Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

भारतीय-अमेरिकी काश पटेल बने कार्यवाहक अमेरिकी रक्षा सचिव के चीफ ऑफ स्टाफ।।

पेंटागन से काश पटेल की यह नई नियुक्ति, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा रक्षा सचिव मार्क ऐस्पर को निकाल दिए जाने के एक दिन बाद हुई है और नेशनल काउंटर-टेररिज्म सेंटर के निदेशक, क्रिस मिलर को संयुक्त राज्य अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा सचिव के तौर पर नियुक्त किया गया है.

10 नवंबर, 2020 को पेंटागन द्वारा साझा की गई एक खबर के अनुसार, एक भारतीय-अमेरिकी, काश पटेल को चीफ़ ऑफ़ स्टाफ़ (मुख्य सचिव) के तौर पर नामित किया गया है. उन्हें कार्यवाहक अमेरिकी रक्षा सचिव, क्रिस मिलर द्वारा इस पद के लिए नामित किया गया था.

पेंटागन से काश पटेल की यह नई नियुक्ति, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा रक्षा सचिव मार्क ऐस्पर को निकाल दिए जाने के एक दिन बाद हुई है और नेशनल काउंटर-टेररिज्म सेंटर के निदेशक, क्रिस मिलर को संयुक्त राज्य अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा सचिव के तौर पर नियुक्त किया गया है. मिलर ने 09 नवंबर, 2020 को अपनी इस नई भूमिका की जिम्मेदारी और कार्यभार संभाला.


काश पटेल ने जेन स्टीवर्ट का स्थान लिया है, जिन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. खुफिया एवं  सुरक्षा कार्यवाहक अवर रक्षा सचिव जोसेफ कर्नन और रक्षा नीति के अवर सचिव डॉ. जेम्स एंडरसन ने भी अपने इस्तीफे दे दिए हैं.

काश पटेल: राजनीतिक जीवन की मुख्य विशेषताएं

न्यूयॉर्क में लॉ स्कूल से अपनी पढ़ाई समाप्त करने के बाद, वे फ्लोरिडा गए जहां उन्होंने चार साल के लिए स्टेट पब्लिक डिफेंडर के तौर पर काम किया और एक बार फिर, चार साल के लिए फेडरल पब्लिक डिफेंडर के तौर पर काम किया.

काश पटेल फ्लोरिडा से वाशिंगटन डीसी में न्याय विभाग में आतंकवाद अभियोजक के तौर पर काम करने लगे. उन्होंने साढ़े तीन साल तक अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद अभियोजक के तौर पर काम किया.

जबकि अभी भी वे न्याय विभाग में काम कर रहे थे, वे एक नागरिक के तौर पर रक्षा विभाग में विशेष संचालन कमान में शामिल हो गए.

पेंटागन में, वे विशेष बलों के लोगों के लिए न्याय विभाग के वकील के तौर पर भी काम करते रहे. उन्होंने विश्व स्तर पर इंटर-एजेंसी कोलैबोरेटिव टार्गेटिंग ऑपरेशन्स के प्रतिनिधि तौर पर भी काम किया.

जून 2019 में, उन्हें व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के वरिष्ठ निदेशक के आतंकवाद प्रतिरोध निदेशालय में नियुक्त किया गया था.

काश पटेल के बारे में निजी जानकारी

कश्यप प्रमोद पटेल, जिन्हें काश पटेल के तौर पर भी जाना जाता है, 39 साल के हैं और वे न्यूयॉर्क में पैदा हुए थे, लेकिन गुजरात में उनकी जड़ें हैं. हालांकि, उनके माता-पिता पूर्वी अफ्रीका से हैं, उनके पिता युगांडा से हैं, और उनकी मां तंजानिया से हैं. वे लोग वर्ष 1970 में कनाडा से संयुक्त राज्य अमेरिका आए और न्यूयॉर्क के क्वींस शहर में बस गए.

0 comments: