Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल।।

ITBP (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) एक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) है जो भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन कार्यरत है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

✅आईटीबीपी के गठन का उद्देश्य :- 

 भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस (Indo-Tibetan Border Police) की स्थापना 24 अक्टूबर 1962 में भारत-तिब्बत सीमा की चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र से रक्षा हेतु की गई थी। आईटीबीपी का गठन शुरूआत में सीआरपीएफ अधिनियम के तहत हुआ था। हालाँकि 1992 में, संसद ने ITBPF अधिनियम लागू किया और 1994 में इसी के अंतर्गत नियम बनाए गए।

✅विशेषताएं व कार्य :-

➡️सिर्फ 4 बटालियन से शुरू इस फोर्स की संख्या में धीरे-धीरे वृद्धि हुई और रखवाली, उग्रवाद और आंतरिक सुरक्षा की भूमिकाओं का अतिरिक्त कार्यभार भी समय-समय पर ITBP को सौंपे गए। वर्तमान में करीब 90,000 कर्मियों के साथ ही यह फोर्स 56 सेवा बटालियन, 4 विशेषज्ञ बटालियन, 17 प्रशिक्षण केंद्र और 07 रसद प्रतिष्ठान की ताकत रखती हैं।
➡️ITBP या ITBPF का नेतृत्व एक महानिदेशक करता है जो एक IPS अधिकारी होता है। वर्तमान में इस पद पर श्री सुरजीत सिंह देसवाल कार्यरत हैं।
➡️फोर्स का आदर्श वाक्य "शौर्य-दधिधा-कर्म निष्ठ" (वीरता - निश्चय - कर्तव्य के प्रति समर्पण) है। 
➡️आईटीबीपी मुख्य रूप से 3,000 से 18,800 फीट की ऊंचाई पर स्थित बीओपी पर हिमालय में देश की 3,488 किलोमीटर लंबी सीमाओं की रक्षा करता है। इसी वजह से इसके जवानों को "हिमवीर" भी कहा जाता है ।
➡️वर्ष 2004 में, "वन बॉर्डर वन फोर्स" पर गोएम की सिफारिशों के अनुसरण में, भारत-चीन बॉर्डर के पूरे खंड में 3488 किलोमीटर की दूरी पर बॉर्डर गार्डिंग ड्यूटी का जिम्मा ITBP को सौंपा गया था फलस्वरूप इस फोर्स ने सिक्किम तथा अरुणाचल प्रदेश में असम राइफल्स की जगह ली।
➡️वर्तमान में ITBP जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड, सिक्किम तथा अरुणाचल प्रदेश राज्यों यानि जम्मू और कश्मीर या लद्दाख में कराकोरम दर्रे (जम्मू कश्मीर में तिब्बत तक व्यापार का पुराना मार्ग) से लेकर अरुणाचल प्रदेश में जेचैप ला/ जेलेप ला तक भारत-चीन सीमा की रखवाली करता है। आईटीबीपी BOPs की ऊंचाई 9,000 फीट से 18,750 फीट तक होती है, जहां तापमान (-) 45 डिग्री सेल्सियस तक गिरता है।

हिमालय की गोद में स्थित विभिन्न दर्रें या ला /पास:-  

➡️नाथु ला - पूर्वी सिक्किम जिले में हिमालय का एक पहाड़ी दर्रा है। यह भारतीय राज्य सिक्किम को चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र से जोड़ता है। यह पास, समुद्र तल से 14,140 फीट पर प्राचीन टी हॉर्स रोड का हिस्सा है। नाथू का अभिप्राय "सुनने वाले कान" और ला का अर्थ तिब्बती में "पास" है। सिक्किम की राजधानी गंगटोक से पूर्व की ओर यह भारतीय मार्ग 54 किमी दूर है। 
➡️जेलेप ला अथवा जेलेप पास - ऊँचाई 4,267 मीटर से 13,999 फीट, पूर्वी सिक्किम जिला, सिक्किम, भारत और तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र, चीन के बीच एक उच्च पर्वतीय दर्रा है। यह एक ऐसे मार्ग पर है जो ल्हासा को भारत से जोड़ता है। जेलेप पास नाथू ला के दक्षिण में लगभग 4 किमी है । जेलेप का उपयोग व्यापारियों द्वारा सदियों से कम ऊबड़-खाबड़ इलाकों के कारण किया जाता रहा है।
➡️बुम ला दर्रा - अरुणाचल प्रदेश में तिब्बत के कोना काउंटी और भारत के तवांग जिले के बीच का एक बॉर्डर पास है। यह तवांग शहर से 37 किमी दूर और कोना शहर से 43 किमी दूर (टोनसा डोंगोंग) है। यह पास वर्तमान में तवांग और तिब्बत के बीच व्यापारिक बिंदु के रूप में कार्य करता है। यह चीन और भारत के सुरक्षा बलों के लिए एक सहमत सीमा कार्मिक बैठक बिंदु भी है।
➡️दीफू दर्रा - भारत, चीन और म्यांमार की विवादित त्रिकोणीय सीमा क्षेत्र के चारों ओर (पूर्वी अरुणाचल प्रदेश) एक पहाड़ी दर्रा है जो कि मैकमोहन रेखा पर स्थित है।

अतिरिक्त कार्यभार :-

➡️भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल प्राकृतिक आपदा के लिए प्रथम प्रत्युत्तर होने के नाते, राहत एवं बचाव अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
➡️राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न प्रतिष्ठानों जैसे राष्ट्रपति भवन, वाइस प्रेसिडेंट हाउस, रुमटेक मोनास्ट्री (सिक्किम), तिहाड़ जेल (एन दिल्ली), LBSEA (UKD) और चंडीगढ़ में विभिन्न संवेदनशील प्रतिष्ठानों को सुरक्षा प्रदान करता हैं।
➡️ITBPF एक विशेष पर्वतीय बल है तथा अधिकांश अधिकारी और जवान पेशेवर रूप से प्रशिक्षित पर्वतारोही और स्कीयर हैं।.
➡️आईटीबीपी आईबी के साथ मिलकर सीमा पार से होने वाले अपराध और गुप्त सूचनाओं के संकलन, तस्करों एवं घुसपैठियों से पूछताछ तथा अंतर्राष्ट्रीय सीमा/एलएसी पर संयुक्त रूप से गश्त भी करती है। संवेदनशील क्षेत्रों में आईटीबीपीएफ सेना के साथ मिलकर काम करती है।

0 comments: