✅ भारतीय रेलवे ने एक एकीकृत “रेल मदद हेल्पलाइन नंबर 139” लॉन्च किया है। इस हेल्पलाइन नंबर का उपयोग यात्रा के दौरान यात्रियों द्वारा सभी प्रकार के प्रश्नों, सहायता और शिकायतों के लिए किया जा सकता है।
▪️ मुख्य बिंदु:
सभी मौजूदा हेल्पलाइन नंबरों को अब एक ही नंबर 139 में एकीकृत किया गया है। यह रेलवे यात्रा के लिए शिकायतों और पूछताछ के लिए कई हेल्पलाइन नंबरों के साथ मौजूद असुविधा को दूर करने के लिए किया गया था। यह एकीकृत हेल्पलाइन नंबर यात्रा के दौरान त्वरित शिकायत निवारण और पूछताछ में मदद करेगा। जागरूकता बढ़ाने और लोगों को सूचित करने के लिए, रेलवे ने “#OneRailOneHelpline139” नामक एक सोशल मीडिया अभियान भी शुरू किया है।
▪️ पृष्ठभूमि :
भारतीय रेलवे ने पहले ही वर्ष 2020 में कई रेलवे शिकायत हेल्पलाइन्स को बंद कर दिया था। हेल्पलाइन नंबर 182 को 1 अप्रैल, 2021 से बंद कर दिया जाएगा और इसका 139 में विलय कर दिया जाएगा।
☎️ हेल्पलाइन नंबर 139 :
हेल्पलाइन नंबर 139 बारह भाषाओं में उपलब्ध है। यात्री इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) का विकल्प चुन सकते हैं। यात्रियों को एस्टरिस्क (*) दबाकर कॉल-सेंटर के कार्यकारी से सीधे जुड़ने का विकल्प भी दिया जाएगा। औसतन 139-हेल्पलाइन नंबर पर प्रति दिन 3,44,513 कॉल या एसएमएस प्राप्त होते हैं ।
📞 139 हेल्पलाइन नंबर का मेनू:
• सुरक्षा और चिकित्सा सहायता के लिए, उपयोगकर्ताओं को 1 प्रेस करना आवश्यक है। यह कॉल को तुरंत कॉल सेंटर के कार्यकारी से जोड़ देगा।
• पूछताछ के लिए, यात्री को प्रेस करना होगा। फिर उप मेनू के माध्यम से, पीएनआर स्थिति, ट्रेन के आगमन या प्रस्थान, किराया पूछताछ, टिकट रद्द करने, टिकट बुकिंग, गंतव्य चेतावनी आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
• 4 दबाकर सामान्य शिकायतें की जा सकती हैं।
• 5 दबाकर सतर्कता संबंधी शिकायतें की जा सकती हैं।
• पार्सल और सामान संबंधी प्रश्न 6 दबाकर किए जा सकते हैं।
• IRCTC संचालित ट्रेनों की पूछताछ के लिए, यात्री 7 दबा सकते हैं।
• 9 दबाकर शिकायतों की स्थिति प्राप्त की जा सकती है।
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