Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

COVID-19 संकट और लॉकडाउन के बीच एक अजीबोगरी घटना में दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति 'द स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' को ओएलएक्स पर 'सेल' लिए डालने का हैरान करने देने वाला मामला सामने आया है। हालांकि बाद में कंपनी (OLX) ने इस आपत्तिजनक पोस्ट को अपनी साइट से हटा दिया। गुजरात के केवड़िया में बनी विशालकाय इस मूर्ति को ओएलक्स पर बिक्री के लिए डालने को लेकर स्थानीय पुलिस हरकत में आ गई है और मामले की जांच में जुट गई है।
पृष्ठभूमि

सरदार पटेल के समग्र जीवन को स्टैच्यू ओफ यूनिटी सम्मानित करता है। यह स्मारक उनके कुशल राजनीतिज्ञ एवं एकता के आदर्शों का भी प्रतीक है। विश्व का यह सबसे ऊँचा स्मारक सरदार सरोवर बांध से 3.2 किलोमीटर की दूरी पर शानदार स्थल पर स्थित है। यह विशाल प्रतिमा भारत के गुजरात राज्य मे राजपीपला जिले के केवड़िया प्रदेश में बहती नर्मदा नदी के साधुबेट पर स्थित है।
विश्व प्रसिद्ध एवं पद्मभूषण मूर्तिकार श्री राम वी. सुतार को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के लिए मूर्तिकार के रूप मे नामित किया गया था।

0 comments: