधि सुगम ऐप को प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के तहत लॉन्च किया गया

प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र के "स्वास्थ्य के सिपाही" के रूप में लोकप्रिय फार्मासिस्ट, भारत सरकार के प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परिवार (PMBJP) के तहत रोगियों और बुजुर्गों के द्वार पर आवश्यक सेवाएं और दवाइयां दे रहे हैं।

0 comments: