Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

समुद्र की लहरें ।।


एक दिन रोहन अपने दोस्तों के साथ समुद्र तट पर गया। मौसम खुशगवार था। समुद्र से ठंडी हवा आ रही थी। कई लोग मौज-मस्ती करने के लिए किनारे पर थे। रोहन भी अपने दोस्तों के साथ मस्ती कर रहा था।

कुछ देर बाद रोहन को भूख लग गई। उसने अपने बैग से चॉकलेट निकाली। उसने रैपर खोला और खा लिया। चॉकलेट के स्वाद का लुत्फ़ उठाने में व्यस्त रोहन ने रैपर को किनारे पर फेंक दिया। अचानक! उसने देखा कि एक तेज़ लहर किनारे पर आई और चॉकलेट के रैपर को समुद्र में बहा ले गई। रोहन ने समुद्र तट की तरफ़ देखा । समुद्र तट पर बहुत कचरा था। एक के बाद एक लहरें रेत पर उड़ती गईं। यह ऐसा था जैसे लहरें समुद्र तट को साफ़ करने और कचरे को समुद्र में फेंकने की कोशिश कर रही हों ।

रोहन ने कुछ देर सोचा। फिर वह अपने दोस्तों के पास गया और कहा, "चलो सफाई करते हैं।" सब सफाई में जुट गए। कुछ घंटों तक उन्होंने कूड़ा उठाया और कूड़ेदान में डाल दिया ।

जब सारा काम हो गया और वे सब घर के लिए निकलने लगे, तभी रोहन ने समुद्र की तरफ़ देखा । समुद्र शांत था । लहरें अब बहुत धीमी गति से बह रही थीं। अचानक! एक छोटी सी लहर आई और धीरे से रोहन के पैर को छू कर चली गई। ऐसा लगा जैसे धन्यवाद कह रही हो ।

0 comments: