Follow Us 👇

Sticky

तत्सम और तद्भव शब्द की परिभाषा,पहचानने के नियम और उदहारण - Tatsam Tadbhav

तत्सम शब्द (Tatsam Shabd) : तत्सम दो शब्दों से मिलकर बना है – तत +सम , जिसका अर्थ होता है ज्यों का त्यों। जिन शब्दों को संस्कृत से बिना...

बहरीन के प्रधानमंत्री शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा का निधन।।

खलीफा बिन सलमान अल खलीफा दुनिया के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्रियों में से एक थे. उन्होंने साल 1970 से देश के प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाली थी. 

बहरीन के प्रधानमंत्री शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा का निधन हो गया. यह जानकारी शाही महल से दी गई है. बहरीन के प्रधानमंत्री खलीफा बिन सलमान अल खलीफा का 11 नवंबर 2020 को निधन हो गया. वे 84 वर्ष के थे. रॉयल कोर्ट ऑफ बहरीन ने प्रधानमंत्री के निधन का घोषणा किया.

बहरीन की स्‍थानीय न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक अमेरिका के मायो क्लिनिकल अस्‍पताल में उनका इलाज चल रहा था जहां आज सुबह उनका निधन हो गया. जारी किए गए घोषणा के अनुसार, शेख खलीफा का पार्थिव शरीर स्वदेश वापस लाया जाएगा जहां उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.


एक हफ्ते के लिए राजकीय शोक का घोषणा

बहरीन के शासक शेख हमद बिन ईसा अल खलीफा ने पीएम खलीफा के निधन पर एक हफ्ते के लिए राजकीय शोक की घोषणा की है. इस दौरान बहरीन में राष्ट्रीय ध्वज आधे झुके रहेंगे. कोरोना वायरस के कारण उनके अंतिम संस्कार के दौरान भी सीमित संख्या में लोगों को शामिल होने की इजाजत दी जाएगी.

शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के बारे में

24 नवंबर 1935 को जन्‍मे शेख खलीफा बहरीन के शाही परिवार से थे. उन्होंने साल 1970 के बाद से बहरीन के प्रधानमंत्री के तौर पर देश को संभाला और सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने का खिताब हासिल किया है.

15 अगस्त 1971 को बहरीन की स्वतंत्रता से एक साल पहले शेख खलीफा ने पदभार ग्रहण किया था. वे दुनिया में किसी भी देश की तुलना में सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री पद पर रहे.

खास बात है कि 84 वर्षीय शेख खाड़ी की राजनीति (Gulf Politics) का बहुत बड़ा चेहरा थे. उनके अमेरिका और पड़ोसी मुल्क सउदी अरब से काफी मजबूत रिश्ते रहे हैं. खलीफा का अपना एक निजी द्वीप था जहां वह विदेशी मेहमानों से मुलाकात करते थे.

सबसे लंबे समय तक रहे प्रधानमंत्री

खलीफा बिन सलमान अल खलीफा दुनिया के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्रियों में से एक थे. उन्होंने साल 1970 से देश के प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाली थी. साल 2011 में अरब क्रांति के दौरान भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते उनको हटाने के लिए भी खूब प्रदर्शन हुए थे.

0 comments: