Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

जो बाइडन होंगे अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति, कमला हैरिस पहली महिला उपराष्‍ट्रपति ।।

(608 words)
डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। जो बाइडन और भारतीय मूल की कमला हैरिस की जोड़ी शनिवार की दोपहर से चंद मिनटों पहले निर्वाचित घोषित किए गए। पेंसिलवेनिया में 25 हजार मतों की अजेय बढ़त के बाद बाइडन को मिले बीस इलेक्टोरल मतों से जीत तय हो गई, जोकि अपेक्षित 273 है। अमेरिका के प्रतिष्ठित सीएनएन टीवी चैनल ने सबसे पहले इसकी घोषणा की।  

टेलीविजन चैनल पर इस घोषणा के साथ ही पहले से तैयार हजारों लोग कोविड-19 की परवाह नहीं करते हुए सड़कों पर उतर आए और देखते-देखते आतिशबाजी शुरू हो गई। पेंसिलवेनिया के चंद मिनट बाद नवाडा ने भी बाइडन की जीत की घोषणा की। एलेक्टोरल में विजेता को बहुमत के लिए 270 मत चाहिए थे। 

इस घोषणा के समय राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प समीप के एक गोल्फ़ कोर्स में गोल्फ़ खेल रहे थे। उन्होंने तत्काल टिप्पणी में कहा है कि अभी चुनाव खत्म नहीं हुए हैं। इसके चंद मिनट बाद ट्रम्प के वक़ील ने घोषणा की कि वह सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा रहे हैं। 

वहीं बाइडन ने सुबह ही लोगों के सामने घोषणा की थी कि भारतीय मूल की कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी। उन्होंने खबर मिलते ही सर्वप्रथम जोई बाइडेन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जोई आप 46वें राष्ट्रपति बन गए हैं। बधाई हो। 

इस बीच टेक्सास और फ़्लोरिडा के विभिन्न तमिल और तेलुगु समुदाय में बाइडेन और कमला हैरिस समर्थकों ने आतिशबाजी शुरू की है। पूरे अमेरिका में जश्न का माहौल देखा जा रहा है।
 
राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री ने दी जीत की बधाई

बाइडन की जीत के बाद से ही उन्हें देश-विदेश से बधाइयां मिलनी शुरू हो गई हैं। इसी कड़ी में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई राजनितिक हस्तियों ने बाइडन और कमला हैरिस को बधाई दी है।  

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रपति चुने जाने पर जोसेफ आर. बाइडन को और उपराष्ट्रपति चुने जाने पर कमला हौरिस को मेरी बधाई। मैं बाइडन के सफल कार्यकाल की कामना करता हूं तथा भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूत करने के लिए आपके साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि बधाई हो जो बाइडेन, आपकी शानदार जीत पर! उपराष्ट्रपति के रूप में, भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने में आपका योगदान महत्वपूर्ण और अमूल्य था। मैं भारत-अमेरिका संबंधों को अधिक से अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एक बार फिर साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं।  

प्रधानमंत्री ने अगले ट्वीट में भारतीय मूल की कमला हैरिस के उपराष्टपति चुने जाने पर हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कमला हैरिस को टैग करते हुए लिखा कि आपकी सफलता अग्रणी है। ये आप के लिए ही नहीं बल्कि सभी भारतीय-अमेरिकियों के लिए भी बहुत गर्व की बात है। मुझे विश्वास है कि आपके समर्थन और नेतृत्व से जीवंत भारत-अमेरिका संबंध और भी मजबूत हो जाएंगे। 

तमिल और तेलुगु समर्थक मनाएंगे दिवाली

बाइडन और कमला हैरिस की जीत की खुशी में टेक्सास और फ़्लोरिडा में रह रहे हजारों तमिल और तेलुगु समर्थकों ने भारत के साथ-साथ अमेरिका में भी दिवाली मनाएं जाने की घोषणा की है। जीत के समय लिंकन मेमोरीयल में भी सैकड़ों लोग जमा देखे गए। 

फ़्लोरिडा और टेक्सास में तमिल मित्रों ने बताया कि कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति ही नहीं, पहली अश्वेत महिला उपराष्ट्रपति भी बनी हैं।  

इस जीत की खुशी में न्यू यॉर्क में टाइम स्कवेयर पर हजारों लोग सड़क पर उतार आए और उन्होंने जीत पर खुशी जताई। जोई बाइडन और कमला हैरिस की जीत की खुशी में डेमोक्रेट पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और बिल क्लिंटन ने इसे लोकतंत्र की विजय बताया है।

0 comments: