Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

राजस्थान सरकार ने कोविड-19 के बीच पटाखों की बिक्री पर रोक लगाई।।

राजस्थान सरकार ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने और कोविड-19 की परेशानी के मद्देनजर दीपावली पर पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी पर रोक लगा दी है. 

राजस्थान सरकार ने दिवाली पर पटाखों (Firecracker) की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को इस बाबत निर्देश दिये हैं. राजस्थान में पटाखों को लेकर चले आ रहा संशय अब खत्म हो गया है.

राजस्थान सरकार ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने और कोविड-19 की परेशानी के मद्देनजर दीपावली पर पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी पर रोक लगा दी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को बिना फिटनेस के धुआं उगलने वाले वाहनों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

मुख्यमंत्री ने पटाखों पर फैसला कब लिया

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना समीक्षा बैठक के दौरान पटाखों की ​बिक्री और आतिशबाजी पर रोक लगाने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के इस चुनौतीपूर्ण समय में प्रदेशवासियों की जीवन की रक्षा सरकार के लिए सर्वोपरि है. मुख्यमंत्री गहलोत ने बैठक में अनलॉक-6 की गाइडलाइंस पर चर्चा की और दिशा-निर्देश भी दिए.

कोरोना प्रसार रोकने हेतु फैसला

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि आतिशबाजी से निकलने वाले धुएं के कारण कोविड-19 रोगियों के साथ-साथ अन्य लोगों को हृदय और श्वास संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में लोगों को दिवाली के दौरान आतिशबाजी से बचना चाहिए. उन्होंने पटाखों की बिक्री के अस्थायी लाइसेंस पर रोक लगाने का निर्देश दिये. मुख्यमंत्री ने कहा कि शादियों और अन्य समारोहों में आतिशबाजी बंद की जानी चाहिए.

राजस्थान सरकार ने दो बड़े फैसले और भी लिए

राजस्थान सरकार ने पटाखों पर बैन लगाने के साथ दो बड़े फैसलों पर भी 01 नवंबर 2020 को मोहर लगाई. पहले जहां 01 नवंबर 2020 तक स्कूलों को खोलने के निर्देश थे. वहीं नए निर्देशों के तहत स्कूल 16 नवंबर तक बंद रहेंगे. इसके अतिरिक्त स्वीमिंग पूल और सिनेमाहॉल भी 30 नवंबर तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं.

अस्थायी लाइसेन्स पर भी रोक

मुख्यमंत्री ने हाल ही में कोरोना के साथ ‘नो मास्क-नो एंट्री’ और ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान की समीक्षा की. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि आतिशबाजी से निकलने वाले धुएं के कारण कोविड मरीजों के साथ ही हृदय और श्वास रोगियों को भी तकलीफ का सामना करना पड़ता है. उन्होंने पटाखों के विक्रय के अस्थायी लासेंस पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं.

नियम न मानने वालों पर हो कार्रवाई

मुख्यमंत्री गहलोत ने वाहन चालकों से अपील की है कि वे लालबत्ती होने पर वाहनों के इंजन को बंद कर दें. साथ ही, मोहल्लों में कचरे को न जलाएं. उन्होंने निर्देश दिए कि प्रदूषण मानकों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर कड़ी कार्रवाई की जाए.

कई देशों में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हुई

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और स्पेन जैसे विकसित देशों में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है. कई देशों को तो पुनः लॉकडाउन लगाने पर मजबूर होना पड़ा है. उन्होंने कहा कि हमारे यहां भी ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो जाए, इसे देखते हुए हमें भी सावधानी बरतनी होगी.

0 comments: