प्रश्न 1- शिक्षा का निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम के तहत कितने वर्ष के बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जाती है।
उत्तर - 6 से 14 वर्ष के बच्चों को ।
प्रश्न 2- शिक्षा के मौलिक अधिकार संविधान के किस अनुच्छेद से लिये गये है।
उत्तर - अनुच्छेद 21 A से इसे 2002 में 86 वें संविधान संसोधन से जोडा गया।
प्रश्न 3- C.B.S.E कब बना ।
उत्तर - 1929 में
प्रश्न 4- एक कक्षा में शिक्षक और छात्र का अनुपात कितना होना चाहिए।
उत्तर - 1:40 होना चाहिए।
प्रश्न 5- शिक्षकों के लिये रिफरैसर कोर्स का आयोजन कौन करता है।
उत्तर - C.B.S.E बोर्ड ।
प्रश्न 6- शिक्षा मनोविज्ञान का उधेश्य क्या होता है।
उत्तर - बालकों का सर्वागींण विकास ।
प्रश्न 7- अज्ञात से ज्ञात की ओर किस विधि में पढते है।
उत्तर - विषलेशण विधि में !
प्रश्न 8- ज्ञात से अज्ञात की ओर किस विधि में पढते है।
उत्तर - संशलेषण विधि में ।
प्रश्न 9- सामान्य से विशिष्ट की ओर कौन सी विधि होती है।
उत्तर - निगमन विधि ।
उत्तर - 6 से 14 वर्ष के बच्चों को ।
प्रश्न 2- शिक्षा के मौलिक अधिकार संविधान के किस अनुच्छेद से लिये गये है।
उत्तर - अनुच्छेद 21 A से इसे 2002 में 86 वें संविधान संसोधन से जोडा गया।
प्रश्न 3- C.B.S.E कब बना ।
उत्तर - 1929 में
प्रश्न 4- एक कक्षा में शिक्षक और छात्र का अनुपात कितना होना चाहिए।
उत्तर - 1:40 होना चाहिए।
प्रश्न 5- शिक्षकों के लिये रिफरैसर कोर्स का आयोजन कौन करता है।
उत्तर - C.B.S.E बोर्ड ।
प्रश्न 6- शिक्षा मनोविज्ञान का उधेश्य क्या होता है।
उत्तर - बालकों का सर्वागींण विकास ।
प्रश्न 7- अज्ञात से ज्ञात की ओर किस विधि में पढते है।
उत्तर - विषलेशण विधि में !
प्रश्न 8- ज्ञात से अज्ञात की ओर किस विधि में पढते है।
उत्तर - संशलेषण विधि में ।
प्रश्न 9- सामान्य से विशिष्ट की ओर कौन सी विधि होती है।
उत्तर - निगमन विधि ।
प्रश्न 10- विशिष्ट से सामान्य की ओर कौन सी विधि होती है।
उत्तर - आगमन विधि ।
प्रश्न 11- पियाजे ने बुद्धि को किसके प्रति समायोजन योग्यता के रूप में परिभाषित किया है।
उत्तर - भौतिक एवं सामाजिक पर्यावरण ।
प्रश्न 12- किस विद्वान ने नैतिक वृद्धि की अवस्थाओं की अवधारणा प्रस्तुत की है।
उत्तर - कोहलबर्ग ने ।
प्रश्न 13- जीनपियाजे के अनुसार कोई बच्चा किस अवस्था में अपने परिवेश की वस्तुकओं को पहचानने एवं उनमें विभेद करने लगता है।
उत्तर - पूर्व – संक्रियात्मक अवस्था ।
उत्तर - आगमन विधि ।
प्रश्न 11- पियाजे ने बुद्धि को किसके प्रति समायोजन योग्यता के रूप में परिभाषित किया है।
उत्तर - भौतिक एवं सामाजिक पर्यावरण ।
प्रश्न 12- किस विद्वान ने नैतिक वृद्धि की अवस्थाओं की अवधारणा प्रस्तुत की है।
उत्तर - कोहलबर्ग ने ।
प्रश्न 13- जीनपियाजे के अनुसार कोई बच्चा किस अवस्था में अपने परिवेश की वस्तुकओं को पहचानने एवं उनमें विभेद करने लगता है।
उत्तर - पूर्व – संक्रियात्मक अवस्था ।
प्रश्न 14- व्य्गोट्स्कीं के अनुसार बच्चे् अपने साथी – समूह के सक्रिय सदस्य कब होते है।
उत्तर - किशोरावस्था ।
प्रश्न 15- फ्रॉयड के अनुसार किसी बच्चे में समाजीकरण की प्रक्रिया हेतु सर्वोतम आयु होती है।
उत्तर - पॉच वर्ष ।
प्रश्न 16- बालको के नैतिक विकास को समझने के लिए जीन पियाजे ने कौन सी विधि को अपनाया।
उत्तर - साक्षत्कार विधि ।
प्रश्न 17- बच्चे दुनिया के बारे में अपनी समझ का सृजन करते है। यह किस विद्वान का कथन है।
उत्तर - जीन पियाजे ।
प्रश्न 18- यह कथन किसका है कि ज्ञानात्मक विकास नकल पर आधारित न होकर खोज पर आधारित होता है।
उत्तर - जीनपियाजे ।
प्रश्न 19- समाजिक अधिगम का सिद्धान्त किसने विकसित किया ।
उत्तर - बण्डूरा ने ।
प्रश्न 20- व्यगोट्स्की के अनुसार किसी बालक के विकास में सबसे महत्वपूर्ण योगदान किसका होता है।
उत्तर - समाज का ।
उत्तर - किशोरावस्था ।
प्रश्न 15- फ्रॉयड के अनुसार किसी बच्चे में समाजीकरण की प्रक्रिया हेतु सर्वोतम आयु होती है।
उत्तर - पॉच वर्ष ।
प्रश्न 16- बालको के नैतिक विकास को समझने के लिए जीन पियाजे ने कौन सी विधि को अपनाया।
उत्तर - साक्षत्कार विधि ।
प्रश्न 17- बच्चे दुनिया के बारे में अपनी समझ का सृजन करते है। यह किस विद्वान का कथन है।
उत्तर - जीन पियाजे ।
प्रश्न 18- यह कथन किसका है कि ज्ञानात्मक विकास नकल पर आधारित न होकर खोज पर आधारित होता है।
उत्तर - जीनपियाजे ।
प्रश्न 19- समाजिक अधिगम का सिद्धान्त किसने विकसित किया ।
उत्तर - बण्डूरा ने ।
प्रश्न 20- व्यगोट्स्की के अनुसार किसी बालक के विकास में सबसे महत्वपूर्ण योगदान किसका होता है।
उत्तर - समाज का ।
0 comments:
Post a Comment
We love hearing from our Readers! Please keep comments respectful and on-topic.