Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

आसमानी बिजली के बारे में रोचक तथ्य


✍️✍️ बारिश का मौसम चल रहा है. हर रोज कड़कडाहट सुनने को मिलती है, जी हम आसमानी बिजली की बात कर रहे है. जब छोटे थे तो बारिश आते ही भागकर टीवी वगैरह बंद कर देते थे. क्योंकि हमें यही सिखाया गया था कि इन पर बिजली जल्दी गिरती है. चलिए आज पूरा जानते है कि आसमानी बिजली क्यों गिरती है ? कितनी बार गिरती है ? बिजली कैसे बनती है ? बिजली क्यों चमकती है ? बिजली गिरने का कारण…!!

1. आसमानी बिजली से संबंधित पढ़ाई को “Fulminology” कहा जाता है।

2. हर साल करीब 24,000 लोगो की मौत बिजली गिरने की वजह से होती है।

3. हर सेकेंड 40 बार बिजली गिरती है, मतलब दिन में करीब 30 लाख बार। ये सभी बिजली जमीन से नही टकराती इनमें से बहुत सी बादलों से बादलों पर गिरती है।

4. एक आसमानी बिजली में इतनी पाॅवर होती है कि 3 महीने तक 100 वाॅट का बल्ब जग सकता है।

5. आकाशीय बिजली का तापमान 30000°C होता है, यह सूर्य से 5 गुना ज्यादा गर्म होती है।

6. आकाशीय बिजली X-Ray किरणों से लैस होती है।

7. 1902 में, बिजली गिरने से ‘एफिल टाॅवर’ का ऊपरी हिस्सा बर्बाद हो गया था। जिसे बाद में पुन: ठीक किया गया।

8. आकाश से गिरने वाली बिजली लगभग 4 से 5 किलोमीटर लंबी होती है और इसकी फ्लैश 1 या 2 इंच चौड़ी होती है। इसमें 10 करोड़ volts के साथ 10000 Amps का करंट भी होता है।

9. आसमानी बिजली में इतनी ऊर्जा होती है कि एक बार में 1,60,000 ब्रेड के टुकड़े सेंके जा सकते है।

10. आकाशीय बिजली गिरने से पुरूषों के मरने की संभावना महिलाओ से पाँच गुना ज्यादा है।

11. अमेरिकी राज्य, ‘Utah’ में 1939 में बिजली गिरने से एक साथ 835 भेड़ों की मौत हो गई थी।

12. 1998 में, अफ्रीका के कांगो में football का मैच चल रहा था अचानक बिजली गिर गई, जिससे एक टीम के सभी 11 खिलाड़ी मर गए जबकि दूसरी टीम के किसी खिलाड़ी का बाल भी बांका नही हुआ।

13. एक ताजा वैज्ञानिक रिसर्च का कहना है, कि यदि इसी तरह से Global Warming बढ़ता रहा तो सन् 2100 तक आज के मुकाबले 50% ज्यादा बिजली गिरनी लगेगी।

14. Venezuela देश की ‘Maracaibo झील’ में लगातार बिजली गिरती रहती है। एक रात में 10-10 घंटे और साल में 240 से 260 राते। यहाँ हर साल लगभग 12 लाख बार बिजली गिरती है।

15. बिजली गिरने के सबसे ज्यादा चांस दोपहर को होते है और यह इंसान के सिर, गले व कंधे पर सबसे ज्यादा असर डालती है।

16. रोशनी की रफ्तार ध्वनि से कई गुना ज्यादा तेज होती है. यही कारण है, कि हमें गिरती हुई बिजली पहले दिखाई दे जाती है और गर्जना की आवाज बाद में सुनाई देती है। यदि आपने बिजली दिखने और गर्जना सुनने के बीच में 5 तक गिनती गिन ली तो समझो यह आपसे 1 मील दूर गिरी है क्योंकि ध्वनि को 1 मील (1.6km) का सफर तय करने में 5 सेकेंड लगते है।

17. ‘स्टेच्यू ऑफ़ लिबर्टी’ पर हर साल 300 बार बिजली गिरती है। यदि इस पाॅवर को इकट्ठा किया जाए तो यह 600 volts बनती है।

18. अफ्रीकी जानवर ‘Bongo’ उन जली हुई लकड़ियों को खाता है जिन पर बिजली गिर जाती है।

19. यदि बारिश नही हो रही और बादल भी ना हो, तो भी आप बिजली से सुरक्षित नही है क्योंकि बिजली तूफान के centre से 3 मील दूर तक गिर सकती है।

20. हमें गिरती हुई नही बल्कि गिरकर वापिस उठती हुई बिजली दिखाई देती है। वापिस जाती हुई बिजली (जो फ्लैश असल में हमें दिखाई देती है) उसकी स्पीड 32 करोड़ फीट प्रति सेकंड और जो कड़कने आवाज हमें सुनाई देती है उसकी स्पीड 1100 फीट प्रति सेकंड होती है। इसके गिरने और उठने का काम 2 microseconds (मतलब 0.000002 सेकंड) के अंदर हो जाता हैं

0 comments: